वियतनाम के राष्ट्रपति भारत के तीन दिवसीय दौरे पर, राष्ट्रपति भवन में हुआ स्वागत

वियतनाम के राष्ट्रपति भारत के तीन दिवसीय दौरे पर, राष्ट्रपति भवन में हुआ स्वागत

वियतनाम के राष्ट्रपति भारत के तीन दिवसीय दौरे पर नई दिल्ली पहुंचे वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग का शनिवार को राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया. इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहे.
राष्ट्रपति क्वांग नई दिल्ली पहुंचने से पहले शुक्रवार को पवित्र बौद्ध तीर्थस्थल बिहार के बोधगया पहुंचे थे| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व वियतनाम के राष्ट्र्पति त्रान दाई क्वांग के बीच वार्ता के बाद शनिवार को दोनों देशों ने परमाणु सहयोग समेत तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किया। इससे पहले उनसे विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी मुलाकात की। क्वांग को राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। उनकी इस यात्रा के दौरान भारत का मुख्य एजेंडा दोनों देशों के बीच रक्षा और व्यापारिक संबंधों को और मजबूती प्रदान करना होगा।
राष्ट्रपति क्वांग के साथ एक प्रतिनिधिमंडल भी आया है। इसमें वहां के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री फाम बिन मिन्ह के अलावा कई मंत्री भी शामिल हैं। इनके साथ एक कारोबारी शिष्टमंडल भी आया है। दोनों देशों के बीच ऊर्जा, कृषि, पोत परिवहन सहित अनेक क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत बनाने पर चर्चा होने की संभावना है।
भारत और वियतनाम का 2016-17 में व्यापार 6.24 अरब डॉलर रहा और दोनों पक्षों के बीच व्यापार को 2020 तक 15 अरब डॉलर तक बढ़ाने पर सहमति बनी है. रक्षा क्षेत्र ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को महत्त्वपूर्ण बनाने में काफी अहम भूमिका निभाई है|
  • Powered by / Sponsored by :