तीन दिवसीय कृषक प्रशिक्षण एवं भ्रमण कार्यक्रम का समापन

तीन दिवसीय कृषक प्रशिक्षण एवं भ्रमण कार्यक्रम का समापन

झालावाड़ 17 फरवरी। इंडियन फारमर्स फर्टिलाइजर को-ऑपरेटिव लिमिटेड के तत्वावधान में कृषि विज्ञान केन्द्र में आयोजित तीन दिवसीय कृषक प्रशिक्षण एवं भ्रमण कार्यक्रम के समापन समारोह में मुख्य अतिथि सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक रवीन्द्र कुमार राजपुरोहित ने किसानों को ऋण माफी के बारे में जानकारी दी और सभी किसानों से उन्नत कृषि तकनीकी को अपनाने की सलाह दी।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए पद्मश्री अवार्ड के लिए चयनित प्रगतिशील किसान हुकम चन्द पाटीदार ने कहा कि देश में अन्न की उत्पादकता में तो वृद्धि हुई है लेकिन रसायनिक उर्वरकों एवं कृषि रसायनों की अन्धाधुन्ध प्रयोग से गुणवत्ता में कमी आई है। उन्होंने किसानों को जैविक खेती से जुडने से जुडने एवं इफको का जैविक खेती की ओर बढते कदम की भूरी-भूरी प्रशंसा की।
कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ. अर्जुन वर्मा ने वर्मी कम्पोस्ट एवं हरी खाद के बारे में जानकारी दी।
इफको कोटा के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक सुधीर मान ने इफको को नए उत्पादों में तरल जैव उर्वरक एवं जल विलय उर्वरकों के प्रयोग के बारे में बताया। डॉ. सेवाराम रूण्डला ने मिट्टी के स्वास्थ्य पौषक तत्वों एवं मिट्टी की जांच के बारे में जानकारी दी। पूर्व अधिष्ठता डॉ. मधुसूदन आचार्य ने हाडौती क्षेत्र में जैविक खेती की संभावनाओं के बारे में जानकारी दी। उप निदेशक पशुपालन डॉ. औकार पाटीदार ने स्वच्छ दुग्ध उत्पादन एवं पशुओं में होने वाले रोग एवं नियंत्रण के बारे में बताया। इफको एमसी कोटा से जगदीश नागर ने कृषि रसायनों का प्रयोग एवं बीज उपचार की जानकारी दी।
कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक सोहन लाल जैन ने किया। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण में कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़ व सवाई माधोपुर के 41 प्रगतिशील किसानों ने भाग लिया। इन किसानों को स्वामी पोली हाउस गोलाना, कृषि अनुसंधान उप केन्द्र खानपुर व उद्यानिकी एवं वानिकी महाविद्यालय एवं उत्कृष्ठता केन्द्र झालरापाटन का भ्रमण भी कराया गया।
  • Powered by / Sponsored by :