राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर होंगे विभिन्न कार्यक्रम

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर होंगे विभिन्न कार्यक्रम

करौली 26 जुलाई, राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में 8 से 10 अगस्त तक महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के सहयोग से विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करने के संबंध में कलक्ट्रेट सभाकक्ष में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद शिवचरण मीना की अध्यक्षता में आयोजित की गई। उन्होंने बैठक में संबंधित विभागों को जिम्मेदारी तय करते हुए समारोह पूर्वक जन भागीदारी के साथ कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गांधीजी के सिद्धान्तों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए सभी अपना सहयोग प्रदान करें। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी जी जीवन दर्शन भारत ही नहीं विश्वभर में आज भी सत्य, अहिंसा व शांति के मार्ग पर चलने वालों को प्रेरणा देता है। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को गांधी जी के जीवन दर्शन एवं उनके संदेशों से अवगत कराने से युवाओं को प्रेरणा मिलेगी तथा देश के बहुमुखी विकास में भागीदार बन सकेगें। उन्होंने कहा कि गांधी जी की 150वी जयन्ती के उपलक्ष्य में आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों में अधिक से अधिक जन भागीदारी हो तथा उनके विचारों को गांव-गांव तक पहॅुचाया जाए। कार्यक्रम को समारोह पूर्वक मनाया जाने के लिए उन्होंने सभी विभागों को सक्रिय भागीदारी निभाने एवं दिए गए दायित्वों का समय पर निर्वहन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्था बाल कार्यक्रम मनाकर प्रदर्शनी को भी दिखाने की व्यवस्था की जाए। उन्होंने उपखण्ड स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं के लिए उपखण्ड अधिकारी की अध्यक्षता में विकास अधिकारी एवं ब्लाॅक अधिकारी मिलकर निबन्ध, चित्राकला एवं भाषण प्रतियोगिता सम्पन्न कराए।
महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के राज्य प्रभारी मनीष शर्मा ने कहा कि गांधी जी के विचारों को जन-जन तक पहुँचाने के लिए यह आयोजन कारगर साबित हो इसके लिए सभी विभाग स्वप्रेरित होकर कार्य करें। उन्होंने सुझाव दिया कि गांधी सन्देश यात्रा आयोजन, निबन्ध, चित्राकला एवं संगोष्ठी के आयोजन में आमजन के साथ युवाओं की अधिक से अधिक भागीदारी की जाए। उन्होंने प्रदर्शनी को सन्देश बनाने, आमजन को कार्यक्रम की जानकारी के लिए शहर में विभिन्न स्थानों पर होर्डिग्स लगाने का सुझाव दिया। उन्होंने महिला सशक्तिकरण, गांधी वाटिका स्थापित कर पौधारोपण करने साथ ही कच्ची बस्तियों में स्वच्छता अभियान चलाकर श्रमदान करने पर सुझाव दिया
यह होगें कार्यक्रमः- राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के 150वीं जयन्ती के उपलक्ष्य में 8 से 10 अगस्त तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें। 8 अगस्त को विद्यार्थी, युवा और आमजन द्वारा गांधी सन्देश यात्रा का आयोजन किया जाएगा। गांधी जी के जीवन पर आधारित छायाचित्रों की प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। 9 अगस्त को गांधी के सपनों का भारत विषय पर चित्राकला प्रतियोगिता, गांधी अतीत ही नहीं भविष्य भी है विषय पर निबन्ध प्रतियोगिता और सद्भावना एवं विकास विषय पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। 10 अगस्त को जिला स्तर पर संगोष्ठी के साथ समापन समारोह का आयोजन होगा ।
बैठक में समिति के संयोजक दुर्गादत्त शास्त्री, सह-संयोजक धमेन्द्र शर्मा, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जितेन्द्र सिंह नरूका, अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी चेतराम मीणा, राजकीय स्नातकोत्तर, विधि, कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
  • Powered by / Sponsored by :