चिकित्सा मंत्री ने कैंसर डिटेक्शन वैन का शुभारंभ किया

चिकित्सा मंत्री ने कैंसर डिटेक्शन वैन का शुभारंभ किया

जयपुर, 03 अगस्त। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने मंगलवार को अपने राजकीय आवास से प्रिवेंटिव ऑनकोलॉजी मोबाइल वैन का शुभारंभ किया। स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट को उपलब्ध करवाई गई इस वैन द्वारा कैंसर से संबंधित महत्वपूर्ण जांचें मौके पर ही की जा सकेंगी। लगभग 1.25 करोड़ लागत की यह वैन राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण लिमिटेड के सीएसआर फंड से प्राप्त हुई है।

डॉ. रघु शर्मा ने इस अवसर पर बताया कि इस वैन में मेमोग्राफी मशीन, डीआईजी एक्स-रे, कोलपोस्कॉपी, पीएपी स्मियर तथा सिर और गर्दन के परीक्षण के लिए वीडियो एन्डोस्कॉपी की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने बताया कि राजस्थान में अब तक कोई प्रिवेंटिव ऑनकोलॉजी यूनिट नहीं थी। इससे प्रिवेंटिव प्रोग्राम को बढ़ावा मिलने के साथ-साथ कैंसर के बारे जागरूकता पैदा करने और मरीजों को घर-घर तक जांच सुविधाएं मुहैया कराने में मदद मिलेगी। यह वैन टेली कंस्ल्टेशन की सुविधा भी उपलब्ध कराएगी। उन्होंने प्रदेश के सभी संभागों में ऐसी वैन उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि भारत में महिलाओं में स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर और पुरुषों में सिर एवं फेफड़ों के कैंसर आम हैं। अर्ली डिटेक्शन से 90 प्रतिशत से अधिक कैंसर रोगियों का पूर्ण उपचार संभव है। इस वैन में ऐसे लक्षणों की जांच कर तुरंत पता लगाने के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि इस मोबाइल कैंसर स्क्रीनिंग वैन के माध्यम से राज्य के दूरदराज क्षेत्रों और आर्थिक रूप के पिछड़े वर्ग को स्वास्थ्य सम्बन्धी सभी सुविधाएं पंहुचाई जा सकेंगी। साथ ही जनता के स्वास्थ्य पर रिसर्च डाटा उपलब्ध हो सकेगा।

इस अवसर पर प्रमुख शासन सचिव नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन विभाग श्री कुंजीलाल मीणा, चिकित्सा शिक्षा सचिव श्री वैभव गालरिया, एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सुधीर भण्डारी, एसएमएस के अधीक्षक डॉ. राजेश शर्मा, वरिष्ठ कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. आरजी शर्मा, डॉ. संदीप जसूजा एवं डॉ. सुरेश सिंह सहित अन्य वरिष्ठ चिकित्साधिकारी उपस्थित थे।
  • Powered by / Sponsored by :