खान एवं गोपालन मंत्री के प्रयासों से स्वास्थ्य उपकरणों की कमी हुई दूर

खान एवं गोपालन मंत्री के प्रयासों से स्वास्थ्य उपकरणों की कमी हुई दूर

बारां 16 अप्रेल। खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने कहा कि कोरोना वायरस आपदा से जिला अब तक सुरक्षित है लेकिन सीमावर्ती जिलों में इसके प्रसार को देखते हुए राजकीय अस्पतालों में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ रखते हुए स्वास्थ्य उपकरणों, दवाओं, स्वच्छता व सेनीटेशन सहित समस्त व्यवस्थाएं माकूल होनी चाहिए जिससे कोरोना संक्रमण से आमजन को सुरक्षित रखा जा सके।
खान एवं गोपालन मंत्री भाया गुरूवार को जिला राजकीय अस्पताल में कोविड-19 आईसीयू के निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे । उन्होंने कहा कि प्रदेष सरकार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में कोरोना वायरस के संक्रमण से आमजन के रक्षण हेतु संकल्पबद्ध होकर कार्य कर रही है जिसके तहत पूर्व कार्ययोजना बनाकर राजकीय अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक सुदृढ़ करते हुए इस आपदा से निपटने की समस्त आवश्यक तैयारियां की गई है । साथ ही उन्होंने कहा कि राजकीय अस्पताल बारां में अब 20 वेंटिलेटर हो गए हैं साथ ही सेन्ट्रलाईज ऑक्सीजन लाईन भी स्थापित हो गई है जिससे अस्पताल में रोगियों को सम्पूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त हो सकेंगी।
खान एवं गोपालन मंत्री ने कहा कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति को श्वास लेने में कठिनाई होती है जिसके चलते रोगी को वेंटिलेटर पर लेना आवश्यक होता है लेकिन राजकीय अस्पताल बारां में 6 वेंटिलेटर थे जो पर्याप्त नहीं थे अतः कोरोना आपदा के तहत जनहित में विधायक कोष से वेंटिलेटर, वेंटिलेटर के लिए मॉनिटर, सेन्ट्रलाईज ऑक्सीजन लाईन की अभिशंशा की गई और आवश्यक स्वास्थ्य उपकरणों की कमी को पूर्ण किया गया है। इसी क्रम में सामाजिक सरोकार के क्षेत्र में अग्रणी पाष्र्वनाथ चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा भी 10 वेंटिलेटर जनहित में प्रदान किए गए है जिससे राजकीय अस्पताल में स्वास्थ्य उपकरणों की कमी नही रही है।
खान एवं गोपालन मंत्री ने कोविड-19 आईसीयू के निरीक्षण के दौरान पीएमओ डॉ. अख्तर अली को आईसीयू में एयर कंडीशनर, पोर्टेबल बेड, पर्दे सहित समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश प्रदान किए। इस मौके पर कलक्टर इन्द्र सिंह राव ने राजकीय अस्पताल बारां में रोगियों के परिजनों हेतु वेटिंग हॉल का सामाजिक सरोकार के तहत निर्माण व अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी देते हुए कोविड-19 आईसीयू व वार्ड में समस्त आवश्यक व्यवस्थाओं को शीघ्र पूर्ण करने की बात कही। इस अवसर पर विधायक पानाचंद मेघवाल, निर्मला सहरिया, सभापति कमल राठौर, उपसभापति गौरव शर्मा, नवीन सोन पूर्व प्रधान घनश्याम नागर, श्री कैलाश जैन, पार्षद राहुल शर्मा, सतीष गोयल, अभिनव जैन, नरेश गोयल पैंतरा, नरेन्द्र शर्मा, एडीएम शाहबाद महेन्द्र सिंह लोढ़ा, सीएमएचओ डॉ. संपतराज नागर, पीएमओ डॉ. अख्तर अली सहित गणमान्य नागरिक मौजूद थे।
ये स्वास्थ्य उपकरण हुए प्राप्त-
राजकीय अस्पताल बारां में खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन शया द्वारा विधायक मद से 2 वेंटिलेटर के लिए 20 लाख रूपए, विधायक पानाचंद मेघवाल 2 वेंटिलेटर के लिए 20 लाख रूपए एवं वेंटिलेटर के 15 मॉनिटर हेतु 17 लाख रूपए, विधायक निर्मला सहरिया ने कोविड-19 आईसीयू, इमरजेंसी, मेलवार्ड, फीमेल वार्ड में सेंट्रलाईज्ड ऑक्सीजन लाईन के लिए 8 लाख रूपए की अभिषंषा की गई थी जिसके फलस्वरूप उक्त स्वास्थ्य उपकरण राजकीय अस्पताल को प्राप्त हुए ।
पार्श्वनाथ चेरिटेबल ट्रस्ट ने दिए 10 वेंटिलेटर -
सीएमएचओ डॉ. संपतराज नागर ने बताया कि सामाजिक सरोकार के क्षेत्र में अग्रणी श्री पार्श्वनाथ मानव सेवा चेरिटेबल ट्रस्ट की अध्यक्ष व समाजसेवी उर्मिला जैन भाया द्वारा ट्रस्ट के माध्यम से राजकीय अस्पताल बारां को 10 वेंटिलेटर प्रदान किए गए हैं जिससे जिला राजकीय अस्पताल बारां कोरोना आपदा के संकट से निपटने के लिए सुदृढ़ स्थिति में है ।
  • Powered by / Sponsored by :