पुलिस महानिदेशक ने किया ई-एफआईआर एवं एलएमएस का शुभारम्भ

पुलिस महानिदेशक ने किया ई-एफआईआर एवं एलएमएस का शुभारम्भ

जयपुर, 18 अक्टूबर। महानिदेशक पुलिस श्री ओ.पी. गल्होत्रा ने गुरूवार को पुलिस मुख्यालय में राजस्थान पुलिस के स्टेट क्राईम रिकार्ड्स ब्यूरो के तत्वावधान में आमजन की सुविधा के लिए बनाये गये ऑनलाईन ई-एफ.आई.आर. (केवल वाहन चोरी हेतु) एवं पुलिस कर्मियों हेतु लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (एल.एम.एस.) का शुभारम्भ किया।
श्री गल्होत्रा ने बताया कि ई-एफ.आई.आर. के माध्यम से आमजन बिना थाने पर गये इन्टरनेट का उपयोग करते हुए अपने वाहन चोरी की रिपोर्ट ऑनलाईन दर्ज करा सकता हैं। ई-एफ.आई.आर. (केवल वाहन चोरी हेतु) अभियुक्त अज्ञात हो व घटना के दौरान चोट या बल प्रयोग नही होने की स्थिति में दर्ज कराई जा सकती है। यदि चोरी की घटना, जिसमें अभियुक्त ज्ञात हो अथवा घटना के दौरान चोट या बल प्रयोग किया गया हो तो उसकी शिकायत सम्बंधित पुलिस थाने में ही दर्ज करवाई जा सकेगी। यह सुविधा स्टेट क्राईम रिकार्ड्स ब्यूरो राजस्थान जयपुर द्वारा तैयार की गई है जो क्राईम एण्ड क्रिमिनल ट्रेकिंग एण्ड नेटवर्किग सिस्टम से जुडी हुई है । राजस्थान में वाहन चोरी की षिकायत दर्ज कराने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था ई-एफ.आई.आर. के माध्यम से प्रदान कराने के साथ उसे क्राईम एण्ड क्रिमिनल ट्रेकिंग एण्ड नेटवर्किग सिस्टम से एकीकृत करने वाला पहला राज्य है।
एससीआरबी अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस श्री हेमन्त प्रियदर्षी ने बताया कि आमजन अपनी एसएसओ आईडी से लॉगिन करके ई-एफ.आई.आर दर्ज करा सकता है । यह सिस्टम राजधरा एप से भी एकीकृत है। जिसकी यह विषेषता है कि थाने की सीमा के ज्ञान के बिना भी ई-एफ.आई.आर. दर्ज करवाई जा सकती है । इसके लिए राजधरा में थानों की सीमा को अंकित किया गया है। आमजन राजधरा के नक्षे पर चोरी की लोकेशन को चिन्हित कर सकता है। इससे सम्बंधित थाने का नाम एवं लोकेषन की जानकारी स्वतः ही शिकायत फार्म में दर्ज हो जाती है।
एससीआरबी उप महानिरीक्षक पुलिस श्री शरत कविराज ने बताया कि ई-एफ.आई.आर. पर गलत सूचना देने अथवा इस सुविधा के दुरूपयोग किये जाने की स्थिति में षिकायतकर्ता के विरूद्व आईपीसी के तहत कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जायेगी ।
पुलिस कर्मियों के लिए लर्निंग मैंनेजमेन्ट सिस्टम का शुभारम्भ
महानिदेशक पुलिस श्री ओ.पी. गल्होत्रा ने एलएमएस (लर्निंग मैंनेजमेन्ट सिस्टम) सॉफ्टवेयर का भी शुभारम्भ किया। इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से पुलिस विभाग के अधिकारी व कर्मचारी विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण ऑनलाईन प्राप्त कर सकेगें जिससे उनके ज्ञान व कौशल में निरंतर वृद्धि होगी व उनकी कार्यक्षमता में निरंतर सुधार हो सकेगा। सॉफ्टवेयर के माध्यम से क्राईम एण्ड क्रिमिनल ट्रेकिंग एण्ड नेटवर्किंग सिस्टम के साथ ही अन्य प्रशिक्षण प्रदान किये जायेगें। इस सॉफ्टवेयर द्वारा वीडियो के माध्यम से पुलिस कर्मियों के लिए आवश्यक विभिन्न कानूनों से सम्बन्धित प्रशिक्षण भी प्रदान किये जायेगें।
अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस एससीआरबी श्री हेमन्त प्रियदर्शी ने बताया कि पुलिस अधिकारी व कर्मचारी अपनी एसएसओ आईडी से लॉगिन करके एलएमएस के माध्यम से उनसे सम्बन्धित प्रशिक्षण कोर्स को किसी भी समय व किसी भी स्थान पर अपने मोबाईल अथवा कम्प्यूटर पर देख सकेंगे।
प्रदेश के सभी जिला पुलिस अधीक्षकों एवं जयपुर व जोधपुर के पुलिस उपायुक्तों को अपने कार्य क्षेत्र के सभी पुलिस कर्मियों को यह एलएमएस पर उपलब्ध प्रशिक्षण सामग्री दिखाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये है। साथ ही इस सम्बन्ध में पुलिस कर्मियों को एलएमएस के बारे में जानकारी प्रदान कर उन्हें इस सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए प्रेरित करने के भी निर्देश दिये गये है।
उपमहानिरीक्षक एससीआरबी श्री शरत कविराज ने बताया कि अधिकृत अधिकारी एलएमएस द्वारा पुलिस कर्मियों को सौंपे गये प्रशिक्षण कोर्स की ऑनलाईन मोनिटरिंग करेगें। पुलिस कर्मियों द्वारा प्रशिक्षण कोर्स को निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने तथा सौंपा गया प्रशिक्षण कोर्स विभागीय दिषा-निर्देषों के अनुसार करने के बारे में भी मोनिटरिंग की जा सकेगी। अधिकृत अधिकारी एलएमएस द्वारा प्रशिक्षण सम्बन्धित अपने कार्यक्षेत्र की विभिन्न रिर्पोट्स को किसी भी समय अपने मोबाईल अथवा कम्प्यूटर पर देख सकते हैं।
इसके साथ ही एलएमएस के माध्यम से सौंपे गये प्रशिक्षण कोर्स के सम्बन्ध में सुझाव या फीडबैक भी ऑनलाईन दिये जा सकते है। इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से दिये गये ऑनलाईन या ऑफलाईन प्रशिक्षण की परीक्षा तथा परीक्षा का परिणाम भी तैयार किया जा सकता है। साथ ही कॉमन कोर्स से सम्बन्धित ऑनलाईन चैट भी की जा सकती है। अब पुलिस विभाग के विभिन्न प्रशिक्षण एलएमएस के माध्यम से कराये जायेंगे।
श्री शरत कविराज ने बताया कि इस सम्बन्ध में प्रथम प्रशिक्षण का वीडियो सॉफ्टवेयर पर अपलोड कर दिया गया है। साथ ही लर्निंग मैनेजमेन्ट सिस्टम का प्रयोग करने की प्रणाली को सीखने के लिए वीडियो भी अपलोड कर दिया है। एलएमएस पर पुलिस अधीक्षक सर्तकता श्री देशमुख परिस अनिल द्वारा तैयार किया गया पम्प एक्षन गन, केप्सी ग्रेनेड व केप्सी स्प्रे की कार्य प्रणाली के बारे में वीडियो अपलोड किया गया है। उन्होंने बताया कि एल.एम.एस. द्वारा सीसीटीएनएस के CAS सॉफ्टवेयर में एफ.आई.आर., नक्षा मौका, गिरफ्तारी, जब्ती एवं अन्तिम रिपोर्ट (आईआईएफ-1 से आईआईएफ-5) आदि प्रपत्रों को भरने की प्रक्रिया के बारे में एससीआरबी द्वारा तैयार की गई प्रशिक्षण सामग्री अपलोड की गयी है। इसके अतिरिक्त फोरेन्सिक डीएनए सेम्पल के बारे में भी जानकारी उपलब्ध करायी गयी है।
  • Powered by / Sponsored by :