कलेक्टर ने किया राबामावि कुस्तला का औचक निरीक्षण

कलेक्टर ने किया राबामावि कुस्तला का औचक निरीक्षण

सवाई माधोपुर, 2 दिसंबर। जिला कलेक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने सोमवार को राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय कुस्तला का औचक निरीक्षण किया तथा पुस्तकालय, परिसर में साफ सफाई एवं शौचालय संबंधी व्यवस्थाएं दुरस्त नहीं मिलने पर गहरी नाराजगी जताते हुए प्रधानाध्यापक एवं अन्य शिक्षकों को व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए।
कलेक्टर डॉ. सिंह ने विद्यालय में शौचालय के आसपास गंदगी होने, परिसर की सफाई नहीं होने तथा विद्यालय परिसर में स्थान होने के बाद भी अधिक संख्या में पौधे नहीं लगाए जाने पर रोष व्यक्त किया। साथ ही प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों के साथ संवाद कर कर व्यवस्थाएं सुधारने के लिए मिलकर प्रयास करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर डॉ. सिंह ने विद्यालय के पुस्तकालय का निरीक्षण किया। पुस्तकालय में पुस्तके व्यवस्थित नहीं मिली। पुस्तकालय प्रभारी द्वारा पुस्तकों का विवरण केटलोग के अनुसार दर्ज नहीं किया गया था। पुस्तकों को वर्गीकरण नहीं किया गया था। ऐसे में कलेक्टर ने पुस्तकालय प्रभारी एवं प्रधानाधापक को आपसी सहयोग के साथ पुस्तकालय को सुसज्जित करने तथा बच्चों को महापुरूषों के आदर्श, विचार एवं दर्षन को समझने व जीवन में उतारने के लिए पुस्तकों को उपयोग करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने विद्यालय के नए बने भवन की फर्ष कई जगह से बैठ जाने के संबंध में प्रधानाध्यापक को उचित कार्यवाही के निर्देश दिए। कलेक्टर डॉ. सिंह ने विद्यालय की बालिकाओं से संवाद कर मिड डे मील का फीडबेक प्राप्त किया। वहीं बालिकाओं से अनुशासन में रहने, संस्कारवान बनने तथा महापुरूषों के आदर्शों को जीवन में आत्मसात करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बालिकाओं से लक्ष्य निर्धारित कर कठिन मेहनत करते हुए अध्ययन करने के साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए भी जागरूक किया। उन्होंने पानी व्यर्थ नहीं बहने देने तथा जन सहयोग से विद्यालय परिसर को अधिक सुंदर बनाने के निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर डॉ. सिंह ने विद्यालयों के शिक्षकों से भी संवाद किया। उन्होंने शिक्षकों से आग्रह किया कि विद्यालय परिसर को आदर्ष बनाएं। विद्यालय में बच्चों को महापुरूषों के आदर्ष एवं विचारों से अवगत कराएं। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के 150 वां जयंती वर्ष पूरा देश मना रहा है। ऐसे में उन्होंने शिक्षकों से कहा कि बालकों को महात्मा गांधी एवं अन्य महापुरूषों के आदर्श एवं उनके जीवन व्यक्त्वि एवं कृतित्व के बारे में जानकारी दे। निरीक्षण के दौरान मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी रामकेश मीना, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक मंजू जैन, एडीईओ एजाज अली भी मौजूद थे।
  • Powered by / Sponsored by :