मतदान तिथि से 5 दिन पूर्व होगा मतदाता पर्चियों का वितरण

मतदान तिथि से 5 दिन पूर्व होगा मतदाता पर्चियों का वितरण

झालावाड़ 05 अप्रेल। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2019 के दौरान मतदाता सूचियों के डाटाबेस के आधार पर फोटोयुक्त मतदाता पर्चियां तथा मतदाता सहायता पुस्तिका मतदान तिथि से 5 दिन पूर्व सभी पंजीकृत मतदाताओं को वितरित की जाएगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) सिद्धार्थ सिहाग ने बताया कि मतदाता फोटो पर्चियां निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा उम्मीदवारों, राजनैतिक दलों को निर्वाचन कार्यक्रम की जानकारी देने के लिए मतदान तिथि से पांच दिन पूर्व वितरित की जाएगी। बूथ लेवल अधिकारी मतदाता फोटो पर्चियों का वितरण करते समय इसका लेखा-जोखा रखने हेतु उनके पास उपलब्ध भाग की मतदाता सूची का प्रयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार ऐसी मतदाता पर्चियां जो वितरण से शेष रह जाएंगी उन्हें निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को वापस जमा कराना होगा। बूथ लेवल अधिकारी वितरण के समय भी यह जानकारी देंगे कि मतदाता मतदान के लिए फोटो मतदाता पर्ची के साथ इपिक या 11 वैकल्पिक दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज पहचान के लिए मतदान दिवस को अवश्य साथ लेकर आएं।
मतदाता सहायता पुस्तिका का भी होगा वितरण
उन्होंने बताया कि इस बार विधानसभा चुनाव के दौरान भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नवाचार करते हुए मतदाता पर्चियों के साथ मतदाता सहायता पुस्तिका (वोटर गाइड) का वितरण भी प्रत्येक परिवार को किया जाएगा। जिसमें मतदान संबंधी सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध होगी। जिससे मतदाता को मतदान करने में सहायता मिलेगी। पुस्तिका में मतदान की तिथि, मतदान का समय, बीएलओ के मोबाइल नम्बर, मतदाता सूची तथा ईवीएम वीवीपेट मशीन से मतदान की सम्पूर्ण प्रक्रिया तथा हैल्पलाईन नम्बर की सूची का उल्लेख किया गया है।
  • Powered by / Sponsored by :