यातायात नियमों का पालन करें, सुरक्षित रहें- जिला कलक्टर

यातायात नियमों का पालन करें, सुरक्षित रहें- जिला कलक्टर

झालावाड़ 10 फरवरी। जिला प्रशासन, पुलिस विभाग एवं जिला परिवहन विभाग के संयुक्त तत्वाधान में ‘‘सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा’’ थीम पर 4 से 10 फरवरी, 2019 तक आयोजित 30वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह का रविवार को जिला परिवहन कार्यालय में जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ।
सड़क सुरक्षा सप्ताह समापन समारोह में जिला कलक्टर ने कहा कि सडक सुरक्षा सप्ताह मनाने का उद्धेश्य आमजन को यातायात नियमों की जानकारी देना एवं नियमों की पालना सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों का पालन करें, स्वयं भी सुरक्षित रहे और दूसरों की सुरक्षा का भी ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि देश में प्रतिवर्ष करीब एक लाख 50 हजार व्यक्ति सडक दुर्घटनाओं के कारण अकाल मृत्यु को प्राप्त हो रहे है। उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी भारत में इतनी बडी संख्या में सडक दुर्घटनाओं में होने वाली मृत्यु दर को गंभीर माना है। उन्होंने अभिभावकों से अपील की कि वे बिना हेलमेट लगाए दुपहिया वाहन न तो स्वयं चलाए और न ही अपने बच्चों को चलाने दें। उन्होंने कहा कि हेलमेट पहनने वाले व्यक्ति की दुर्घटना की स्थिति में जान जाने का जोखिम 70 प्रतिशत तक कम हो जाता है।
इस मौके पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आशाराम चौधरी ने कहा कि सडक सुरक्षा चेतना अभियान एक सप्ताह तक सीमित नहीं है बल्कि वर्ष पर्यन्त पुलिस एवं जिला परिवहन विभाग द्वारा चलाया जाता है। उन्होंने कहा कि वाहन चलाते समय सीट बेल्ट और हेलमेट का उपयोग व्यक्ति की स्वयं की रक्षा के लिए होता है। उन्होंने कहा कि व्यक्ति शराब पीकर नशे में गाडी नहीं चलाए। नशे में गाडी चलाने से व्यक्ति स्वयं की जान तो जोखिम में डालता ही है साथ-साथ अन्य वाहन चालकों की जान को भी जोखिम में डाल देता है। उन्होंने सभी विद्यार्थियों से अपील की है कि वे अपने परिजनों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करें।
इस अवसर पर जिला परिवहन अधिकारी भगवान करमचन्दानी ने कहा कि सरकार द्वारा 4 से 10 फरवरी तक सडक सुरक्षा जीवन रक्षा थीम पर सडक सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया गया। सप्ताह के दौरान परिवहन एवं पुलिस विभाग द्वारा दुपहिया हेलमेट वाहन रैली, गुलाब के फूल देकर हेलमेट पहने व यातायात नियमों के पालन करने की जानकारी दी गई। चिकित्सा विभाग के सहयोग से वाहन चालकों का नेत्र परीक्षण किया गया। विद्यालयों में यातायात नियमों के प्रति विद्यार्थियों को जागरूक करने हेतु निबन्ध एवं चित्रकला प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। वहीं सप्ताह के दौरान करीब 250 से अधिक वाहन चालकों के चालान काटे गए। उन्होंने कहा कि आमजन यातायात नियमों का पालन अपने जीवन का अंग बनाएं क्योंकि जीवन अनमोल है। इस मौके पर दिशा करमचन्दानी ने भी सडक सुरक्षा पर अपने विचार व्यक्त किए।
समापन समारोह में सडक सुरक्षा सप्ताह के दौरान सहयोग करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों तथा विद्यालयों में आयोजित निबन्ध एवं चित्रकला प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुस्कृत भी किया गया। वहीं जिला कलक्टर द्वारा समारोह के अन्त में सभी आगन्तुकों को सडक सुरक्षा की शपथ भी दिलवाई गई।
  • Powered by / Sponsored by :