अनुच्छेद 370 पर पं. नेहरू के विरूद्ध झूठ बोलकर भाजपा नेता आजादी के आंदोलन का कर रहे हैं अपमान - खाचरियावास

अनुच्छेद 370 पर पं. नेहरू के विरूद्ध झूठ बोलकर भाजपा नेता आजादी के आंदोलन का कर रहे हैं अपमान - खाचरियावास

जयपुर 24 सितम्बर 2019। राजस्थान कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता एवं प्रदेश के परिवहन व सैनिक कल्याण मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने कहा कि अनुच्छेद 370 के मुददे पर केन्द्रीय नितिन गडकरी बिल्कुल झूठा, बेबुनियाद और जनता को गुमराह करने वाला बयान देकर गये हैं।
खाचरियावास ने कहा कि भाजपा सरकार के तमाम नेता अपनी नाकामियों, असफलताओं, भ्रष्टाचार और देश की जनता से किये गये धोखे के अपराधबोध से ग्रस्त होकर देश की जनता का ध्यान हटाने के लिये धारा 370 की गलत व्याख्या करके देश को धोखा दे रहे हैं।
खाचरियावास ने कहा कि जब देश आजाद हुआ तो कश्मीर के हरिसिंह ने पाकिस्तान और हिन्दूस्तान दोनों में शामिल होने से मना कर दिया और यह ऐलान कर दिया कि कश्मीर भी एक अलग देश बनेगा। इसके बाद 22 अक्टूबर 1947 को पाकिस्तान ने कश्मीर पर हमला कर दिया। इस हमले के बाद पाकिस्तान के सेनाऐं कश्मीर में काफी आगे तक बढ़ गई थी, तब शेख अब्दुल्लाह ने राजा हरिसिंह से पं. नेहरू से मदद मांगने का सुझाव दिया । इसके बाद राजा हरिसिंह और शेख अब्दुल्लाह ने जब पं. नेहरू से पाकिस्तान के विरूद्ध मदद मांगी तो पं. नेहरू ने हिन्दूस्तानी सेनाओं को कश्मीर में भेजा । हिन्दूस्तान की सेनाओं ने कश्मीर से पाकिस्तान की सेनाओं को खदेड दिया । इसके बाद पं. नेहरू ने जब कष्मीर को भारत में शामिल करने का प्रस्ताव रखा तो राजा हरिसिंह और शेख अब्दुल्लाह ने कष्मीरियों को अलग से अधिकार देने की बात कही । कश्मीर पंडितों ने मांग कि हमारी जमीन भारत में अन्य राज्यों का कोई भी व्यक्ति नहीं खरीदेगा और राजा हरिसिंह के राज्य का झण्डा भी तिरंगे के साथ लगाया जायेगा । इस पर पं. नेहरू ने आगे बढ़कर बडी समझदारी से यह लिखा कि यह दोनों अधिकार अस्थाई रूप से कश्मीर की जनता को दिये जायेंगे । इन्हें कभी भी भारत की सरकार द्वारा बदला जा सकेगा। पं. नेहरू ने यहां बडी चतुराई के साथ कश्मीर के राजा से एक समझौता यह भी कर लिया कि कष्मीर हमेशा-हमेशा के लिये भारत का अभिन्न अंग बनकर रहेगा । पं. नेहरू ने उस वक्त कहा था कि धारा 370 के जो अस्थाई अधिकार घिस-घिस कर खत्म हो जायेंगे, वो अब घिस-घिसकर खत्म हो गये हैं। पं. नेहरू को चुनौती देने वाले देश की आजादी की लडाई में कभी भी नहीं थे, जो पं. नेहरू आजादी की लडाई में 12 वर्षों तक जेल में रहे, उन्हीं पं. नेहरू ने चतुराई से कश्मीर को हमेशा के लिये भारत का हिस्सा बना दिया। ऐसे स्वतंत्रता सेनानी के लिये भाजपा झूठा प्रचार करके झूठी वाहवाही लूटना चाहती है। ये देश के स्वतंत्रता सेनानियों का अपमान है। इसके लिये भाजपा नेताओं को देश की जनता से माफी मांगनी चाहिये।
  • Powered by / Sponsored by :