आपदा के दौरान सभी सजग व सावचेत रहकर अपनी जिम्मेदारी निभाएं

आपदा के दौरान सभी सजग व सावचेत रहकर अपनी जिम्मेदारी निभाएं

झालावाड़ 4 जून। जिले में आगामी मानसून में संभावित अतिवृष्टि, बाढ़ इत्यादि से होने वाले नुकसान से बचाव के संबंध में पूर्व तैयारियों को लेकर जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला आपदा प्रबंधन की बैठक मिनी सचिवालय के सभागार में आयोजित की गई।
जिला कलक्टर ने कहा कि मानसून आने से पूर्व प्रत्येक विभाग सजग, सावचेत रहकर अपनी जिम्मेदारी समझते हुए सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करें और पिछले अनुभवों को काम में लेते हुए आवश्यक संसाधन एवं सूचनाएं निर्धारित समयावधि से पूर्व जुटाएं। जिससे अतिवृष्टि की स्थिति में संबंधित स्थानों पर लोगों से संवाद स्थापित कर तत्काल सहायता मुहैया कराई जा सके।
जिला कलक्टर ने कहा कि आपसी समन्वय से मानसून के दौरान किसी प्रकार के संभावित खतरे की सूचना उच्चाधिकारी को तत्काल देंगे ताकि बाढ़ आपदा प्रभावितों को जितनी जल्दी हो सके राहत प्रदान की जा सके। उन्होंने नगर परिषद् एवं सभी नगर पालिकाओं के अधिशाषी अधिकारियों को शीघ्र ही छोटे-बडे नालों की साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी राजकीय भवनों, स्कलों की छतों की साफ-सफाई कराने के निर्देश संबंधित विभागाध्यक्षों को और मिनी सचिवालय की छतों की सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए तहसीलदार भू अभिलेख को निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने समस्त उपखण्ड अधिकारियों को आपदा प्रबंधन अधिनियम को आवश्यक रूप से पढने के निर्देश भी दिए। उन्होंने जिला एवं तहसील स्तर पर 15 जून 2019 तक बाढ नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले के सभी पटवारी एवं ग्राम सेवकों के पास आपदा प्रबंधन संबंधित आवश्यक सामग्री के साथ ही ऐसे व्यक्तियों के नामों व मोबाईल नम्बरों की सूची अपडेट हो जो आपदा के दौरान काम आ सके। उन्होंने गोताखोर, तैराकों की सूची भी अपडेट करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने संबंधित विभागों के अधिकारियों से कहा कि समय रहते रस्सी, नाव, मिट्टी के कट्टे आदि आवश्यक सामग्री जुटाना सुनिश्चित करें।
जिला कलक्टर ने कहा कि बारिश के दौरान पुलियाओं, रपटों पर संकेतक से अधिक पानी रहने पर रोडवेज बस को पानी में डालने के कारण यदि किसी की जान जोखिम में पडती है तो संबंधित चालक व परिचालक के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर करतार सिंह पूनिया, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक चन्दनदान बारहट, सीईओ जिला परिषद् राजेन्द्र प्रसाद चतुर्वेदी सहित उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
  • Powered by / Sponsored by :