कलेक्टर ने जस्टाना में की जनसुनवाई

कलेक्टर ने जस्टाना में की जनसुनवाई

सवाई माधोपुर, 11 सितम्बर। जिला कलेक्टर डॉ.एस.पी.सिंह ने बुधवार को पंचायत समिति बौंली की ग्राम पंचायत जस्टाना स्थित भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र में जनसुनवाई कर लोगों की परिवेदनाएं सुनी तथा मौके पर मौजूद अधिकारियों को त्वरित समाधान के निर्देश दिए।
उन्होंने बरसात की वजह से फसल खराबे की परिवेदनाओं पर बीमित किसानों को खराबे की जानकारी टोल फी्र नंबर 1800 266 4141 पर तुंरत देने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि जिन बीमित किसानों को टोल फ्री नंबर पर सूचना देने में परेशानी है, वे पटवारी या कृषि पर्यवेक्षक के माध्यम से निर्धारित प्रपत्र में सूचना दे सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिन किसानों ने फसल बीमा नहीं करवाया है, उनके लिए राज्य सरकार से आदान-अनुदान के लिए गिरदावरी की कार्यवाही शीघ्र करवाई जाएगी।
जिला कलेक्टर ने तालाब में वेस्ट वियर नहीं खोलने पर ग्राम सचिव को इस संबंध में आवष्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि तालाब से अतिरिक्त पानी निकलने का रास्ता नहीं खोलना संज्ञेय अपराध है और इस संबंध में उचित कार्यवाही की जाएगी।
जिला कलेक्टर ने जनसुनवाई के दौरान मनरेगा में काम चाहने वाले लोगों को फार्म नं. 6 भरकर देने की सलाह दी। उन्होंने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्र लोगों के नाम 7 दिवस में जोड़ने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार आमजन के लिए विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर रही है। ग्रामवासी पूरी तरह जागरूक रहें तथा पात्रता के अनुसार योजनाओं से जुड़कर लाभान्वित हों। डॉ. सिंह ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि पंचायत में समस्याओं से संबंधित प्रार्थना पत्र मय मोबाइल नंबर देकर उसकी रसीद अवश्य प्राप्त करें जिससे उनकी परिवेदना पर की गई कार्यवाही की जानकारी से उन्हें भी अवगत करवाया जा सके।
डॉ. सिंह ने पेंशन से जुड़े प्रकरणों की परिवेदनाएं सुनी। उन्होंने निर्देश दिए कि यदि किसी व्यक्ति ने सरकारी भूमि पर कब्जा कर रखा है अथवा रास्ता अवरूद्ध किया है तो उसके विरूद्ध धारा 91 के अन्तर्गत कार्यवाही की जाये। कलेक्टर ने खाद्यान्न सुरक्षा एवं पेंशन जैसी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी। जनसुनवाई के दौरान तहसीलदार बौंली महेन्द्र मीना, विकास अधिकारी, अन्य अधिकारीगण एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।
जर्दा-गुटखा, बीड़ी-सिगरेट से दूर रहें:- जिला कलेक्टर डॉ. सिंह ने जनसुनवाई के दौरान उपस्थित जनसमूह को जर्दा-गुटखा और बीड़ी-सिगरेट के सेवन से दूर रहने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक शोधों ने यह साबित किया है कि इनके सेवन से सभी प्रकार का कैंसर होने की आंशका बढ़ती है। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति किसी बड़े अस्पताल के कैंसर वार्ड का भ्रमण कर ले तो उसे होने वाले नुकसान की भयावहता का पता चलेगा।
  • Powered by / Sponsored by :