कलेक्टर ने कुस्तला में जनसुनवाई कर सुनी लोगों की समस्याएं

कलेक्टर ने कुस्तला में जनसुनवाई कर सुनी लोगों की समस्याएं

सवाई माधोपुर, 11 फरवरी। जिला कलेक्टर डॉ.एस.पी.सिंह ने मंगलवार को पंचायत समिति चौथ का बरवाड़ा की ग्राम पंचायत कुस्तला के भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र में जनसुनवाई कर लोगों की समस्याएं सुनी तथा मौके पर ही अधिकारियों को परिवेदनाओं के समाधान के निर्देश दिए। जनसुनवाई के दौरान कलेक्टर डॉ. सिंह ने गांव के प्रमुख मार्गों पर व्यर्थ बह रहे पानी को लेकर नाराजगी जताते हुए ग्रामीणों से पानी की बूंद बूंद का सदुपयोग करने तथा इसे व्यर्थ नहीं बहाने का संदेश दिया। इसके लिए पंचायत सरपंच एवं कोरम के सदस्यों से भी जागरूकता के लिए आग्रह किया।
जिला कलेक्टर डॉ. सिंह ने आमजन के लिए संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि ग्रामवासी पूरी तरह जागरूक रहें तथा पात्रता के अनुसार योजनाओं से जुड़कर लाभान्वित हों। डॉ. सिंह ने लोगों से कहा कि पंचायत में समस्याओं से संबंधित प्रार्थना पत्र देकर उसकी रसीद अवश्य प्राप्त करें।
कलेक्टर डॉ. सिंह ने पेंशन से जुड़े प्रकरणों की परिवेदनाएं सुनी और दस्तावेजों की जांचकर सत्यापन करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने तहसीलदार को निर्देश दिए कि किसी व्यक्ति ने सरकारी भूमि पर कब्जा कर रखा है अथवा रास्ता अवरूद्ध किया है तो उसके विरूद्ध धारा 91 के अन्तर्गत कार्यवाही की जाये।
उन्होंने कुष्तला में पटवार घर एवं आयुर्वेद चिकित्सालय के भवन का पट्टा पृथक पृथक करने के संबंध में ग्राम विकास अधिकारी एवं पटवारी को निर्देश दिए। इसी प्रकार कलेक्टर ने उपस्थित लोगों से कहा कि प्रत्येक घर में शौचालय होना चाहिए। उन्होंने पंचायत सचिव को शौचालय विहीन घरों के संबंध में एनओएलबी में प्रस्ताव लेकर तुरंत शौचालय बनवाने के निर्देश दिए।
जनसुनवाई के दौरान जिला कलेक्टर को ट्रांसफार्मर नहीं लगाए जाने, रास्ते पर अतिक्रमण, इंद्रगढ मार्ग पर नाले का पानी सडक पर एकत्र होने, श्रमिक कार्ड संबंधी समस्या सहित अन्य परिवादों पर संबंधित विभाग के अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए। जनसुनवाई के दौरान कलेक्टर ने खाद्यान्न सुरक्षा, सामाजिक सुरक्षा पेंशन एवं बेरोजगारी भत्ते जैसी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी। उन्होंने मनरेगा में काम चाहने वालों को तुरंत फार्म नंबर 6 भरवाकर रोजगार उपलब्ध करवाने के निर्देश पंचायत सचिव को दिए। कलेक्टर ने सुनवाई का अधिकार एवं लोक सेवा प्रदाता गारंटी अधिनियम के बारे में भी लोगों को जागरूक किया। इस मौके पर एसडीएम रघुनाथ, तहसीलदार गोपाल सिंह हाडा, विकास अधिकारी सूबेदार सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारी, सरपंच किषन गोपाल बैरवा सहित ग्रामीण भी मौजूद थे।
बच्चों को बनाएं संस्कारवान:- कलेक्टर ने जनसुनवाई के दौरान लोगों से कहा कि अपने बच्चों को संस्कारवान बनाएं। उन्होंने लोगों से बीडी, गुटखा, तंबाकू आदि व्यसनों से दूर रहने तथा इनसे होने वाली बीमारियों एवं नुकसान के प्रति जागरूक किया। उन्होंने कहा कि स्वयं ऐसी चीजों एवं आदतों से दूर रहे। साथ ही अपने बच्चों को भी व्यसनों से बचाएं। बच्चों को मोबाइल की लत से दूर रखे। उन्होंने युवा पीढी को महात्मा गांधी के आदर्शों से अवगत कराने एवं उन पर चलने की प्रेरणा भी दी।
  • Powered by / Sponsored by :