पंचायत आम चुनाव के लिए सामग्री प्राप्ति एवं वितरण काउंटर निर्धारित

पंचायत आम चुनाव के लिए सामग्री प्राप्ति एवं वितरण काउंटर निर्धारित

सवाई माधोपुर, 15 जनवरी। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. एस.पी. सिंह ने पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव-2020 के सम्बन्ध में मतदान दल रवानगी, मतगणना, सामग्री वितरण व इन्हें वापस जमा कराने के बारे में विस्तृत आदेश जारी किये हैं। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जिले में पंच/सरपंच का चुनाव तीन चरणों में सम्पन्न होगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. एस.पी. सिंह ने बताया कि प्रथम चरण में खण्डार, चौथ का बरवाड़ा, की ग्राम पंचायतों में मतदान 17 जनवरी को होगा। इसी प्रकार द्वितीय चरण में बौंली, मलारना डूंगर की ग्राम पंचायतों में 22 जनवरी को, तृतीय चरण में गंगापुर पंचायत समिति की पंचायतों में 29 जनवरी को पंच/सरपंचों के लिए मतदान होगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रथम चरण के मतदान दलों की रवानगी 16 जनवरी को, द्वितीय चरण के मतदान दलों की रवानगी 21 जनवरी को, तृतीय चरण के मतदान दलों की रवानगी 28 जनवरी को होगी ।
उक्त तिथियों को प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरान्त मतदान दल मतदान सामग्री प्राप्त कर आवंटित वाहन से निर्धारित रूटचार्ट के अनुसार मतदान केन्द्रों के लिए प्रस्थान करेंगे। मतदान सामग्री के वितरण के लिए काउन्टर्स भी स्थापित किये गये हैं।
काउन्टर नम्बर 1:- ईवीएम एवं मतपत्र वितरण काउन्टर के प्रभारी जिला कोषाधिकारी जितेन्द्र कुमार जैन सवाई माधोपुर को नियुक्त किया गया है। प्रत्येक पंचायत समिति क्षेत्र के लिए एक सहायक प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। यह काउन्टर साहूनगर विद्यालय के भीतरी भाग में बनाये गये अस्थाई स्ट्रांगरूम के पास स्थापित किया जाएगा। इस काउन्टर पर प्रत्येक पंचायत समिति पर चार खण्ड बनाये जाकर प्रत्येक खण्ड में दो-दो टेबल लगाई जाकर चार कार्मिकों की नियुक्ति की जाएगी। प्रत्येक खण्ड पर 50 मतदान दलों को सामग्री का वितरण किया जाएगी यानि एक काउन्टर पर 1 से 50 तथा द्वितीय काउन्टर पर 51 से 100 तक के मतदान दलों को सामग्री का वितरण किया जाएगा। पंचायत समिति क्षेत्र में मतदान बूथों की संख्या के अनसार इसी क्रम को निरन्तर आगे बढ़ाया जाकर व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।
इस काउन्टर से ईवीएम (सरपंच पद के निर्वाचन हेतु), मतपत्र (वार्ड पंचों एवं उप सरपंच पद के निर्वाचन हेतु), निविदत्त मतों हेतु मतपत्र, पिंक पेपर सील, स्ट्रिप सील, मतपत्र अधिकार पत्र, स्पेशल टैग,मतदाता सूची की कार्यकारी प्रतियां, पीठासीन अधिकारी की डायरी और वार्डों की संख्या अनुसार डिजिटल रबर सील वितरित की जायेगी।
काउन्टर नंबर 2:- इस काउंटर के प्रभारी अधिकारी जिला रसद अधिकारी धर्मचंद अग्रवाल सवाई माधोपुर होगें। यह काउण्टर साहूनगर विद्यालय के पूर्व में स्थित मैदान में लगाया जाएगा। प्रत्येक पंचायत समिति क्षेत्र के लिए पृथक-पृथक काउन्टर्स स्थापित किये जाऐगे तथा प्रत्येक पंचायत समिति क्षेत्र के लिए एक सहायक प्रभारी की नियुक्ति की जाएगी। प्रत्येक पंचायत समिति क्षेत्र के लिए चार टेबल लगाई जाएगी तथा प्रत्येक टेबल पर चार कार्मिकों की नियुक्ति की जाएगी। प्रत्येक टेबल पर पंचायत समिति क्षेत्र के कुल मतदान बूथों के अनुसार बराबर भागों में मतदान दलों की सामग्री का वितरण किया जाएगा। भण्डार प्रकोष्ठ द्वारा तैयार किये गये बैग में मतदान अधिकारियों की मार्गदर्शिका के अनुसार समस्त प्रकार के सांविधिक, असांविधिक फार्मस तथा लिफाफे आदि, स्टेशनरी तथा अन्य मतदान सामग्री ,पंच पद के निर्वाचन हेतु प्रत्येक मतदान दल को एक बड़ी मतपेटी इसी काउन्टर पर दी जाएगी।
