जानिए लोकसभा बजट 2019 में किसको क्या मिला, क्या सस्ता हुआ, क्या महंगा हुआ

जानिए लोकसभा बजट 2019 में किसको क्या मिला, क्या सस्ता हुआ, क्या महंगा हुआ

भारत की पहली महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को मोदी सरकार 2.0 का पहला बजट पेश किया । इस बजट में मध्यम वर्ग को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है इस बजट में किसान, गांव और गरीब को सरकार की योजनाओं का केंद्र बिन्दु बताया है।
वित्त मंत्री ने कहा कि भारत आज रोजगार देने वाला देश बना है. हमारा जोर अब इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने पर है. भारतमाला परियोजना के माध्यम से हम देश के हर गाँव गाँव तक सड़क पहुंचा रहे हैं और नेशनल हाइवे बना रहे हैं. इस दौरान उन्होंने अपनी कई योजनाओं का जिक्र किया, जिसमें मुद्रा योजना, सागरमाला, मेक इन इंडिया आदि शामिल रहे.
लोकसभा में आम बजट 2019 की 15 मुख्य बिंदु
1. इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को बढ़ाने के लिए पेट्रोल-डीजल पर 1-1 रुपये का अतिरिक्त सेस लगाया जाएगा. तथा इलेक्ट्रिक वाहन को खरीदने पर 1.5 लाख रुपए की अतिरिक्तब टैक्सि छूट मिलेगी।
2. सोना पर शुल्क बढ़ाकर 10 फीसदी टैक्स से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया गया है. तंबाकू पर भी अतिरिक्त शुल्क लगाया जाएगा.
3. दो से 5 करोड़ की आय वालों पर 3 प्रतिशत सरचार्ज लगेगा, 5 करोड़ राशि से अधिक आय वालों पर 7 प्रतिशत सरचार्ज लगेगा । इसके अलावा सस्ता घर (45 लाख रुपये की कीमत) खरीदने पर ब्याज में 3.5 लाख छूट।
4. अगर कोई व्यक्ति बैंक से एक साल में 1 करोड़ राशि से ज्यादा का कैश निकालता है तो उसे 2 प्रतिशत अधिरिक्त टीडीएस देना होगा ।
5. मोबाइल फोन और बैटरी चार्जर सहित ये एक्सेासरीज हुई सस्तीर, सेट टॉप बॉक्सो की कीमतें भी हुई कम !!
6. वित्त मंत्री ने बजट में कहा कि 400 करोड़ रूपए टर्नओवर वाली कंपनी पर 25 % टैक्स लगाया जाएगा। पहले 250 करोड़ रुपये टर्नओवर वाली कंपनी पर 25 % टैक्स था।
7. ITR भरने के लिए आधार कार्ड धारक को पैन कार्ड की जरूरत नहीं है। अब रिटर्न फाइल भरने के लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड में से किसी भी एक का प्रयोग कर सकते हैं।
8. छोटे और मझोले उद्योगों के लिए 59 मिनट में लोन को मंजूरी दी जाएगी। एमएसएमई के लिए 350 करोड़ का फंड आवंटित किया जाएगा। प्रधानमंत्री करम योगी धन स्कीम के तहत पेंशन योजना के तहत लगभग 3 करोड़ रिटेल कारोबारी और दुकानदारों को लाभ मिलेगा जिनका टर्नओवर 1.5 करोड़ रुपए से कम है। बीमा सहायक कंपनियों के लिए 100% FDI को मंजूरी दी गई, एविएशन, मीडिया में FDI पर विचार
9. किसानों को ऊर्जा दाता बनाने के लिए कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर में निवेश किया जायेगा | 2022 तक 1.95 करोड़ घर बनाए जाएंगे, पांच साल में 1.25 लाख किमी. सड़क बनाएंगे। गांव, गरीब और किसान केंद्र बिंदु में हैं। गांव में हर घर नल, हर घर जल की योजना, 2024 तक हर घर में जल पहुंचाने की योजना।
10. वित्त मंत्री ने बजट में कहा कि जनधन खाताधारक महिलाओं को 5 हजार रुपये का ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी. मुद्रा स्कीम के तहत महिलाओं को एक लाख रुपये का लोन की व्यवस्था की जाएगी. बिजली को लेकर उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने 36 करोड़ LED बल्ब बांटे हैं, इसके जरिए देश का 18431 करोड़ रुपये सालाना बचता है. बड़े स्तर पर रेलवे स्टेशनों का आधुनिककरण किया जा रहा है.
11. विदेश में रहने वाले भारतीयों को अब आधारकार्ड के लिए 180 दिनों तक भारत में रहने की जरूरत नहीं है भारतीय पासपोर्ट वाले एनआरआई को भारत में आते ही मिलेगा आधार कार्ड।
12. पांच साल में 100 लाख करोड़ का निवेश करेंगे, 1 लाख 5 हजार करोड़ विनिवेश का लक्ष्य।
13. सरकार नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लाएगी वित्त मंत्री ने शिक्षा के क्षेत्र को बढ़ावा देने व कॉलेजों व यूनिवर्सिटीयों की रैंकिंग को बढ़ाने के लिए बजट में 400 करोड़ रूपए का आबंटन किया है |दुनिया के टॉप 200 कॉलेज में भारत के सिर्फ 3 कॉलेज हैं, ऐसे में सरकार इन संख्या को बढ़ाने पर जोर देगी. पांच साल पहले इस लिस्ट में एक भी भारतीय कॉलेज का नाम नहीं था.
14. वित्त मंत्री ने कहा कि हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां अब आरबीआई के नियंत्रण में रहेगी. सरकारी बैंकों का सफल पुनर्गठन किया जाएगा. सरकारी बैंकों को लोन के लिए 70 हजार करोड़ दिया जाएगा. जारी होगा 20 रुपए का नया सिक्का | जल्द 1, 2, 5,10 और 20 रुपए के नए सिक्केह आएंगे।
15. वित्त मंत्री ने कहा कि बजट में रेलवे को पचास लाख करोड़ रुपये देने की घोषणा की गई है। वित्त मंत्री ने कहा कि रेलवे के विकास के लिए पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल को डेवलप किया जाएगा।
  • Powered by / Sponsored by :