ऑपरेशन सेफर व्हील्स अभियान की शुरूआत

ऑपरेशन सेफर व्हील्स अभियान की शुरूआत

जयपुर 20 जुलाई। अतिरिक्त पुलिस आयुक्त द्वितीय श्री राहुल प्रकाश ने आज मंगलवार को जयपुर के सिंधीकेम्प बस स्टेण्ड से “ऑपरेशन सेफर व्हील्स” अभियान की शुरूआत की । साथ ही अभियान से संबधित पोस्टर्स का विमोचन कर निर्भया स्क्वॉड की मोटर साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया ।
श्री राहुल प्रकाश ने इस अवसर पर कहा कि निर्भया ने कोरोनाकाल में जागरूकता का कार्य करने के साथ ही नाकाबंदी में भी तैनात रहकर बहुत अच्छा काम किया है । आज एक नये अभियान की शुरूआत की जा रही है जिसके अंतर्गत सार्वजनिक परिवहन के साधनों से यात्रा कर रही बालिकाओं एवं महिलाओं के मन में सुरक्षा की भावना जाग्रत हो एवं यात्रा के द्वौरान उनके साथ किस प्रकार का व्यवहार हो रहा हैं इसे जाँचने के लिये सादा वस्त्रों में निर्भया स्कवॉड की महिला पुलिसकर्मी भी बस में यात्रा करेंगी । ये खुद अनुभव करेंगी कि महिलाओं के साथ कैसा व्यवहार किया जा रहा है । महिलायें पूरी तरह से सुरक्षित है या नही । उनके साथ किसी तरह का दुर्व्यवहार करने का प्रयास तो नही किया जा रहा है। इनके साथ दो पुरूष पुलिसकर्मी भी सादा वस्त्रों में यात्रा करेंगे । अगर उन्हें लगे कि कोई पुरूष महिला को परेशान करने का प्रयास कर रहा है तो आने वाले बस स्टॉप पर पुरूष को उतारकर कंन्ट्रोलरूम को सूचित कर कानूनी कार्यवाही की जायेगी । इसके माध्यम से महिलाओं को परेशान करने वालों के मन में भय बना रहेगा । उन्होंने बताया कि दूसरी टीम वर्दी में बॉडी-वॉर्न कैमरे के साथ बस में सवार महिलाओं, बालिकाओं एवं पुरूषों को महिला सुरक्षा के प्रति जागरूक भी करेंगी ।
हम सभी को महिलाओं को सम्मान देना है, उनके सम्मान की रक्षा करनी है । महिलाएं जननी है ब्रह्मा के रूप में, पालन कर्ता है विष्णु के रूप में एवं दुर्गा के रूप में संहारक भी है ।
उन्होंने कहा कि यह अभियान दो तरीके से कारगर हो सकता है । एक तो जो महिलाएं सर्व शक्ति सम्पन्न है उन महिलाओं को अपनी शक्तियों का अहसास कराना है कि आप अपनी सुरक्षा स्वंय कर सकती हैं किसी पर आश्रित नहीं हैं। दूसरा पुरुषों का महिलाओं के प्रति दृष्टिकोण को परिवर्तित करने का, उनकी सोच बदलने का, कि पुरूष महिलाओं को हमेशा सम्मान की दृष्टि से देखें । हमारा विश्वास है कि इस अभियान से जयपुर में महिला सुरक्षा की स्थिति में जरूर सुधार होगा । यह अभियान जारी रहेगा ।
पुलिस उपायुक्त मेट्रो श्रीमती ऋचा तोमर ने कहा कि महिलाओं की घर से बाहर आवाजाही बढी है । इसमें पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बहुत बड़ी भूमिका है। महिलाएं पब्लिक ट्रांसपोर्ट में अपने आपको सुरक्षित महसूस करें।इसके लिए यह अभियान शुरू किया गया है।यह अभियान 20 जुलाई से 31 जुलाई तक चलेगा।
इस अवसर पर वाहन चालकों एवं परिचालकों को महिला सुरक्षा के संबंध में शपथ भी दिलायी गई।
अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त एवं निर्भया स्क्वॉड टीम की नोडल अधिकारी श्रीमती सुनीता मीना के नेतृत्व में मोटरसाइकिल रैली निकाली गई। रैली में निर्भया स्क्वॉड टीम ने हाथों में श्लोगन लिखी पट्टिकाओं के माध्यम से महिला सुरक्षा से संबंधित जागरूकता का संदेश दिया।
इस अवसर पर पुलिस उपायुक्त पश्चिम श्री प्रदीप मोहन शर्मा, पुलिस उपायुक्त यातायात श्रीमती श्वेता धनखड़, सहायक पुलिस आयुक्त श्री आलोक सैनी, यातायात निरीक्षक श्री प्रेमचंद, सिंधी कैम्प थाना इंचार्ज श्रीमती गुंजन सोनी सहित पुलिस कर्मी एवं आमजन उपस्थित थे।
  • Powered by / Sponsored by :