गंगधार क्षेत्र में स्थिति शांतिपूर्ण, गंगधार थाने में हुई शांति समिति की बैठक

गंगधार क्षेत्र में स्थिति शांतिपूर्ण, गंगधार थाने में हुई शांति समिति की बैठक

झालावाड़ 20 जुलाई। जिले के गंगधार कस्बे में सोमवार रात को घटित साम्प्रदायिक घटना को सोहार्दपूर्ण वातावरण में आपसी समझाइश से निस्तारण के संबंध में मंगलवार को गंगधार पुलिस थाने में असिसटेन्ट डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस संजीव कुमार नारजरी के निर्देशानुसार संभागीय आयुक्त कैलाश चन्द मीना की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई।
बैठक में संभागीय आयुक्त ने कहा कि दोनो समुदायों के लोग पूर्ण संवेदनशीलता एवं सभ्य नागरिक होने का परिचय देते हुए इस प्रकरण को शांतिपूर्ण तरीके से निस्तारण में प्रशासन का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि गंगधार क्षेत्र में पूर्णतः शांति कायम है। उन्होंने कहा कि इस घटना को अंजाम देने वाले असामाजिक तत्वों के संबंध में किसी भी नागरिक के पास कोई भी सूचना हो तो तुरंत प्रभाव से संभागीय आयुक्त, आईजी, जिला कलक्टर, पुलिस अधीक्षक एवं स्थानीय थानाधिकारी को दें ताकि दोषियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही की जा सके।
उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से इस तरह की घटना का दुष्प्रचार सौहादपूर्ण वातावरण को दूषित करता है। ऐसे किसी प्रकार के मैसेज को वायरल न करें जिससे क्षेत्र का सौहादपूर्ण वातावरण दूषित होता है।
उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से इस घटना के प्रचार को रोकने के लिए संबंधित क्षेत्र में 21 जुलाई 2021 की रात्रि 12 बजे से आगामी 48 घण्टे तक इन्टरनेट सेवाओं को बन्द किया गया है। सोशल मीडिया पर इस घटना का दुष्प्रचार करने वाले लोगों तथा घटना के दोषियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने सभी लोगों से शांतिपूर्ण और भाईचारे के साथ कोविड गाइड लाईन की पालना करते हुए ईद के त्यौहार को मनाए जाने की अपील की है।
कोटा रेंज के आईजी रवि गौड़ ने कहा कि सोमवार रात की घटना बहुत ही दुःखद है। छोटी सी बात को असामाजिक तत्वों द्वारा व्हाट्सएप के माध्यम से दुष्प्रचारित कर बड़ी घटना का रूप दिया गया। सीसी टीवी फुटेज व विडियो फुटेज के आधार पर पुलिस द्वारा गंगधार व उसके आसपास के क्षेत्र के असामाजिक तत्वों को नामजद कर गिरफ्तार किया गया है। दोषियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी।
जिला कलक्टर हरि मोहन मीना ने सोमवार रात की घटना को दुःखद बताते हुए सभी से अमन-चैन और सौहार्द बनाए रखने की बात कही। उन्होंने कहा कि इस घटना के दोषियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि अब तक तीन दर्जन गिरफ्तारियां हो चुकी है तथा घटना स्थलों का सर्वे कराया जा रहा है। उन्होंने सभी लोगों से अपील की है कि कानून को अपने हाथ में न लें और जो भी बात हो इसके बारे में सबसे पहले पुलिस एवं प्रशासन को बताएं।
पुलिस अधीक्षक डॉ. किरन कंग सिद्धू ने कहा कि समय रहते इस मामले को शांति पूर्ण तरीके से निपटाने के लिए सर्व समाज के लोगों की उपस्थिति में सीएलजी की बैठक रखी गई है। उन्होंने कहा कि वीडियो फुटेज आदि के आधार पर चार एफआईआर दर्ज हुई है तथा दोषियों के खिलाफ सख्ती से कार्यवाही करेंगे। उन्होंने सभी मुस्लिम भाइयों को ईद का त्यौहार पर कोविड गाइड लाईन के अनुसार मनाने एवं नमाज घर पर रहकर ही अदा करने की अपील की है।
डग विधानसभा क्षेत्र के विधायक कालूराम मेघवाल ने सोमवार रात को गंगधार में घटी घटना को निंदनीय बताते हुए दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने और सभी से अमन चैन और भाईचारे से रहने की अपील की है।
  • Powered by / Sponsored by :