सेवानिवृत रेलकर्मियों के लिये आभार सम्मेलन का आयोजन

सेवानिवृत रेलकर्मियों के लिये आभार सम्मेलन का आयोजन

उत्तर पश्चिम रेलवे, मुख्यालय में आज दिनांक 24.08.21, को एक ऑनलाइन वेबिनार का आयोजन किया, जिसमें उत्तर पश्चिम रेलवे पर सेवानिवृत हो रहे रेलकर्मियों के लिए आभार-सेवानिवृत्ति के बाद रेलकर्मियों के लिये एक अभिविन्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। श्री आनन्द प्रकाश, महाप्रबंधक-उत्तर पश्चिम रेलवे की उपस्थिति में सभी मण्डल ऑनलाइन जुडे हुये थे ।
उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट शशि किरण के अनुसार उत्तर पश्चिम रेलवे पर सेवानिवृत हो रहे रेलकर्मियों के लिए आभार सम्मेलन में श्री आनन्द प्रकाष, महाप्रबंधक-उत्तर पश्चिम रेलवे ने मुख्यालय में उपस्थित तथा मण्डलों में वर्चुअल माध्यम से जुडे सेवानिवृत होने जा रहे कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि आभार सम्मेलन के आयोजन का उद्देश्य सेवानिवृत होने जा रहे कर्मचारियों को उनके सेवानिवृति के पश्चात् जीवन को किस प्रकार से सुखमय बनाया जा सकता है, इस पर व्यापक प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि एक रेलकर्मी अपने दैनिक कार्यों में इतना व्यस्त रहता है कि उसे इस बात का ख्याल ही नहीं रह पाता कि सेवानिवृति के बाद के जीवन को भी सार्थक रूप से जीने के लिए कुछ विशेष जानकारियों की आवश्यकता होगी। इस सम्मेलन का उद्देश्य विशेष जानकारियों को उन तक पहुंचाना है, ताकि वह जीवन में तनावरहित रह कर सुखमय जीवन व्यतीत कर सके। श्री आनन्द प्रकाश ने सभी सेवानिवृत होने जा रहे रेलकर्मियों के खुशहाल तथा स्वस्थ जीवन का कामना की।
लेफ्टिनेंट शशि किरण ने बताया कि इस कार्यक्रम को तीन भाग में निष्पादित किया गया (1) व्यक्तिक प्रबंधन-सेवानिवृति पश्चात् सुखी जीवन के लक्ष्य, (2) वित्तीय प्रबंधक-विनिवेष सम्बन्धी जानकारियाँ, (3) स्वास्थ्य प्रबंधन-सेवानिवृति पश्चात् स्वास्थ्य सम्बन्धी चुनौतियाँ एवं उनका समाधान ।
आभार सम्मेलन मे श्री प्रभाष कुमार, प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी ने कार्यक्रम में उपस्थित व्यक्तियों का अभिनन्दन किया तथा कार्यक्रम की विस्तृत रूपरेखा की व्याख्या करते हुये बताया कि आभार सम्मेलन का आयोजन वर्ष मे दो बार किया जायेगा, जिसमे उस वर्ष अन्तराल में सेवानिवृत हो रहे रेलकर्मियों के लिये विशेष रूप से बुलाये गये विशेषज्ञो द्वारा सुखमय जीवन जीने की कला पर चर्चा की जायेगी ।
सम्मेलन में विशेष आमंत्रित अतिथि श्री प्रभात पंकज, निदेशक, जयपुरिया प्रबंधन संस्थान ने व्यक्तिक प्रबंधन पर चर्चा करते हुये कहा कि व्यक्ति के जीवन में प्रत्येक फेज में किये गये कार्यों के अनुभव किसी न किसी समय अवश्य काम में आते है और अनुभव से ही हम किसी भी प्रकार की चुनौतियों का सामना करने में सक्षम हो सकते है। इसके साथ ही श्री रवि सूद, सेवानिवृति कार्यकारी निदेशक, जीवन बीमा निगम ने वित्तीय प्रबंधक के विषयों पर अपने विचार प्रकट किये।
सम्मेलन में डॉ. पी. के. सामंतराय, प्रमुख मुख्य चिकित्सा निदेशक ने चिकित्सा प्रबंधन पर सेवानिवृति उपरान्त आने वाली समस्याओं की व्याख्या की और उनके समाधान पर प्रकाश डाला।
आभार सम्मेलन में प्रतिभागियों के साथ खुला संवाद किया गया व प्रश्नोत्तर के माध्यम से उनकी जिज्ञासाओं का समाधान किया गया। सम्मेलन में कर्मचारी संगठनो व एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने भी अपने विचार प्रस्तुत किये।
  • Powered by / Sponsored by :