साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित

साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित

सवाई माधोपुर, 4 नवंबर। जिला कलेक्टर डॉ. एस.पी.सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभागों के कार्यो की प्रगति के संबंध में साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर डॉ. सिंह ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी अधिकारी समर्पित होकर पूरी सक्रियता के साथ एक्टिव मोड में रहकर आम जन की समस्याओं का समाधान करें। उन्होंने सभी अधिकारियों को पैंडेन्सी शून्य करने तथा मीटिंग में आने से पूर्व संबंधित बिंदूओं पर रिव्यू एवं तैयारी के साथ आने के निर्देश दिए।
समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने जिला स्तरीय अधिकारियों से कहा कि 9 नवंबर तक जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में चल रहे विधिक सेवा सप्ताह की गतिविधियों में सक्रियता के साथ भाग लेकर लोगों को योजनाओं से लाभांवित करें।
बैठक में सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को सडकों की मरम्मत के कार्य को 30 नवंबर तक पूरा करवाने तथा मरम्मत का कार्य गुणवत्ता के साथ हो इसकी विशेष मॉनिटरिंग के निर्देश दिए।
बैठक में शिक्षा विभाग के अधिकारियों से पौधारोपण अभियान के तहत लगाए गए पौधों की सुरक्षा एवं उन्हें जीवित रखने के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने पर जोर दिया। साथ ही बरसात से क्षतिग्रस्त भवनों में बालकों को बिठाकर अध्ययन नहीं करवाने के साथ ही इसकी सूचना भिजवाने के निर्देश भी दिए।
बैठक में कलेक्टर डॉ. सिंह ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता से पेयजल की जिले में स्थिति का फीडबैक लेकर समीक्षा की। पेयजल के संबंध में निर्माणाधीन 47 योजनाओं के कार्य की प्रगति समीक्षा की, गंगापुर में चंबल से पानी की सप्लाई के संबंध में चर्चा कर निर्देश दिए। इसी प्रकार बिजली निगम के अधीक्षण अभियंता वन क्षेत्र से सटे गांवों में दिन के समय थ्री फेज बिजली सप्लाई के संबंध में यथोचित प्रयास कर कार्रवाई के निर्देश दिए।
बैठक में सीएमएचओ से जिले में डेंगू, मलेरिया एवं अन्य मौसमी बीमारियों के संबंध में फीडबैक प्राप्त किया। साथ ही स्क्रब टाइफस के संबंध में किए जा रहे प्रीवेन्टिव मेजर के संबंध में समीक्षा की। उन्होंने जिले में एक सप्ताह में ली गई रक्त की स्लाइडों, मच्छररोधी गतिविधियों, एमएलओ डलवाने, एन्टी लार्वा एक्टिविटी के संबंध में जानकारी प्राप्त कर निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने चिकित्सा संस्थानों में दवाईयों की उपलब्धता, संसाधन, उपकरणों की समुचित उपलब्धता रखने के संबंध में निर्देश दिए।
बैठक में सम्पर्क पोर्टल पर लम्बित प्रकरणों पर नाराजगी जताते हुए उनके निस्तारण हेतु सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया । बैठक में कृषि विभाग एवं डीआर कॉऑपरेटिव को खाद एवं उर्वरकों के संबंध में किसानों को आवश्यकता के अनुसार पूरी उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए तैयारियां रखने के निर्देश दिए। कृषि विभाग के अधिकारी से रबी की फसल की बुआई तथा सबसिडी वाले बीज के वितरण के संबंध में जानकारी प्राप्त की। इसके साथ ही कलेक्टर ने पशुपालन विभाग को गांवों में पेस्टीसाइड्स के छिडकाव के निर्देश भी दिए । कलेक्टर ने नगर परिषद आयुक्त को सफाई व्यवस्था, नगरीय क्षेत्र में कपडे के थेले वितरण तथा पॉलिथीन एकत्र करने के संबंध में चर्चा कर निर्देश दिए। बैठक में एसडीएम सवाई माधोपुर रघुनाथ, सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीना, नगर परिषद आयुक्त रविन्द्र यादव, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता, बिजली निगम के अधीक्षण अभियंता, डीईओ माध्यमिक, प्रारंभिक सहित, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक अशोक गौत्तम सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
  • Powered by / Sponsored by :