17 हजार 780 लोगों के होम क्वारंटाइन में 14 दिन हुए पूरे

17 हजार 780 लोगों के होम क्वारंटाइन में 14 दिन हुए पूरे

सवाई माधोपुर, 15 अप्रैल। कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई को घर पर रहकर ही जीता जा सकता है। इस लड़ाई में वही बड़ा योद्धा है जो घर पर रहकर सोशल डिस्टेसिंग की पालना करें। लॉकडाउन के तहत आमजन घर में रहकर एडवाईजरी की पालना करते हुए मेडिकल प्रोटोकाल को फोलो करें। कोरोना से अभी लंबी लडाई है। अब तक जिले के लोगों ने धैर्य, साहस का परिचय देते हुए लॉकडाउन की पालना की है। आगे भी एडवाईजरी की पालना करते हुए इस लडाई में कोरोना को मात देने में सहयोग करेंगे। लोग अपने मनोबल को मजबूत रखे, अनावष्यक घरों से बाहर नहीं निकले। अधिकारी, कर्मचारी, जन प्रतिनिधि, मीडिया एवं आमजन संकट की इस घडी में मिलकर काम करें। जिससे कोरोना से लडाई को जीता जा सके। लोग अपनी कांन्टेक्ट हिस्ट्री को डायरी में मेंन्टेन करें। घर से बाहर निकलना बहुत आवश्यक हो तो मास्क लगाकर निकले। लोग घबराएं नहीं, किसी तरह का भ्रम नहीं रखें, जागरूकता रखते हुए सरकारी निर्देशों एवं प्रोटोकॉल की पालना करें। अपने गांव या क्षेत्र में बाहर से किसी को नहीं आने दे, इसकी लोग स्वयं अपने स्तर पर भी मॉनिटरिंग एवं निगरानी रखे। यह बात जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाडिया ने नियमित मीडिया ब्रीफिंग करते हुए पत्रकारों से कही।
कलेक्टर ने कहा कि अभी तक जिले में कोरोना पॉजिटिव नहीं आया है। फिर भी आपात स्थिति से निबटने के लिए सभी तैयारियां की गई है। जिले में चिकित्सा विभाग की टीमों द्वारा एक बार घर घर सर्वे का कार्य पूरा कर लिया है । दुबारा सर्वे शुरू कर दिया है। इसी के साथ खांसी जुकाम, बुखार के मरीजों पर फोकस करते हुए जांच की जाएगी। जिले में पंचायत स्तर पर भी रैंडम सेंपलिंग लेकर जांच करवाई जाएगी। पंचायत स्तर पर बनी ग्राम स्तरीय समितियां लॉकडाउन की पालना, निगरानी, राशन वितरण, संस्थागत क्वारंटाइन, होम क्वारंटाइन एवं अन्य आदेशों की पालना करवाने में तत्परता से जुटी हुई है। इसी का सुखद पहलू है कि हमारा जिला अभी तक कोरोना संक्रमण से सुरक्षित है । लोग मास्क पहने, सार्वजनिक स्थान पर थूके नहीं तथा जागरूकता रखे। कलेक्टर पहाडिया ने बताया कि जिले में 21 हजार से अधिक लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया है । कलेक्टर ने बताया कि रेपिड टेस्ट को बढाया जाएगा। हमारे जिले में कोरोना को नहीं घुसने देने के लिए जिले की सीमा को सील किया हुआ है। उन्होंने बाहर से आने वालों की सूचना आवश्यक रूप से देने की बात कही। कलेक्टर ने मीडिया से माध्यम से लोगों से अपील की है कि अभी सामाजिक सरोकार निभाने का समय नहीं है। अभी एडवाइजरी की पालना करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करें ।
बजरिया एवं शहर की अरबन पीएचसी में आउटडोर की सुविधा बढाई:- कलेक्टर पहाडिया ने बताया कि सामान्य चिकित्सालय में आउटडोर का दबाव कम करने के लिए बजरिया एवं मानटाउन डिस्पेंसरी के साथ ही शहर की अरबन पीएचसी में अतिरिक्त चिकित्सक लगाकर सुविधा को बढाया गया है। उन्होंने मीडिया के माध्यम से लोगों से आग्रह किया कि आउटडोर सुविधा का लाभ इन स्थानों पर भी ले सकते है। जिससे सामान्य चिकित्सालय में मरीजों के दबाव को कम किया जा सके।
कांटेक्ट हिस्ट्री के लिए करें जागरूक:- पत्रकार वार्ता में कलेक्टर नन्नूमल पहाडिया एवं पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने बताया कि जिले के सभी नागरिकों को अपनी कॉन्टेक्ट हिस्ट्री आवश्यक रूप से मेंटेन करनी होगी। इसके लिए आदेश भी निकाला गया है। कोरोना से लडने के लिए कांन्टेक्ट हिस्ट्री के संबंध में लोग जागरूक हो। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के सावधानी आवश्यक है। दूसरे जिले के लोगों का जिले में प्रवेश नहीं हो, इसके लिए लोग भी जागरूक रहे ।
