आजादी का अमृत महोत्सव के तहत अगस्त माह में आयोजित होंगे विभिन्न कार्यक्रम

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत अगस्त माह में आयोजित होंगे विभिन्न कार्यक्रम

झालावाड़ 20 जुलाई। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती एवं स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के तहत ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के उपलक्ष्य में अगस्त माह में आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों व गतिविधियों को लेकर मंगलवार को जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीनिधि बीटी की अध्यक्षता में मिनी सचिवालय के सभागार में बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने जिले के स्वतंत्रता सेनानियों पर एक डाक्यूमेंट्री तैयार करने के लिए कमेटी का गठन करने के निर्देश पुरातत्व विभाग को दिए। उन्होंने डाक्यूमेंट्री में जिले के स्वतंत्रता सेनानियों से संबंधित फोटोग्राफ्स, ऑडियो, विडियो आदि सामग्री सम्मिलित करने के निर्देश दिए। उन्हांने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव से संबंधित सभी कार्यक्रम कोविड गाइड लाईन के अनुसार आयोजित किए जाएं।
बैठक में महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति की जिला संयोजिका मीनाक्षी चन्द्रावत, सह संयोजक आमिर खान ने गांधी जीवन दर्शन से संबंधित कार्नर बनाने का सुझाव दिया। जिसमें गांधी जी के जीवन से संबंधित पुस्तकें, स्लोगन, पोस्टर आदि सामग्री प्रदर्शित हो।
राजकीय संग्रहालय के संग्रहाध्यक्ष महेन्द्र निम्हल ने बताया कि 9 अगस्त से 15 अगस्त तक अगस्त क्रान्ति सप्ताह मनाया जाएगा जिसके तहत भारत छोड़ो आन्दोलन पर रैली, सामाजिक सरोकार रैली, आजादी की महत्वता पर संगोष्ठी, आजादी के 75 वर्ष में भारत के विकास पर गोष्ठी, अगस्त क्रान्ति पर गोष्ठी, श्रमदान शिविर कार्यक्रम आयोजित किए जाने तथा 20 से 26 अगस्त तक सद्भावना सप्ताह के तहत नशामुक्ति रैली, एक दिवसीय आत्मशुद्धि उपवास कार्यक्रम, गांधी भजन, गीत-गायन प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम, नशामुक्ति पर नुक्कड़ नाटक, सद्भावना पर निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा तथा सद्भावना सप्ताह के तहत ही महिला स्वयं सहायता समूह एवं अन्य ग्रामीण इकाइयों द्वारा बनाए गए सामान विक्रय करने हेतु कस्तूरबा हाट बाजार की स्थापना आदि कार्यक्रमों को सफलता पूर्वक सम्पन्न कराने जाने को लेकर विस्तार से चर्चा की गई।
बैठक में उपखण्ड अधिकारी झालावाड़ मुहम्मद जुनैद, स्नातकोत्तर महाविद्यालय के इतिहास विषय की विभागाध्यक्ष सज्जन पोसवाल, इंटेक संयोजक राज्यपाल शर्मा, कवि एवं साहित्यकार कृष्ण सिंह हाड़ा, व्याख्याता डॉ. प्रणव देव, पॉलिटेक्निक कॉलेज की प्राचार्या राजुल गोयल, सहायक पर्यटन अधिकारी सिराज कुरैशी, जिला खेल अधिकारी कृपाशंकर शर्मा, अलीम बेग, शिक्षा विभाग के सहायक निदेशक सुभाष सोनी, जिला शिक्षा अधिकारी, सीओ स्काउट, चिकित्सा विभाग, नगर परिषद्, महिला एवं बाल विकास आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
  • Powered by / Sponsored by :