डॉ. अर्चना शर्मा ने प्रदेश के बजट को सर्वजन हिताय व सर्वजन सुखाय की अवधारणा से प्रेरित बजट बताया

डॉ. अर्चना शर्मा ने प्रदेश के बजट को सर्वजन हिताय व सर्वजन सुखाय की अवधारणा से प्रेरित बजट बताया

जयपुर, 10 जुलाई। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी की उपाध्यक्ष एवं मीडिया चेयरपर्सन डॉ. अर्चना शर्मा ने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा प्रस्तुत प्रदेश के बजट को सर्वजन हिताय व सर्वजन सुखाय की अवधारणा से प्रेरित बताते हुए इसे प्रदेश के सम्पूर्ण विकास के लिये लक्षित कांग्रेस की जनकल्याणकारी सरकार का जनता के प्रति संकल्प बताया है।

डॉ. शर्मा ने कहा कि आज प्रस्तुत बजट में समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिये योजनाओं की घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि बजट में युवाओं को रोजगार देने के साथ ही महिलाओं के सम्पूर्ण सशक्तीकरण को केन्द्र बिन्दु में रखा गया है। एक हजार करोड़ की राशि के इंदिरा प्रियदर्शिनी कोष के गठन की घोषणा से प्रदेश की महिलाओं को सम्बल मिलेगा। साथ ही अलवर व भरतपुर में 112 हैल्प लाईन को पायलट प्रोजेक्ट के तहत् शुरू किया जा रहा है जिसमें इमरजेंसी सपोर्ट सिस्टम होगा जो आपदा की स्थिति में समयबद्ध तरीके से मोबाईल पुलिस की सहायता उपलब्ध करवायेगा जिससे मुश्किल में फंसे लोगों को तुरंत राहत मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में बढ़ोत्तरी कर चुनाव के दौरान कांग्रेस पार्टी द्वारा किये गये वादे को बजट घोषणा में पूरा किया गया है जो कांग्रेस सरकार की जनता के प्रति प्रतिबद्धता का परिचायक है। उन्होंने कहा कि प्राथमिक व उच्च प्राथमिक शालाओं में पढऩे वाली बच्चियों के लिये कम्पलसरी डिफेंस ट्रेनिंग का प्रावधान किया गया है जिससे उनकी सुरक्षा को बल मिलेगा। बजट में पर्यावरण संरक्षण व प्रदूषण नियंत्रण के प्रावधानों से स्पष्ट हो गया है कि राजस्थान राज्य वैश्विक तौर पर ग्लोबन वार्निंग से निपटने के लिये किये जा रहे प्रयासों के प्रति संवेदनशील है।

उन्होंने कहा कि राजधानी में हैरीटेज वॉक की घोषणा पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही हैरीटेज संरक्षण के क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम साबित होगा। उन्होंने कहा कि वाहन मालिकों को वन टाईम टैक्स की सुविधा से बड़ी राहत मिलेगी। वरिष्ठजन तीर्थ यात्रा योजना को नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर तक विस्तार देना स्वागत योग्य है।
  • Powered by / Sponsored by :