जोधपुर के बावड़ी, नागौर एवं अजमेर के पुष्कर में कांग्रेस प्रत्याशियों के समर्थन में आयोजित जनसभा

जोधपुर के बावड़ी, नागौर एवं अजमेर के पुष्कर में कांग्रेस प्रत्याशियों के समर्थन में आयोजित जनसभा

जयपुर, 16 अप्रेल। राज्य में आप सबके भरोसे की सरकार बनी है तथा सत्ता सम्भालते ही पहले ही दिन से घोषणा पत्र के कामों को चालू कर दिया गया। अब हम गरीबी पर प्रहार करेंगे तथा 72 हजार रूपये देश के सबसे गरीब 5 करोड़ परिवारों के खाते में डालेंगे। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के शासनकाल में लगातार आतंकवादी घटनाएं बढ़ रही हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी हिन्दु-मुस्लिम की बातें करते हैं। देश में किसान आत्महत्या क्यों कर रहे हैं। भाजपा राष्ट्रवाद की खोखली बातें करती है। भाजपा ने अपने ही पार्टी के बुजुर्ग नेताओं को घर पर बैठा दिया है, ये अपनी ही पार्टी के नहीं हुए तो किसके हो सकते हैं। जो भी इनके खिलाफ बोलते हैं उनके यहॉं सीबीआई और ई.डी. के छापे पड़ते हैं। अब राजस्थान में आपकी सरकार है तथा निर्भय होकर अपना कार्य करिये।
राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री सचिन पायलट ने उक्त विचार आज जोधपुर के बावड़ी, नागौर एवं अजमेर के पुष्कर में कांग्रेस प्रत्याशियों के समर्थन में आयोजित जनसभाओं को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनने के साथ ही आमजन के हित में फैसले लिये जा रहे हैं। तीन महिने पहले जब सरकार बनी तो मनरेगा में सिर्फ 9 लाख लोगों को रोजगार मिल रहा था, अब यह संख्या बढक़र 30 लाख हो गई है। राजस्थान में 28 करोड़ रूपये खर्च कर बेरोजगार युवाओं को भत्ता दिया जा रहा है। फसल बीमा, पेंशन, ग्रामीण विकास, महिला आरक्षण, स्वर्ण आरक्षण और किसानों की कर्जमाफी आदि से लाखों लोगों को फायदा हुआ है।
पायलट ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और श्री अमित शाह देश को बांटकर चुनाव जीतना चाहते हैं लेकिन वे 5 सालों में किये कामों का जवाब नहीं देना चाहते। उन्होंने कहा कि 45 सालों में पहली बार देश में बेरोजगारी की दर बढ़ी हुई है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गॉंधी की न्याय योजना आमजन के लिये सहारा बनेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने शिक्षा पर भी खर्च 2 प्रतिशत से बढ़ाकर 6 प्रतिशत करने का निर्णय लिया है।
सभाओं को सम्बोधित करते हुए राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हमेशा झूठे वादे किये हैं तथा इसलिए अब देश में चारों तरफ हाहाकार मचा हुआ है, धंधे चौपट हो गये हैं, देश में भय का माहौल बन गया है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र खतरे में है। महात्मा गॉंधी, पं. जवाहरलाल नेहरू और सरदार वल्लभ भाई पटेल एवं बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर जैसे महापुरूषों के नाम से सत्ता में आने वाले इन लोगों ने अब देश का माहौल बिगाड़ दिया है, बार-बार सैनिकों के शौर्य को अपनी उपलब्धियों का गुणगान करके जनता को गुमराह करते हैं। उन्होंने कहा कि सैनिकों ने सर्जिकल स्ट्राईक जैसे शौर्य हर युग में दिखाये हैं तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अब अपनी उपलब्धि को सर्जिकल स्ट्राईक के नाम से भुना रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री पाकिस्तान का नाम बार-बार लेते हैं जबकि हमारे देश के सामने पाकिस्तान की हैसियत क्या है? उन्होंने कहा कि अनुभवहीन सरकार देश को खतरे में डाले हुए है। