चौथ माता मेला इस साल नहीं भरेगा, पशु मेला भी निरस्त, आम दिन की भांति दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु

चौथ माता मेला इस साल नहीं भरेगा, पशु मेला भी निरस्त, आम दिन की भांति दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु

सवाई माधोपुर, 19 जनवरी। कोविड-19 महामारी को देखते हुये इस बार चौथ माता का वार्षिक मेला नहीं भरेगा । चौथ का बरवाडा में स्थित इस मंदिर में श्रद्धालु आम दिनों की तरह सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाकर साथ दर्शन कर सकेंगे। मेले के साथ आयोजित होने वाला पशु मेला भी आयोजित नहीं होगा । मंदिर के आसपास दुकाने संचालित नहीं होंगी । झूले-चकरी आदि नहीं लगाएं जाएंगे। मुख्य मेला स्थल, इसके आसपास तथा कस्बे के बाहर किसी भी प्रकार का भंडारा आयोजित नहीं किया जा सकेगा । प्रसाद, नारियल, फलमाला आदि पहाडी स्थित मंदिर तक नहीं लाया जा सकेगा। इन्हें नीचे चैनल गेट पर ही ले लिया जायेगा । मंगलवार को जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन की अध्यक्षता में आयोजित जिला मेला समिति की बैठक में ये निर्णय लिये गये ।
बैठक में कोरोना एडवाईजरी की पालना तथा समिति के सदस्यों की सर्वसम्मति से चौथमाता मेले का आयोजन नहीं करने का निर्णय लिया गया। कलेक्ट्रेट में आयोजित इस बैठक में निर्णय लिया गया कि चौथ का बरवाडा के आसपास के गांवों में रहने वाले श्रद्धालुओं को रात्रि में धर्मशालाओं या खुले में न सोने के लिये समझाया जायेगा । उन्हें दर्शन करने के बाद घर जाने तथा दर्शन वाले दिन ही यहाँ पहुंचने के लिये समझाइश करने के लिये चौथ माता ट्रस्ट विशेष जागरूकता अभियान चलायेगा। किसी यात्री को धर्मशालाओं या रैन बसेरों में रूकवाया जायेगा तो सोशल डिस्टेंसिंग और स्वच्छता का पूरा ध्यान रखा जायेगा ।
जिला कलेक्टर ने संकष्ट चतुर्थी के अवसर पर 1 अग्निशमन वाहन मय स्टाफ, मेडिकल टीम मय प्राथमिक उपचार किट और एम्बुलेंस की व्यवस्था करने के निर्देश दिये । उक्त दिवसों को उचित स्थान पर चल शौचालय की व्यवस्था करने, धर्मशालाओं के शौचालयों में पूर्ण सफाई का ध्यान रखने के भी निर्देश दिये। पेयजल की व्यवस्था कोविड-19 रोकथाम प्रोटोकॉल की पालना करते हुये ट्रस्ट एवं पंचायत द्वारा की जाएगी । उन्होंने बताया कि प्रषासन और ट्रस्ट का संयुक्त कंट्रोल रूम चौबीसों घंटे कार्यरत रहेगा। एक पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम मंदिर से तथा दूसरा नीचे मैदान से संचालित होगा। जिला कलेक्टर ने सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीणा को चौथ का बरवाडा कस्बे और आसपास खाद्य सामग्री सैम्पल कलेक्शन बढाने के निर्देश दिये ।
पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने बताया कि 5 पार्किंग स्थल बनाये जायेंगे । जेबकतरों, वाहन चोरों, चैन स्नैचरों पर निगरानी और धरपकड के लिये हमारे मुखबिर और बीट कांस्टेबल पूर्ण अलर्ट पर रहेंगे। यातायात व्यवस्था सुचारू रखने में मंदिर ट्रस्ट, पंचायत प्रशासन का भी पूरा सहयोग लिया जायेगा।
चौथ माता मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष श्रीदास सिंह राजावत ने बताया कि हम चाहते हैं कि जिले में कोविड-19 का प्रसार न हो, इसके लिये सभी श्रद्धालुओं से अपील करते हैं कि सरकारी गाईडलाइन का पालन करें तथा केवल अन्य दिनों की तरह दर्शन कर अपने घरों को रवाना हो जायें । उन्होंने संकष्ट चतुर्थी के अवसर पर श्रद्धालुओं के लिए दर्शन की व्यवस्था के सोशल डिस्टेसिंग से करवाने के संबंध में भी जानकारी दी। बैठक में सरपंच सीतादेवी सैनी, अजीम आदि ने भी प्रशासन की व्यवस्था एवं निर्णय के अनुसार पूरा सहयोग करने का भरोसा दिलाया । बैठक में एडीएम डॉ. सूरज सिंह नेगी, चौथ का बरवाडा एसडीएम सुशीला मीना, विकास अधिकारी रामावतार मीना उपस्थित रहे ।
  • Powered by / Sponsored by :