एमजेएसए के कार्य पूर्ण गुणवता के साथ 31 मई तक हो पूरे -जिला कलक्टर

एमजेएसए के कार्य पूर्ण गुणवता के साथ 31 मई तक हो पूरे -जिला कलक्टर

नागौर, 21 मई। जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि न्याय आपके द्वार कार्यक्रम के तहत लगने वाले शिविरों में आवश्यक रूप से उपस्थित रहे तथा प्राप्त आवेदनों का निस्तारण शिविर समाप्त होने से पूर्व ही कर जरूरतमंद को लाभान्वित करें, इसमें किसी भी स्तर पर कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
गौतम सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में साप्ताहिक समीक्षा बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि न्याय आपके द्वार कार्यक्रम में लगने वाले शिविरों में अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि जिस ग्राम पंचायत में शिविर लगता है उस ग्राम पंचायत में एक दिन पूर्व ही विभाग के अधिकारी जाकर कार्यों का चिन्हीकरण कर ले ताकि अगले दिन कैंप के दौरान कार्यों का निस्तारण हो जाए। उन्होंने कहा कि शिविर में कार्य अधिक हो तो शाम तक रुक कर कार्य पूर्ण करने के बाद ही अधिकारी शिविर स्थल को छोड़ेंगे। उन्होंने सभी जिला अधिकारियों से कहा कि वह प्रति सप्ताह कम से कम चार कैंपों का निरीक्षण कर वहां हो रहे कार्यों को देखेंगे तथा कार्यों में और गुणवत्ता कैसे आए, इसके बारे में अधिकारियों को बताएंगे।
जिला कलक्टर ने कहा कि शिविर के दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सभी कैम्पो में आवश्यक दवाएं व चिकित्सक की उपस्थिति सुनिश्चित करें। विशेषकर महिला पैरामेडिकल स्टाफ के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में जांच शिविर लगा कर वहां रहने वाली महिलाओं के स्वास्थ्य का परीक्षण करें। विशेषकर देखें कि अगर उस गांव में प्रसूता महिला है तो उसका भ्ठ हीमोग्लोबिन की जांच की जाए और अगर हीमोग्लोबिन कम पाया जाए तो उसे आयरन की गोली आदि दी जाए।
जिला कलेक्टर ने रसद विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि न्याय आपके द्वार शिविर में आने वाले ऐसे पात्र व्यक्तियों को गैस कनेक्शन दिया जाए जो उज्ज्वला योजना की सभी औपचारिकताएं पूरी करते हो। अगर किसी ग्राम पंचायत में कैंप लग गया है और वहां उज्ज्वला योजना के तहत किसी को कनेक्शन नहीं मिला है तो रसद विभाग गैस एजेंसी के साथ मिलकर उन्हें उन ग्राम पंचायतों में जाकर पात्र व्यक्तियों को उज्ज्वला योजना में निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान करें। उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारी रास्तों का विवाद तथा पट्टे जारी करने का कार्य प्राथमिकता से करें। साथ ही शिविर के दौरान जो पट्टे जारी होते हैं उन सभी को ऑनलाइन किया जाए ताकि कितने पट्टे जारी हुए इसकी सूचना हर व्यक्ति ऑनलाईन पोर्टल पर देख सके।
कुमारपाल गौतम ने श्रम विभाग के अधिकारियों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि विभाग द्वारा संचालित सभी योजनाओं में पात्र श्रमिकों को लाभ मिले तथा जरूरतमंद व्यक्ति अनावश्यक रुप से बिना वजह चक्कर नहीं काटे यह सुनिश्चित कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि श्रम विभाग सभी योजनाओं की क्रियान्विति पूर्ण पारदर्शिता के साथ करें। साथ ही न्याय आपके द्वार में लगने वाले शिविरों में भी पात्र व्यक्तियों के आवेदन भरवाए जाएं। उन्होंने पशुपालन विभाग के अधिकारियां को निर्देश दिए कि पशुओं के लगने वाले सभी टीके शिविर के दौरान लग जाएं एवं अगर पशुओं में किसी तरह की बीमारी आदि हो इसकी जानकारी भी जिला प्रशासन को उपलब्ध करवाई जाए।
जिला कलक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तृतीय चरण में जो कार्य 31 मई तक पूर्ण होने हैं, वे सभी कार्य निश्चित समय सीमा में पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूरे हो जाएं, यह संबंधित कार्यकारी एजेंसी के अधिकारी सुनिश्चित कर लें। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार सहित पानी-बिजली चिकित्सा पशुपालन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
  • Powered by / Sponsored by :