बैंकर्स प्रशिक्षण एवं कार्यशाला आयोजित

बैंकर्स प्रशिक्षण एवं कार्यशाला आयोजित

झालावाड़ 06 अगस्त। राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद् द्वारा परिषद् से जुड़े स्वयं सहायता समूहों को वित्तीय समावेशन के संबंध में सहयोग प्रदान करने के लिए मंगलवार को बैंकर्स के लिए स्वयं सहायता समूहों के बैंक लिंकेज पर बैंकर्स प्रशिक्षण एवं कार्यशाला का आयोजन होटल कृष्णा पैलेस में किया गया।
कार्यशाला का शुभारम्भ जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद चतुर्वेदी तथा भारतीय स्टेट बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक आलोक कुमार पटनायक द्वारा दीप प्रज्ज्वलन कर किया गया। इस दौरान नेशनल रिर्सोज पर्सन ओ.पी. खोखर ने कहा कि स्वयं सहायता समूह को ऋण देकर हम पिछड़े एवं गरीब व्यक्तियों को आजीविका के साधन उपलब्ध कराकर उनके जीवन को खुशहाल बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह को ऋण देने के लिए न तो प्रतिभूति (सिक्यूरिटी) की आवश्यकता पड़ती है न ही इसकी वसूली में समस्या आती है। स्वयं सहायता समूह से जु़ड़ी अधिकतर महिलाएं बहुत शिष्ठ, कर्मठ एवं ईमानदार होती हैं।
अन्य नेशनल रिसोर्स पर्सन आर.के. अरोड़ा ने कार्यशाला में बैंक को सम्बोधित करते हुए कहा कि वित्तीय समावेश से गरीबी पर सीधे ही चोट कर सकते हैं। सभी के लिए वित्तीय सेवाओं की पहुंच सुलभ करना हमार दायित्व है। राजीविका का मुख्य उद्देश्य भी पिछडे़ और गरीबों को आजीविका के साधन उपलब्ध कराकर उन्हें सम्मान जनक जीवन जीन के लिए प्रेरित करना है। इस दौरान राजीविका के डीपीएम अनिल चत्तर, लवरेज चैधरी सहित बैंकर्स मौजूद रहे।
  • Powered by / Sponsored by :