काउन्टर नंबर 3:- इस भुगतान काउन्टर के प्रभारी अधिकारी जिला परिषद के वरिष्ठ लेखाधिकारी दीपक गांधी होंगे तथा प्रत्येक पंचायत समिति क्षेत्र के लिए एक-एक लेखाधिकारी सहायक प्रभारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किये जाएंगे। यह काउन्टर साहूनगर विद्यालय के कमरा नम्बर 14 में स्थापित किया जाएगा। प्रत्येक पंचायत समिति क्षेत्र के लिए तीन-तीन टेबल लगाई जाएगी जिन पर तीन-चार कार्मिकों की नियुक्ति की जाएगी। मतदान दलों को यात्रा भत्ता एवं अन्य राशि का भुगतान उनके बैंक खातों के माध्यम से ऑनलाइन किया जाएगा। अतः इस काउन्टर पर मतदान दलों में नियुक्त कार्मिकों से उनके यात्रा भत्ता बिल प्राप्त किये जायेगें।
इसी प्रकार वाहन व्यवस्था काउंटर, मतदान केन्द्रों पर पुलिस कार्मिकों की नियुक्ति, रिजर्व मतदान दल, पेयजल व्यवस्था, प्राथमिक चिकित्सा, सहित अन्य व्यवस्थाओं के काउंटर निर्धारित कर प्रभारियों को जिम्मेदारियों सोंपी गई है।
मतदान समाप्ति के उपरान्त सरपंच/वार्ड पंच के मतों की गणना मतदान समाप्ति के तत्काल पश्चात सम्बन्धित ग्राम पंचायत मुख्यालय पर ही की जाएगी। वार्ड पंचों तथा सरपंच के निर्वाचन के द्वितीय दिन मतदान दलों द्वारा राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित समय अनुसूची के अनुसार ग्राम पंचायत के उप सरपंच का चुनाव करवाया जाएगा तथा इसके पश्चात जिला मुख्यालय के लिए प्रस्थान करेगें। जिला मुख्यालय पर पंच/सरपंच निर्वाचन से सम्बन्धित सामग्री का संग्रहण सम्बन्धित पंचायत समिति क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी द्वारा नियुक्त कार्मिकों द्वारा किया जाएगा।
इसी के साथ ईवीएम का संग्रहण:- सरपंच चुनाव से सम्बन्धित सील्ड ईवीएम का संग्रहण प्रथमतः महात्मा गांधी विद्यालय के उसी अस्थाई स्ट्रांग रूम में संग्रहित किया जाएगा जिस कक्ष से वह ईवीएम मतदान दलों को आवंटित की गई है। पंचायत समिति क्षेत्र के समस्त मतदान केन्द्रों की ईवीएम का संग्रहण होने के उपरान्त इन्हें स्टील ट्रंक में रखकर राजकीय माध्यमिक विद्यालय मानटाउन में स्थापित किये अस्थाई वेयरहाउस में ले जाया जाएगा।
सील्ड एवं अनसील्ड लिफाफों का संग्रहण:- इस काउन्टर पर पीठासीन अधिकारी की मार्गदर्शिका के अनुसार सरपंच चुनाव एवं पंच चुनाव से सम्बन्धित सील्ड एवं अनसील्ड लिफाफों का संग्रहण किया जाएगा। संग्रहण हेतु सम्बन्धित पंचायत समिति क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी द्वारा तहसीलदार/नायब तहसीलदार के नेतृत्व में पर्याप्त संख्या में कार्मिकों की नियुक्ति की जाएगी। सांख्यिकी से सम्बन्धित सूचनाओं के संग्रहण हेतु प्रभारी अधिकारी सांख्यिकी प्रकोष्ठ द्वारा पंचायत समिति क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा स्थापित किये गये काउन्टर्स पर अपने प्रकोष्ठ से कार्मिकों की नियक्ति की जावेगी।
मतदान सामग्री के बैग का संग्रहण:- ईवीएम तथा सील्ड व अनसील्ड लिफाफों के संग्रहण के अतिरिक्त अन्य सामग्री जो मतदान दलों के बैग में रखी गई थी का संग्रहण निर्वाचन भण्डार प्रकोष्ठ द्वारा किया जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने संबंधित प्रभारियों को जिम्मेदारियों का निर्वहन पूरी दक्षता के साथ करने के निर्देश दिए है।
  • Powered by / Sponsored by :