प्रवासी श्रमिकों का सर्वे एवं मेपिंग कार्य तीन दिवस में पूरा करें - कलेक्टर

प्रवासी श्रमिकों का सर्वे एवं मेपिंग कार्य तीन दिवस में पूरा करें - कलेक्टर

सवाई माधोपुर, 9 जुलाई । प्रवासी श्रमिकों एवं उद्यमियों का सर्वे तथा उनकी मेपिंग का कार्य उपखंड एवं विकास अधिकारी तीन दिवस में पूरा करवाएं । जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाडिया ने ये निर्देश सभी उपखंड अधिकारियों एवं विकास अधिकारियों को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से गुरूवार को ली गई बैठक में दिए ।
कलेक्टर पहाडिया ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज कौशल पोर्टल पर प्रवासी श्रमिकों, स्थानीय श्रमिकों तथा उद्यमियों को पंजीयन तथा उनसे संबंधित सूचनाओं को अपलोड व अपडेट किया जाना है। जिससे आवष्यकता के अनुसार श्रमिकों को रोजगार एवं उद्यमियों को स्थानीय स्तर पर श्रमिक उपलब्ध हो सके। उन्होंने इस कार्य को तीन दिवस में प्राथमिकता से पूरा करवाने के निर्देश दिए। बैठक में बताया कि उपखंड चौथ का बरवाडा में 1400 प्रवासी श्रमिकों का, मलारना डूंगर में 737 का, बामनवास में 3628 का, गंगापुर में 7276 का पंजीयन हुआ । इसी प्रकार अन्य उपखंडों में भी श्रमिकों का पंजीयन एवं मेपिंग एवं सूचनाओं अपलोड की जानी है ।
जन आधार कार्ड का शत-प्रतिशत वितरण करवाएं - बैठक में कलेक्टर नन्नूमल पहाडिया एवं अतिरिक्त जिला कलेक्टर भवानी सिंह पंवार ने सभी विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि ई मित्रों को माध्यम से जन आधार कार्ड का शत प्रतिशत वितरण सुनिश्चित किया जाए । उन्होंने विकास अधिकारी एवं नगर परिषद आयुक्त के अनुसार वितरण से बकाया कार्डों की समीक्षा करते हुए समय पर वितरण नहीं होने पर नाराजगी जताई। गंगापुर पंचायत समिति में 14569 जन आधार कार्ड वितरण से शेष रहने पर रोष व्यक्त किया गया। उन्होंने निर्देश दिए जो ई मित्र जन आधार कार्ड वितरण में लापरवाही कर रहे है उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए, उनके लाइसेंस निरस्त किए जाए।
संपर्क पोर्टल पर पैंडेन्सी का निस्तारण करें - बैठक में कलेक्टर पहाडिया ने संपर्क पोर्टल पर पैंडेन्सी को गंभीरता से लेते हुए उपखंड अधिकारी, तहसीलदार एवं विकास अधिकारियों को पैंडेन्सी निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने इसकी समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को कहा कि पैंडेन्सी को शून्य करते हुए षिकायतों का निस्तारण करें। इसी प्रकार खाद्य सुरक्षा योजना में अपात्रों के नाम हटवाने के कार्य को भी गंभीरता से करने के निर्देश दिए। उपखंड अधिकारी राशन डीलरों की समय समय पर जांच भी करें, जिससे पात्र लोगों को समय पर राषन सामग्री का वितरण हो ।
संस्थागत एवं होम क्वारंटीन का शत प्रतिशत होगा सत्यापनः- बैठक में कलेक्टर पहाडिया ने निर्देश दिए कि होम एवं संस्थागत क्वारंटीन सेंटरों का शत प्रतिषत सत्यापन किया जाएगा। इसके लिए कलेक्टर, एडीएम, एसडीएम एवं अन्य अधिकारियों को भिजवाकर प्रपत्र अ एवं प्रपत्र ब के अनुसार सत्यापन होगा।
नई पंचायतों के लिए करें भूमि का चयनः- बैठक में कलेक्टर एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने सभी उपखंड अधिकारियों एवं विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में 29 नई पंचायतों एवं नव गठित एक पंचायत समिति के भवन के लिए स्थान एवं भूमि चिन्हित करें। मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास एवं स्वच्छ भारत मिशन की प्रगति समीक्षाः- बैठक में निर्देश दिए कि महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना में काम को समूह में ना बांटकर व्यक्तिगत टास्क के आधार पर दिया जाए, जिससे काम करने वाले श्रमिकों को उनकी मेहनत के अनुसार भुगतान मिल सके। इसी प्रकार महिला मेट के लिए अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन करवाने, प्रधानमंत्री आवास योजना में चालू वित वर्ष में आधे से अधिक की स्वीकृति जारी से बकाया होने, पुराने कार्य अपूर्ण होने की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए। इसी प्रकार 15 जुलाई से वृक्षारोपण पखवाडे के आयोजन किए जाने के लिए विभागवार लक्ष्य निर्धारित कर तैयारियां करने के निर्देश दिए गए । बैठक में एडीएम बीएस पंवार, जिला परिषद के सीईओ सुरेश कुमार, एसीईओ रामचंद्र सहित अन्य विभागों के अधिकारी तथा वीसी के माध्यम से सभी उपखंड अधिकारी, तहसीलदार, विकास अधिकारी आदि जुडे हुए थे ।
  • Powered by / Sponsored by :