बकाया कार्यों का तत्परता के साथ निस्तारण करें - कलेक्टर

बकाया कार्यों का तत्परता के साथ निस्तारण करें - कलेक्टर

सवाई माधोपुर 7 अक्टूबर। जिला कलेक्टर डॉ. एस.पी.सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभागों के कार्यो की प्रगति के संबंध में साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर ने समीक्षा बैठक में जल शक्ति अभियान के कार्यों समीक्षा करते हुए जिले के अच्छे प्रयासों को सराहा साथ ही बकाया कार्यों की गुणवत्ता के साथ पूरा करने के निर्देश दिए । बैठक में पेयजल, विद्युत, चिकित्सा तथा अन्य विभागों के कार्यो की प्रगति की समीक्षा कर निर्देश दिए ।
जिला कलेक्टर ने बैठक में सभी विभागों के अधिकारियों से क्षतिग्रस्त हुए भवनों के संबंध में शीघ्र रिपोर्ट प्रेषित करने के निर्देश दिए । इसी प्रकार गंगापुर में पेयजल संबंध में अधीक्षण अभियंता को तत्परता से कार्य करने के निर्देश दिए। आलनपुर चैराहे के निकट पानी की लाइन के लीकेज व अन्य स्थानों पर हो रहे लीकेज को गंभीरता से लेते हुए सही करवाने के निर्देश दिए। पानी के सैंपल करवाने के निर्देश भी दिए। बैठक में बिजली निगम के अधीक्षण अभियंता से विद्युत आपूर्ति के संबंध में जानकारी प्राप्त कर आवश्यक निर्देश दिए ।
बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. तेजराम मीना से जिले में बीमारियों की समीक्षा करते हुए रक्त स्लाइडों अधिक संख्या में लिए जाने तथा एमएलओ छिडकाव, फोगिंग, एंटीलार्वा गतिविधि, टेमीफोस आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त कर निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने सीएमएचओ को चिकित्सा संस्थानों में दवाईयों की उपलब्धता, संसाधन, उपकरणों की समुचित उपलब्धता रखने के संबंध में निर्देश दिए। इसी प्रकार पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक को पशुओं के वेक्सीनेशन तथा जानवरों के बाडों में इनसेक्टीसाइड्स का स्प्रे करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कृषि विभाग के उप निदेशक को सहकारिता विभाग के साथ समन्वय रखते हुए खाद एवं उर्वरकों की आवश्यकता, उपलब्धता के संबंध में सभी तैयारिया पूरी रखने तथा किसानों को समय पर मांग के अनुसार खाद मिले इसकी व्यवस्था करने के निर्देश दिए ।
बैठक में षिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए स्कूलों में पौधरोपण, जल शक्ति अभियान के तहत वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर एवं सोख्ता गढ्ढों के संबंध में प्रगति रिपोर्ट ली। बैठक में सम्पर्क पोर्टल पर लम्बित प्रकरणों पर नाराजगी जताते हुए उनके निस्तारण हेतु सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देषित किया। बैठक में कृषि विभाग के उपनिदेशक से फसल बीमा के संबंध में की गई कार्यवाही एवं किसानों को खराब हुई फसल का मुआवजा मिल सके, इस संबंध में लगातार बीमा कंपनी के साथ संपर्क रखते हुए किसानों को लाभ मिल सके इसके लिए त्वरितता से कार्यवाही के निर्देश दिए। इसी प्रकार सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को खराब सडकों की मरम्मत के संबंध में कार्यवाही के निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर ने जलग्रहण एवं भू-संरक्षण विभाग के कार्यो की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारी से विभिन्न छात्रवृत्तियों एवं योजनाओं के संबंध में प्रगति समीक्षा कर निर्देश दिए। कलेक्टर ने नगर परिषद आयुक्त को सफाई व्यवस्था तथा नालों में एकत्र पॉलीथीन को जमा कर निस्तारित करवाने के निर्देश दिए। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश कुमार, बिजली निगम, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता, नगर परिषद आयुक्त रविन्द्र यादव, जिला शिक्षा अधिकारी एवं अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
  • Powered by / Sponsored by :