उत्तर पश्चिम रेलवे के चिकित्सा विभाग द्वारा कोविड-19 महामारी के दौरान किये जा रहे प्रशंसनीय कार्य

उत्तर पश्चिम रेलवे के चिकित्सा विभाग द्वारा कोविड-19 महामारी के दौरान किये जा रहे प्रशंसनीय कार्य

उत्तर पश्चिम रेलवे के चिकित्सा विभाग द्वारा कोविड-19 महामारी को मद्देनजर अब तक कुल 27 हजार से अधिक लोगों के वैक्सीनेशन के साथ कई आवश्यक कार्यों को क्रियान्वित किया जा रहा है।
उत्तर पश्चिम रेलवे के उपमहाप्रबन्धक (सामान्य)/मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट शशि किरण के अनुसार उत्तर पश्चिम रेलवे के 15288 कर्मचारियों को वैक्सीनेशन की प्रथम डोज एवं 2675 कर्मचारियों को द्वितीय डोज लगा दी गई है। इसी प्रकार रेलवे द्वारा 8999 लाभार्थियों को प्रथम डोज एवं 919 लाभार्थियों को द्वितीय डोज लगा दी गई है। इस प्रकार कुल मिलाकर के प्रथम एवं द्वितीय डोज मिलाकर कुल 27,881 लोगों को लगा दी गई है। भारत सरकार एवं राज्य सरकार के दिशा-निर्देशानुसार 18 वर्ष एवं अधिक आयु के लोगों को भी शीघ्र ही वैक्सीनेशन किया जायेगा। उत्तर पश्चिम रेलवे पर 260 बेड्स को कोविड मरीजो के लिए डेडिकेटेड किया गया है, इनमें केन्द्रीय चिकित्सालय, जयपुर में 100, मण्डल चिकित्सालय, अजमेर में 60, मण्डल चिकित्सालय, जोधपुर में 50 एवं मण्डल चिकित्सालय, बीकानेर में 50 बेड्स को आरक्षित किया गया है । आवश्यकता होने पर केन्द्रीय चिकित्सालय जयपुर में 50, जोधपुर में 50 एवं अजमेर में 15 बेड्स की अतिरिक्त व्यवस्था के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। महामारी के बढते प्रकोप को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने आइसोलेशन हेतु अजमेर में राजस्थान सरकार के सहयोग से कायड विश्राम स्थली में 400-500 बेड्स, क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान-उदयपुर, वाणिज्य प्रशिक्षण संस्थान-बीकानेर, हॉलीडे होम, यूनियन ऑफिस-जोधपुर के साथ ही पुराने महाप्रबन्धक कार्यालय तथा पुरानी ओपीडी बिल्डिंग को चिन्हिंत किया गया है, जिन्हें आवष्यकता पड़ने पर तुरंत उपयोग में लिया जा सकता है ।

लें. शषि किरण ने बताया कि कोविड महामारी के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे की चिकित्सा विभाग द्वारा विभिन्न प्रकार कि चिकित्सा सामग्री जैसे पीपीई किट, एन-95 मास्क एवं अन्य सामग्री की खरीद हेतु सम्बन्धित प्रभारियों को दिशा-निर्देश प्रदान कर दिये गये है। चिकित्सा विभाग द्वारा उत्तर पश्चिम रेलवे पर 19 चिकित्सकों को विशेष रूप से कोविड के संदर्भ अनुबन्ध हेतु नियुक्त किये गये है, जो कि वर्तमान में कार्यरत है, साथ ही 09 Honorary Visiting Specialist को अनुबन्ध के तहत 04 विशेषज्ञ डॉक्टरों कि सेवायें लेने के लिए अनुबन्ध किया गया है, शेष के लिए प्रक्रिया प्रगति पर है। उत्तर पश्चिम रेलवे पर अस्पतालों में ऑक्सीजन कि निर्बाध सप्लाई के लिए 04 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित करने का कार्य प्रगति पर है । प्लांट स्थापित होने तक अस्पतालों में निजी फर्मों से करार के तहत ऑक्सीजन कि आपूर्ति की जा रही है ।
लें. शशि किरण ने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबन्धक, श्री आनन्द प्रकाश के कुशल नेतृत्व एवं दिशा-निर्देशानुसार कोरोना महामारी से लड़ने के लिए समस्त रेलकर्मी एकजुट है एवं रेल संचालन को निर्बाध बनाये रखने के लिए कृत संकल्प है ।
  • Powered by / Sponsored by :