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्रीमती इंदिरा गॉंधी ने तो प्रधानमंत्री के रूप में पाकिस्तान के टुकड़े कर दिये थे। उन्होंने ही 90 हजार पाक सैनिकों का आत्मसमर्पण करवाया था। हम सेना के शौर्य को हमेशा सलाम करते हैं, चाहे 1965 का या 1962 का युद्ध हो सेना ने हमेशा पराक्रम दिखाया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान केन्द्र सरकार बड़े-बड़े वादे करती है पर उन वादों को पूरा नहीं करती है। कांग्रेस ने हमेशा वादे पूरे किये हैं। हमारी सरकार ने जो कहा उसे पूरा किया है। किसानों के ऋण माफ किए, हम अन्य बैंकों के भी ऋणों को बाद में माफ करने का प्रयास करेंगे।
गहलोत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में केन्द्र सरकार ने पांच साल तक सिर्फ जुमलेबाजी की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कहते हैं कि कांग्रेस ने 70 सालों में कुछ नहीं किया, लेकिन वे झूठ बोलते हैं, 70 सालों में देश में सडक़, पानी, बिजली, शिक्षा और स्वास्थ्य सहित प्रत्येक क्षेत्र में चहुमुंखी विकास हुआ है। कांग्रेस आम आदमी के विकास की सोच रखकर चलने वाली पार्टी है। हमने राजस्थान में सरकार बनते ही किसानों का कर्जा माफ किया है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में पांच सालों तक बिजली के बिलों में बढ़ोत्तरी नहीं होगी, गांवों में पानी के बिल नहीं आयेंगे, बेरोजगार युवाओं को तीन हजार व महिला व दिव्यांगों को साढ़े तीन हजार रूपये बेरोजगारी भत्ता दिया जा रहा है। प्रदेश के पौने दो करोड़ लोगों को एक रूपये किलो गेहूं मिलेगा, दुग्ध उत्पादकों को दो रूपये प्रति किलो के हिसाब से बोनस दिया जा रहा है। हमने पंचायतीराज चुनावों में शैक्षणिक योग्यता की बाध्यता समाप्त की है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में मुफ्त दवाओं को लेकर भी क्रांतिकारी निर्णय लिया गया है। अब हृदय रोग, किडनी रोग एवं कैंसर की दवाएं भी सरकारी अस्पतालों में मुफ्त मिलेगी। उन्होंने कहा कि स्कूलों के साथ ही अब कॉलेजों में भी छात्राओं की शिक्षा को नि:शुल्क कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का घोषणा पत्र देश के विकास का घोषणा पत्र है। गरीब परिवारों को 72 हजार रूपये सालाना की घोषणा पर सरकार बनने के साथ ही अमल किया जायेगा।
जनसभाओं को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने सम्बोधित करते हुए कहा कि देश की जनता भाजपा के झूठे वादों से दु:खी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पास गिनाने के लिये अपनी कोई उपलब्धि नहीं है, वे सेना की आड़ में छुपकर वोट मांग रहे हैं। उन्हें याद करना होगा जब पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्रीमती इन्दिरा गॉंधी ने पाकिस्तान के दो टुकड़े कर दिये थे, इस उपलब्धि पर स्वयं स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने उन्हें दुर्गा का अवतार कहा था। उन्होंने कहा कि 36 कौम के लोग कांग्रेस के साथ है, हम सभी को साथ लेकर चल रहे हैं।
जनसभाओं में विधायक श्री हीराराम मेघवाल, संयम लोढ़ा, परसराम मोरदिया, राकेश पारीक, महेन्द्रसिंह रलावता, भूपेन्द्रसिंह राठौड़, विजय जैन सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकता एवं आमजन उपस्थित थे।
  • Powered by / Sponsored by :