बेटी हैं वरदान, लें बचाने का संकल्पः यादव

बेटी हैं वरदान, लें बचाने का संकल्पः यादव

नागौर, 22 जनवरी। जिला कलक्टर दिनेश यादव ने कहा कि बेटी हर समाज में अभिशाप नहीं बल्कि वरदान है। बेटी एक घर का नहीं बल्कि दो घरों का मान होती है, इनका संरक्षण और प्रोत्साहन हर हाल में जरूरी है, तभी हमारा देश आगे बढ़ेगा। यह बात जिला कलक्टर दिनेश यादव ने मंगलवार को राजकीय सेठ किशनलाल कांकरिया उच्च माध्यमिक विद्यालय में ग्राउण्ड में राष्ट्रीय बालिका दिवस पर आयोजित श्रृंखला में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही।
जिला कलक्टर दिनेश यादव ने कहा कि देश में घटता लिंगानुपात चिंता का विषय है और इससे भी बड़ी चिंता की बात यह है कि शिक्षित और विकसित भारत की ओर से अग्रसर हो रहे हमारे देश में कन्या भ्रूण हत्या जैसा अभिशाप समाज में व्याप्त है। उन्होंने कहा कि कन्या भू्रण हत्या पर रोक लगाने के लिए लागू किए गए पीसीपीएनडीटी अधिनियम में दिए गए कानूनी प्रावधानों को और अधिक सख्ती से लागू करना होगा। गांव-गांव जगाई जा रही बेटी बचाने की अलख को और जगाना होगा। इस मौके पर जिला कलक्टर ने कार्यक्रम में मौजूद सरकारी कार्मिको, स्कूल स्टॉफ व विद्यार्थियों को बेटी बचाओ की शपथ दिलाई।
महिला अधिकारिता विभाग की सहायक निदेशक डॉ. अनुराधा सक्सेना ने बालिका दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि 21 जनवरी से शुरू हुए ये कार्यक्रम विभिन्न जगहों पर 26 जनवरी तक चलेंगे। कार्यक्रम को शिक्षा विभाग के सीडीईओ गोरधनलाल सुथार, जिला शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद उपाध्याय, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुकुमार कश्यप, खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. महेन्द्रसिंह मीणा, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल प्रहलादसिंह राठौड़, नगर परिषद आयुक्त जोधाराम बिश्नेई सहित शिक्षा, महिला एवं बाल विकास तथा चिकित्सा एवं सवास्थ्य विभाग के जिला व ब्लॉक स्तरीय अधिकारी, कार्मिक व अध्यापक-अध्यापिका गण मौजूद थे।
  • Powered by / Sponsored by :