संभाग स्तरीय आरोग्य मेला 9 दिसंबर से

संभाग स्तरीय आरोग्य मेला 9 दिसंबर से

सवाई माधोपुर, 5 दिसंबर। आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा विभाग राजस्थान द्वारा सम्भाग स्तरीय आरोग्य मेला 9 से 12 दिसंबर तक इंदिरा मैदान पर आयोजित होगा। इसके लिए कलेक्टर डॉ. एस.पी.सिंह ने संबधित अधिकारियों को आपसी समन्वय रखते हुए अधिक से अधिक लोगों को आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति एवं आरोग्य मेले से लाभांवित करने के निर्देष दिए। आरोग्य मेले के लिए वृहत स्तर पर तैयारियां की जा रही है।
आयुर्वेद विभाग के उप निदेशक डॉ. इंद्रमोहन शर्मा ने बताया कि मेले में विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा निःशुल्क चिकित्सा सेवाएं प्रदान की जावेगी, जिसमें आयुर्वेद, होम्योपैथिक एवं यूनानी पद्धतियों के विशेषज्ञ अपनी सेवाए देंगे। आरोग्य मेले में आमजन को विभिन्न बीमारियों के संबंध में आयुष पद्धतियों की जानकारी प्रदान की जाएगी। साथ ही स्वास्थ्य संरक्षण, संवर्धन के संबंध में आयुष सेवाओं की जानकारी, पंचकर्म पद्धति से रोगों से बचाव व उपचार एवं आयुर्वेदिक औषधियों, जड़ी बूटियों से सम्बन्धित जानकारी प्रदान की जावेगी।
उन्होने बताया कि मेले में नियमित रूप से योग एवं प्राणायाम का प्रदर्शन किया जाएगा। मेले में विभिन्न औषधीय पादपों की प्रदर्शनी लगायी जावेगी साथ ही विशेषज्ञों द्वारा संबंधित विषयों पर व्याख्यान दिये जावेगें। उन्होंने बताया कि मेले में विभाग द्वारा संचालित पंचकर्म, जरावस्था, आंचल प्रसूता केन्द्रों की सेवाओं की भी जानकारी प्रदान की जाएगी।
  • Powered by / Sponsored by :