प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित

झालावाड़ 20 दिसम्बर। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत रबी 2019-20 जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन मिनी सचिवालय सभागार में अतिरिक्त जिला कलक्टर दाताराम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।
कार्यशाला के दौरान जिले में योजना के क्रियान्वयन हेतु चयनित कम्पनी एचडीएफसी ईरगो जनरल इंशोरेन्स कम्पनी के जिला समन्वयक सचिन द्वारा योजना की विस्तृत जानकारी पाॅवर-प्वाईन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से दी गई। उन्होंने बताया कि ऋणी कृषकों का बीमा अनिवार्य रूप से संबंधित बैंक द्वारा किया जाएगा और गैर-ऋणी कृषक अपना बीमा सीएससी के माध्यम से कर सकते है। दोनो श्रेणी के कृषकों का बीमा प्रस्ताव एवं प्रिमियम डेबिट की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर 2019 है। ऋणी कृषकों द्वारा फसल में परिवर्तन की सूचना वित्तीय संस्थाओं को 30 दिसम्बर 2019 तक दिया जा सकता हैं। कार्यशाला में अग्रणी बैंक प्रबन्धक एस.के. शर्मा द्वारा सभी बैंकर्स को निर्धारित समयानुसार पोर्टल पर एन्ट्री करने हेतु निर्देशित किया गया उन्होने बताया कि पोर्टल से संबंधित किसी भी समस्या के लिये एचडीएफसी ईरगो जनरल इंशोरेन्स कम्पनी द्वारा स्थापित पोर्टल हैल्प डेस्क से संपर्क कर समाधान निकाल सकते है।
कार्यशाला में उप निदेशक कृषि (वि.) के.सी. मीणा द्वारा सभी बैंकर्स से ऋणी कृषकों के फसलवार प्रीमियम कटौती पश्चात् पोर्टल पर एन्ट्री सुनिश्चित करें साथ ही वर्ष 2018-19 खरीफ व रबी की पोर्टल पर बकाया एन्ट्री को पूर्ण करावें ताकि कृषकों को योजना का लाभ मिल सकें। उन्होने बताया कि इसी तरह की कार्यशाला रबी 2019-20 की तहसील स्तर पर भी 23 से 28 दिसम्बर तक आयोजित की जा रही है। कार्यशाला में जिले के सभी बैंको के जिला समन्वयक, प्रबंध निदेशक केन्द्रीय सहकारी बैंक एवं किसान संघ के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
  • Powered by / Sponsored by :