नासिक के अस्पताल में ऑक्सीजन टैंक लीक होने से 22 लोगों की मौत, कई लोगों की हालत गंभीर

नासिक के अस्पताल में ऑक्सीजन टैंक लीक होने से 22 लोगों की मौत, कई लोगों की हालत गंभीर

नासिक। महाराष्ट्र में नासिक के जाकिर हुसैन अस्पताल में ऑक्सीजन टैंक लीक होने के बाद 22 मरीजों की मौत हो गई है। वहीं एक दर्जन के करीब मरीजों की हालत गंभीर बताई जा रही है । बताया जा रहा कि टैंक में ऑक्सीजन लीकेज पर काबू पाने के लिए ऑक्सीलजन सप्लाशई की व्य वस्था को आधे घंटे तक रोकना पड़ा । लीकेज के बाद वेंटिलेटर पर मरीजों तक ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाया । ये सभी मरीज वेंटीलेटर पर थे । जिस कारण से 22 लोगों की मौत हो गई है । जिन मरीजों को ऑक्सीजन की आवश्यकता थी उन्हें दुसरे हॉस्पिटल में शिफ्ट किया गया है ।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। मैंने नासिक नगरपालिका आयुक्त से बात की जिन्होंने मुझे सूचित किया है कि स्थिति अब नियंत्रण में है । मैं जल्द ही नासिक जाऊंगा। नासिक संरक्षक मिन छगन भुजबल पहले ही वहां जा चुके हैं ।

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा, “157 मरीज एडमिट थे उनमें 67 क्रिटिकल थे, यानी जिन्हें ऑक्सीजन की जरूरत थी. वॉल्व में जो लीकेज हुआ उससे सप्लाई ड्रॉप हुई. 22 मृतकों में 11 पुरुष और 11 स्त्री हैं. 22 लोगों की मौत इसलिए हुई क्योंकि लीकेज के बाद वेंटिलेटर पर मरीजों तक ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाया ।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि नासिक ऑक्सीजन टैंकर रिसाव दुर्घटना की खबर सुनकर व्यथित है। मैं इस घटना में अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं।

नासिक के अस्पंताल में ऑक्सीजन लीकेज की घटना पर महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यामत्री और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस का कहना है कि जो हुआ वह काफी दुखद है। इस हादसे 22 लोगों की मौत हो गई, जो मन का काफी विचलित करने वाली है। मेरी प्रशासन से मांग है कि जरूरत अनुसार मरीजों को दूसरे अस्प तालों में स्थानांतरित किया जाए और उनकी हरसंभव मदद की जाए। हम घटना की विस्तृत जांच की मांग करते हैं।

आपको बता दें कि नासिक के जाकिर हुसैन अस्पताल में आज सुबह 11.30 बजे टैंक से ऑक्सीजन लीक होनी शुरू हुई थी, लीकेज पर काबू पाने के लिए ऑक्सींजन सप्लाेई की व्योवस्था को आधे घंटे तक रोकना पड़ा । जिसके बाद वेंटिलेटर पर मौजूद 22 मरीजों की मौत हो गई । घटना के समय अस्पताल में 171 मरीज भर्ती थे । और मरीजों को दूसरे अस्पपतालों में शिफ्ट करवाया गया जिसके बाद फायर विभाग की टीम मौके पर पहुंची और लीक पर काबू पाने की कोशिश की गई।

बता दें कि महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोना वायरस के 62097 नए मामले सामने आए थे, जबकि 519 लोगों की मौत हुई । इसके बाद राज्य में संक्रमितों का कुल आंकड़ा बढ़कर 39 लाख 60 हजार 359 पहुंच गया है और मृतकों का आंकड़ा 61 हजार 343 तक पहुंच गया । स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में कोविड-19 से 54,224 लोगों को ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई, जिसके बाद ठीक हो चुके लोगों की कुल संख्या बढ़कर 32,13, 464 हो गई है । महाराष्ट्र में एक्टिव रोगियों की कुल संख्या 6 लाख 83 हजार 856 हो गई है ।
  • Powered by / Sponsored by :