कलेक्टर ने किया सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण

कलेक्टर ने किया सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण

सवाई माधोपुर 15 जुलाई। जिला कलेक्टर डॉ .एस.पी.सिंह ने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट सूरवाल का निरीक्षण कर प्लांट में सीवर के पानी का ट्रीटमेंट किए जाने की प्रक्रिया का अवलोकन किया। कलेक्टर डॉ. सिंह ने प्लांट पर ट्रीटेड किए जाने वाले पानी का बेहतर उपयोग करने के संबंध में निर्देश दिए। इसके लिए उन्होंने ऑक्शन करने तथा कृषि विज्ञान केन्द्र के लिए भी पानी का उपयोग करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर डॉ.सिंह ने आरयूआईडीपी के अधिषासी अभियंता हरीष अग्रवाल, सहायक अभियंता कैलाश चंद गुप्ता से ट्रीटमेंट प्लांट में आने वाले सीवर के पानी, इसे एकत्र करने तथा सीवर प्लांट में ट्रीट किए जाने, इसकी क्षमता एवं प्रक्रिया के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने ट्रिटेड वाटर का बेहतर उपयोग हो, इसके लिए ऑक्शन करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने दस एमएलडी क्षमता वाले प्लांट में ट्रीटेड पानी का स्टोर, प्रयोगषाला, पानी के पीएच फेक्टर, टीएसएस, सीओडी, बीओडी के संबंध में भी अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने ट्रीटमेंट प्लांट में पानी के फ्लो तथा अन्य प्रक्रियाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त कर निर्देश दिए। इस मौके पर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट क्षेत्र में पौधरोपण भी किया। प्लांट क्षेत्र में दौ सौ से अधिक पौधे लगाने के साथ ही इनकी सुरक्षा के निर्देश भी उन्होंने अधिकारियों को दिए ।
इस मौके पर कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक बी.एल.मीना ने पौधरोपण के दौरान लगाए गए पौधों के वैज्ञानिक महत्व के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। इस दौरान अधिषासी अभियंता आरयूआईडीपी हरीश अग्रवाल, सहायक अभियंता कैलाश गुप्ता सहित अन्य अधिकारियों ने प्लांट के संबंध में कलेक्टर को पूरी क्रिया विधि से अवगत कराया।
  • Powered by / Sponsored by :