अनावश्यक घरों से नहीं निकले:- कलेक्टर ने बताया कि लोग अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकले। आवश्यक रसद सामग्री की सप्लाई, सब्जी आदि का विक्रय घरों तक करवाया जा रहा है। इमरजेंसी हो तो ही घरों से बाहर आए या पास वाले ही अलाउ होंगे। ऐसा नहीं होने पर वाहन व उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसी प्रकार सामानों की रेट निर्धारित की गई है। कोई भी ओवरप्राइसिंग नही करें, अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
कोई भूखा नहीं सोए, की गई है पूरी व्यवस्था:- कलेक्टर नन्नूमल पहाडिया ने बताया कि लॉकडाउन के चलते कोई भी गरीब, असहाय, दिहाड़ी मजदूर या अन्य कोई भूखा नहीं सोए। इसके लिए पूरी व्यवस्था की गई है। जिला प्रशासन द्वारा जरूरतमन्द एवं निराश्रित व्यक्तियों को भोजन के लिए सूखी सामगी के पैकेट उपलब्ध करवाए जा रहे है। वहीं भोजन के पैकेट एवं सूखी राशन सामग्री के किट भी वितरित किये जा रहे है।
जिले में 21 हजार से अधिक को होम क्वारेंटाइन, की सेंपल जांच:- सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीना ने बताया कि जिले में 17 हजार से अधिक 14 दिन पूर्ण कर चुके है | लोगों को होम क्वारेंटाइन कर उनकी निगरानी की जा रही है। जिले में अब तक 530 लोगों की सेंपलिंग की गई है । जिसमें से 295 की रिपोर्ट प्राप्त हुई है, जो निगेटिव मिली। वहीं 235 जनों की रिपोर्ट अभी आनी शेष है ।
अफवाह फैलाने या भ्रामक सूचनाओं पर कार्रवाई:- पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने बताया कि कोई भी व्यक्ति, संस्था सोशल मीडिया या अन्य माध्यम से भ्रामक सूचना या अफवाह फैलाते है तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी । उन्होंने बताया कि सूचना प्रसारित करने से पूर्व उसकी सत्यता की जांच संबंधित से कर ली जाए । कोई भी भ्रामक अथवा अफवाह फैलानी वाली पोस्ट पर कार्रवाई की जाएगी। पत्रकार वार्ता में पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने कहा कि लॉकडाउन की पालना स्ट्रीक्टली करवाई जा रही है। गांवों में भी वॉलंटियर्स को जोड़ा जा रहा है । जिले में 60 से अधिक नाका पॉइंट बनाकर जिले को पूरा सील किया गया है । लोगों का भी जुडाव बढाकर सोशल डिस्टेसिंग की पालना करवाई जा रही है। इसी प्रकार गांवों के कच्चे पक्के रास्ते जो अन्य जिलों से जुडे है, उन पर ग्रामीण स्वयं भी निगरानी रखे। नाकों पर पुलिस के साथ प्रषासन एवं मेडिकल टीम के लोग भी कार्य कर रहे है । पुलिस अधीक्षक ने बताया कि गांवों के कच्चे पक्के रास्तों पर भी ग्रामीण अपने स्तर पर भी निगरानी रखे तथा बाहर से कोई आता है तो तत्काल सूचना दें।
नियंत्रण कक्ष पर दें सूचना:- जिला कलेक्टर ने बताया कि जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष दूरभाष नंबर क्रमशः 07462-220201 व सीएमएचओ कार्यालय में 07462-235011 पर है । आमजन इस नंबर पर कोरोना वायरस से संबंधित कोई भी सूचना प्राप्त कर सकते हैं एवं सूचना दे सकते हैं । इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक स्तर पर 07462-222999, उपखंड स्तर पर भी नियंत्रण कक्ष संचालित है। चौथ का बरवाड़ा में नियंत्रण कक्ष के लिए एसडीएम कार्यालय का फोन नंबर 07462-257001, खंडार में नियंत्रण कक्ष का नंबर 07468-241124, मलारना डूंगर में 07466-272098, बौंली में 07466-247245, सवाई माधोपुर में 07462-221555, गंगापुर 07463-234030, बामनवास में 9414424400 भी संचालित है। नियत्रंण कक्ष पर संपर्क कर आमजन कोरोना वायरस से संबंधित कोई भी सूचना प्राप्त कर सकते हैं एवं सूचना दे सकते हैं।
पत्रकार वार्ता में सवाई माधोपुर पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी, राजस्व अपील अधिकारी बी.एल.रमन, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश कुमार, सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीना, पीएमओ डॉ. बीएल मीना ने भी जानकारी दी।
  • Powered by / Sponsored by :