कलेक्टर ने राजीव गांधी सेवा केन्द्र मुई में रात्रि चैपाल में सुनी लोगों की समस्याएं

कलेक्टर ने राजीव गांधी सेवा केन्द्र मुई में रात्रि चैपाल में सुनी लोगों की समस्याएं

सवाई माधोपुर, 6 सितम्बर। जिला कलेक्टर डॉ.एस.पी.सिंह ने शुक्रवार को पंचायत समिति चैथ का बरवाडा की ग्राम पंचायत मुई स्थित भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र में जनसुनवाई कर लोगों की समस्याएं सुनी तथा मौके पर ही अधिकारियों को परिवेदनाओं के समाधान के निर्देश दिए।
चैपाल में कलेक्टर ने फसल खराबे का सर्वे दो दिन में करवाकर कार्यवाही के निर्देश दिए। वही ग्राम सेवा सहकारी समिति से कोई नही आने पर रोष जताया व एमडी सीसीबी को कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में 8 एवं 9 सितंबर को आयोजित होने वाले “प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना” शिविरों में अधिक से अधिक किसानों को पंजीयन करवाने के लिए प्रेरित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
उन्होंने ग्राम विकास अधिकारी को प्रधानमंत्री आवास योजना में बकाया 22 आवासों की स्वीकृतियां निकालने के निर्देश दिए। वहीं विकास अधिकारी को इस संबंध में सभी पंचायतों में जांच करवाकर लक्ष्य के अनुसार स्वीकृतियां तत्काल जारी करवाने के निर्देश भी दिए।
ग्रामीणों द्वारा गांव में पानी भरने, नालियों की सफाई नहीं होने, खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जुडवाने, बिजली संबंधी परिवाद पर कलेक्टर ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को कार्यवाही के निर्देश दिए। कलेक्टर डॉ.सिंह ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि तथा प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के संबंध में जानकारी दी। नरेगा में काम चाहने वालो के फॉर्म नम्बर 6 प्राप्त कर रोजगार उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर डॉ. सिंह ने लोगों से कहा कि राज्य सरकार आमजन के लिए कई जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर रही है, पात्रता के अनुसार योजनाओं से जुड़कर लाभान्वित हों। डॉ. सिंह ने पेंशन से जुड़े प्रकरणों की परिवेदनाएं सुनी। अतिक्रमण की शिकायत पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि यदि किसी व्यक्ति ने सरकारी भूमि पर कब्जा कर रखा है अथवा रास्ता अवरूद्ध किया है, तो उसके विरूद्ध धारा 91 के अन्तर्गत कार्यवाही की जाये। रात्रि चैपाल में कलेक्टर ने खाद्यान्न सुरक्षा, पेंशन एवं बेरोजगारी भत्ते जैसी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी। कलेक्टर डॉ. सिंह ने सुनवाई के अधिकार के बारे में बताते हुए प्रार्थना पत्र देकर रसीद अवश्य प्राप्त करने की बात कही। कलेक्टर ने बच्चों को संस्कारवान बनाने तथा जर्दा गुटखा, सिगरेट, बीड़ी का सेवन नही करने की सलाह दी। रात्रि चैपाल के दौरान विकास अधिकारी सूबेदार सिंह सहित अन्य अधिकारी एवं ग्रामीण मौजूद थे।
  • Powered by / Sponsored by :