महिला उद्यमियों को रोजगार के नये अवसर प्रदान करने, उनके उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए दो दिवसीय वर्चुअल फेयर का आयोजन

महिला उद्यमियों को रोजगार के नये अवसर प्रदान करने, उनके उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए दो दिवसीय वर्चुअल फेयर का आयोजन

जोधुपर। दिनांक 03 नवम्बर 2020, लघु उद्योग भारती महिला इकाई राजस्थान द्वारा महिला उद्यमियों को रोजगार के नये अवसर प्रदान करने, उनके उत्पादों को बढ़ावा देने एवं विपणन मे सहायतार्थ स्वयं सिद्धा-2 दो दिवसीय वर्चुअल फेयर का आयोजन दिनांक 31 अक्टूबर 2020 व 1 नवम्बर 2020 किया गया।
इस वर्चुअली फेयर का उद्घाटन राजस्थान के माननीय महामहिम राज्यपाल श्री कलराजजी मिश्र के सानिध्य मे किया गया । श्री मिश्र ने महिला इकाई राजस्थान को शुभकामना देते हुए कहा कि इस प्रकार का वर्चुअली फेयर आने वाले समय मे महिला उद्यमियेां के लिए सार्थक सिद्ध होगे।
इस वर्चुअली फेयर मे विभिन्न उत्पादों की कुल 30 स्टॉलों लगायी गयी। इस वर्चुअली फेयर मे लगभग 1500 से अधिक लोगों ने महिला उद्यमियों के उत्पादों की प्रशंसा की और शनिवार व रविवार के दिन अवकाश होने के कारण जमकर ऑनलाईन खरीरदारी की गयी। अतिथियों ने भी महिला उद्यमियों की विभिन्न उत्पादों की अवलोकन कर भूरी-भूरी प्रशंसा की। इस फेयर मे फेस-बुक पेज पर फेयर के पश्चात् भी ऑनलाईन खरीददारी की जा सकती है।
लघु उद्योग भारती राजस्थान प्रदेशाध्यक्ष श्री घनश्यामजी ओझा ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल सभी के लिए चुनौती के रूप मे खड़ा है ऐसे मे राजस्थान की महिला उद्यमियों के लिए इस प्रकार का वर्चुअली फेयर एक सकारात्मक कदम है और महिला उद्यमियों को अपने उत्पादों को उचित प्लेटफाॅर्म पर माल बेचने का सुनहरा अवसर प्रदान करेगा।
पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री ओमप्रकाश मित्तल ने कहा कि इस प्रकार के वर्चुअली फेयर से स्थानीय बाजारों मे महिला उत्पादों की मांग बढ़ेगी वही दूसरी ओर महिलाओ मे आर्थिक स्वावलम्बन की दिशा मे कदम तेजी से बढ़ेगे।
लघु उद्योग भारती राजस्थान प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य व मण्डोर इकाई अध्यक्ष श्रीमती मंजू सारस्वत ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण काल मे महिला उद्यमियों को आ रही विभिन्न समस्याओं को दूर करने एवं उनके उत्पादों को उचित प्लेटफॉर्म प्रदान कर विपणन मे सहायता प्रदान करने के उद्देशय से इस वर्चुअल फेयर का आयोजन किया गया ।
श्रीमती सारस्वत ने कहा कि यह यह प्लेटफॉर्म महिला उद्यमियों को आत्मनिर्भर बनाने और भारत के प्रधानमंत्री आदरणीय श्री नरेन्द्रजी मोदी के आह्वान लोकल फॉर वोकल की भावना के अनुरूप स्थानीय बाजारों मे विभिन्न प्रकार के उत्पादों की मांग की आपूर्ति कर स्वदेशी का संकल्प भी पूर्ण करेगा।
लघु उद्योग भारती महिला जयपुर महिला इकाई अध्यक्ष श्रीमती अंजूसिह ने कहा कि इस वर्चुअली फेयर से महिला उद्यमियों को डिजिटल मार्केटिग के माध्यम से नये ई-मार्केट उपलब्ध होगे। उन्होने कहा कि पूर्व मे जो फेयर लगते थे उसमे केवल स्थानीय कस्टमरों को ही अपने माल को बेच सकती थी परन्तु इस प्रकार के वर्चुअली फेयरो से महिला उद्यमी अपने उत्पादो को पूरे भारत मे कही पर भी प्रदर्शित व प्रमोट कर भारत मे किसी भी जगह पर बेच सकती है।
फेयर मे मागदर्शक के रूप मे राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री बलदेवभाई प्रजापत एवं राष्ट्रीय सचिव श्रीमती अंजूजी बजाज उपस्थित रहे ।
जोधपुर अंचल अध्यक्ष श्री शांतिलाल बालड़, जोधपुर अंचल महासचिव श्री महावीर चौपडा, अंचल उपाध्यक्ष श्री हरीश लोहिया व पूर्व अध्यक्ष श्री राजेन्द्र राठी ने सफल आयोजन के लिए शुभकामानऐं दी।
इस फेयर को सफल बनाने मे जोधपुर महिला इकाई अध्यक्ष श्रीमती मीनू दुगड़, भीलवाड़ा महिला इकाई से श्रीमती विमला जैन, उदयपुर से श्रीमती मीनाक्षीजी, कोटा से श्रीमती श्वेता जैन, बालोतरा से श्रीमती बबली पाटोड, ने सहयोग प्रदान किया।
जोधपुर से श्रीमती स्वाति शर्मा, श्रीमती प्रेमवती, श्रीमती संगीता परिहार, श्रीमती अनिता शेखावत, श्रीमती दीप्ती शर्मा श्रीमती गुरूप्रेक्षा कालरा श्रीमती निधि सिह श्रीमती खुश्बु अरोड़ा व जयपुर से श्रीमती सुनिता शर्मा श्रीमती रचिता एवं श्रीमती रामजानकी ने भाग लिया ।
  • Powered by / Sponsored by :