सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं को किया सम्मानित

सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं को किया सम्मानित

झालावाड़ 17 सितम्बर। महिला अधिकारिता विभाग द्वारा जिले में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सत्र 2019-20 में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा दसवीं में प्रत्येक ब्लॉक में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं का गुरूवार को मिनी सचिवालय के सभागार में सभाकक्ष में सम्मान समारोह आयोजित किया गया ।
सम्मान समारोह की अध्यक्षता करते हुये जिला कलक्टर ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा बालिकाओं की उन्नति एवं समाज में बराबर का दर्जा दिलाने के लिये सरकार द्वारा विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है। झालावाड़ की बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें समाज में उच्च स्थान दिलाने के लिये जिला प्रशासन द्वारा प्रयास किये जा रहे है । उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिये पीसीपीएनडीटी एक्ट की कठोरता से पालना सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने बताया कि सामुदायिक चिकित्सा केन्द्र एवं प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र पर जन्म लेने वाली बेटियों को सम्मान देने के लिये झालावाड़ दुलारी नाम से फेसबुक पेज बनाया गया जिस पर प्रतिदिन बेटियों की फोटो पोस्ट की जाती है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में कोविड-19 बड़ी चुनौती है इसकी रोकथाम के लिये मास्क पहले चैम्पियन की तरह कार्य करें।
समाजिक न्याय अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक गौरीशंकर मीना ने विभाग द्वारा महिलाओं के कल्याण के लिये चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान की। उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थय अधिकारी मुकेश बंसल ने चिकित्सा विभाग द्वारा बालिकाओं को सबंल प्रदान करने के लिये चलाई जा रही मुख्यमंत्री राज श्री योजना, जननी सुरक्षा योजना की जानकारी प्रदान की। महिला अधिकारिता विभाग के निदेशक मनोज मीना ने बताया कि विभाग द्वारा बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने एवं शैक्षणिक संस्थानों को उनकी निरंतरता बनाये रखने के लिए बालिकाओं का सम्मान समारोह आयोजित किया गया है इसके साथ-साथ बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं योजना के अंतर्गत बालिकाओं को समाज में समान अधिकार दिलाने तथा कोविड़-19 के प्रति आमजन को जागरूक करने के उद्देश्य से सभी आठ ब्लाकों में सात दिवस तक जनजागरूकता लाने के उद्देश्य से बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओ जागरूकता रथ का संचालन किया जा रहा है।
ये बालिकाएं हुई सम्मानित
सुनेल ब्लॉक से राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय पिड़ावा की छात्रा शाहीन बी को 93.33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर, डग ब्लॉक के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गुराडिया झाला की छात्रा मनीषा राठौर को 88.83 प्रतिशत अंक प्राप्त करने, बकानी ब्लॉक के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय रटलाई की छात्रा ज्योति झाला को 94.33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने, मनोहर थाना ब्लॉक के राजकीय माध्यमिक विद्यालय अर्जुनपुरा की छात्रा साक्षी बंशीवाल को 95 प्रतिशत अंक प्राप्त करने, अकलेरा ब्लॉक के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सरखण्डिया की छात्रा गिरिजा कुमारी को 93.67 प्रतिशत अंक प्राप्त करने, खानपुर ब्लॉक के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्य़ालय हरिगढ़ की छात्रा गुनगुन हाड़ा को 92.67 प्रतिशत अंक प्राप्त करने, झालरापाटन ब्लॉक के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रूण्डलाव की छात्रा शिवानी झाला को 86.17 प्रतिशत अंक प्राप्त करने, भवानीमण्डी ब्लॉक के राजकीय माध्यमिक विद्यालय मरलावदा की छात्रा कृतिका पाटीदार को 92.67 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर जिला कलक्टर द्वारा प्रशस्ति पत्र एवं 5 हजार रूपये की राशि का भुगतान पत्र देकर सम्मानित किया ।
झालावाड़ दुलारी संदेश का हुआ विमोचन
समाज में बेटियों को सम्मान दिलवाने एवं संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सीएचसी पीएचसी तथा जिला अस्पताल में जन्म लेने वाली बेटियों के माता-पिता को बधाई संदेश जिला कलक्टर की ओर से भेजा जायेगा ।
कोविड़-19 एवं बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जागरूकता रथ को दिखाई हरी झण्डी
जिला कलक्टर ने मिनी सचिवालय परिसर से गुरूवार को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना का प्रचार-प्रसार करने एवं आमजन को कोविड़-19 के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से जिले के सभी आठ ब्लाॅकों में 7 दिवस तक चलने वाले जागरूकता रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक रवि वशिष्ठ, पीसीपीएनठीडी के जिला समन्वयक प्रभुलाल ऐरवाल, यूनीसेफ के प्रतिनिधि सुगन मेहता, सहित बालिकाओं के अभिभावक उपस्थित थे ।
  • Powered by / Sponsored by :