साप्ताहिक समीक्षा बैठक

साप्ताहिक समीक्षा बैठक

नागौर, 14 मई। जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने कहा कि गर्मी के मौसम में पानी तथा बिजली की आपूर्ति सुचारुरुप से निर्बाध होती रहे तथा लू, तापघात से होने वाली बीमारियों की रोकथाम के प्रबंध होने चाहिए। जिले में हो रहे विकास कार्य धरातल पर दिखाई देने चाहिए। गौतम सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में साप्ताहिक समीक्षा बैठक में बोल रहे थे।
जिला कलक्टर ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अभियंता को निर्देश दिए कि वे यह सुनिश्चित कर लें की उनके जितने भी जीएलआर बने हैं। उन सब में पानी की आपूर्ति नियमितरूप से हो जाए, ताकि पानी की सप्लाई लोगों को मिल सके। उन्होंने आयुक्त नगर परिषद को निर्देश दिए कि शहरी क्षेत्र में जिस वक्त पानी की आपूर्ति की जाती है। उस समय शहर के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण कर पानी की गुणवत्ता तथा पानी का प्रेशर देखेंगे। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि कोई व्यक्ति लाइन में मोटर लगाकर अवैध रूप से पानी ना खींचे। उन्होंने कहा कि साथ ही विभिन्न स्थानों पर पानी का सैंपल लेवे, अगर कहीं खराब पानी मिलता है तो वहां पानी की आपूर्ति रूकवाकर उन्हें ठीक करवाएं। पानी के नमूने की जांच प्रयोगशाला के माध्यम से करवाई जाए।
कुमारपाल गौतम ने कहा कि जिले में जितने भी निर्माण कार्य चल रहे हैं ये सभी कार्य निश्चित समय सीमा में पूर्ण गुणवत्ता के साथ हो जाए। यह सुनिश्चित कर लिया जाए। सभी कार्य धरातल पर दिखाई देने चाहिए। विकास कार्य आमजन की सुविधा के लिए करवाए जा रहे हैं ऐसे में निश्चित समय सीमा में कार्य होने से आमजन को कार्य का फायदा मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि मनरेगा में जितने भी कार्य स्वीकृत हैं वे कार्य सभी गांवों में चालू स्थिति में रहे। इसके लिए ग्राम पंचायतो के सभी ग्राम सेवकों के साथ अगले 3 दिनों में वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से कार्य की प्रगति की समीक्षा की जाए तथा जहां कार्य की जरूरत हो वहां और कार्य स्वीकृत किए जाएं।
ग्रीष्मावकाश के दौरान स्कूलों कहो रख रखाव
जिला कलक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक व प्रारंभिक दोनों को निर्देश दिए कि वर्तमान में स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश चल रहा है इस दौरान स्कूलों की कंप्यूटर लैब सहित अन्य निर्माण कार्य करवाया जाए। उन्होंने कहा कि स्कूल में रंग-रोगन का कार्य करवा लिया जाए। तथा जिन स्कूलों में टॉयलेट की सुविधा नहीं है उनमें टॉयलेट बनाने के प्रस्ताव बनाकर जिला प्रशासन को दें। ताकि उनका विभिन्न योजनाओं के माध्यम से निर्माण करवाया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी स्कूलों में विद्युत कनेक्शन है ये भी सुनिश्चित कर लिया जाए। तथा जिन स्कूलों में खेल मैदान नहीं है, उनके प्रस्ताव न्याय आपके द्वार कार्यक्रम के शिविर में शाला प्रधान द्वारा रखे जाएं। ताकि संबंधित ग्राम पंचायत के माध्यम से खेल मैदान विकसित करने की कार्यवाही की जा सके। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर डीडवाना बलवंत सिंह सहित पानी, बिजली, चिकित्सा, शिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।
  • Powered by / Sponsored by :