कांग्रेस कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण शिविर बाड़ा पदमपुरा में आयोजित

कांग्रेस कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण शिविर बाड़ा पदमपुरा में आयोजित

जयपुर, 02 मार्च। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा जयपुर के बाड़ा पदमपुरा में आयोजित अखिल भारतीय कांग्रेस कार्यकर्ताओं का बुनियादी प्रशिक्षण-संयोजक शिविर में आज सोमवार को राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष व प्रदेश के उप मुख्यमंत्री श्री सचिन पायलट, एआईसीसी के प्रशिक्षण विभाग के संयोजक श्री सचिन राव, एआईसीसी सचिव श्री महेन्द्र जोशी, प्रदेश कांग्रेस के संगठन महासचिव श्री महेश शर्मा, राजस्थान प्रदेश कांग्रेस विचार विभाग के अध्यक्ष श्री नरेश दाधीच, श्री प्रवीण डाबर, पीसीसी के प्रशिक्षण विभाग के संयोजक श्री कुलदीप इन्दौरा ने शिरकत कर प्रशिक्षणार्थियों को अपने विचारों से अवगत करवाया। श्री सचिन पायलट ने सभी प्रशिक्षणार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आप जिस लगन के साथ सीखने का प्रयास कर रहे है, उसकी मैं प्रशंसा करता हूँ ।
श्री पायलट ने कहा कि कांग्रेस पार्टी में विभिन्न भाषाओं और शैली के लोग हैं, सभी लोगों को सम्मिलित करते हुए कांग्रेस पार्टी ने देश के विकास के लिए रीति-नीति बनाकर सभी को एकता की माला में पिरोया है, आज देश का माहौल किस तरह से खराब किया जा रहा है आप सभी इसे भलीभांति रूप से जानते है, इस आधुनिक युग में नौजवानों के पास इतिहास सीखने के लिए व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी है, जिसमें देश का इतिहास और कांग्रेस पार्टी का इतिहास तोड़-मरोड़ कर पेश किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश और समाज बदल गया है आज का युवा क्या सोचता है, क्या समझता है इसके बारे में हमें कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि एक कार्यकर्ता की कुशलता का प्रमाण पत्र उसके क्षेत्र में कांग्रेस पार्टी का चुनाव में जो प्रत्याशी हो उसकी हार और जीत पर निर्भर होता है। इसके पश्चात श्री सचिन पायलट ने अतिशय क्षेत्र बाड़ा पदमपुरा दिगंबर जैन मंदिर में भगवान के दर्शन कर उनकी आरती की तथा देश में अमन और खुशहाली के लिए प्रार्थना की।
राजस्थान प्रदेश कांग्रेस विचार विभाग के अध्यक्ष प्रो. नरेश दाधीच ने महात्मा गाँधी जी को जानना क्यों जरुरी है और गाँधी के बारे में क्या जाने विषय पर अपने विचार व्यक्त किये। दाधीच ने कहा कि आज की राजनीतिक परिस्थितियों में पोस्ट ट्रुथ समय में गाँधी से सम्बन्धित भ्रमित सूचनाएँ एवं गलत व्याख्याएँ सोशल मीडिया के द्वारा निहित स्वार्थों द्वारा फैलायी जा रही है उनका मुकाबला सच्चाई से करना चाहिए। कैप्टन प्रवीण डावर ने कांग्रेस पार्टी के इतिहास और कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व द्वारा जो ऐतिहासिक निर्णय लिए गए उन पर प्रकाश डाला तथा कांग्रेस पार्टी, गांधी सर्वोदय पर प्रशिक्षणार्थियों का मार्गदर्शन किया।
शिविर में राजस्थान के प्रतिनिधियों सहित गुजरात, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश के प्रतिभागियों ने भाग लिया। शिविर 29 फरवरी से 5 मार्च तक चलेगा ।
  • Powered by / Sponsored by :