निःशुल्क क्लासेज पहल का जिला कलक्टर ने किया शुभारम्भ

निःशुल्क क्लासेज पहल का जिला कलक्टर ने किया शुभारम्भ

झालावाड़ 02 अगस्त। शिक्षा विभाग द्वारा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नवीन भवन झालावाड़ में शुक्रवार को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए निःशुल्क क्लासेज पहल का जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग द्वारा फीता काटकर विधिवत शुभारम्भ किया गया।
इस अवसर पर जिला कलक्टर ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए चयनित छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सम्पूर्ण कार्ययोजना बनाकर निःशुल्क क्लासेज शुरू की गई है। यहां पढ़ने के लिए आने वाले छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की विषय विशेषज्ञों द्वारा तैयारी कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि समय-समय पर मनोबल एवं आत्मविश्वास बढाने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों एवं तत्काल में प्रतियोगी परीक्षाएं उत्तीर्ण कर चुके अभ्यर्थियों के द्वारा भी सत्र के दौरान अपने अनुभव साझा करवाए जाएंगे।
जिला कलक्टर ने कहा कि सभी छात्र-छात्राएं नियमित रूप से कक्षा में उपस्थित रहकर पढ़ाई करें। उन्होंने बताया कि पढ़ाई के दौरान कभी सफलता तो कभी असफलता मिलती है इस बात को लेकर अपने जीवन में मायूसी न आने दें। उन्होंने कहा कि कोई एक परीक्षा अंतिम लक्ष्य नहीं हो सकती है। जिला कलक्टर ने इस दौरान कक्षा में उपस्थित चयनित छात्र-छात्राओं के जिज्ञासा पूर्ण सवालों के जवाब देकर उनकी हौंसला अफजाई की और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना भी की।
इस दौरान अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक ओमप्रकाश चैधरी ने बताया कि जिला कलक्टर की पहल पर शिक्षा विभाग द्वारा प्रारंभ किए गए नवाचार के रूप में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को शिक्षा विभाग में कार्यरत अनुभवी शिक्षकों द्वारा पढ़ाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए प्रधानाचार्य अश्लेष शर्मा, व्याख्याता शिवलाल धाकड़ द्वारा सामान्य ज्ञान, कनिष्ठ सहायक अनिल करदम द्वारा गणित व कम्प्यूटर तथा व्याख्याता शाहिद द्वारा हिन्दी विषय पढ़ाए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि सर्वप्रथम पटवारी प्रतियोगी परीक्षा की कक्षाएं प्रारम्भ की गई हैं। इसके पश्चात् रीट लेवल प्रथम एवं द्वितीय की कक्षाएं भी प्रारम्भ की जाएंगी। पटवार परीक्षा के लिए 60 प्रतियोगियों का चयन किया गया है। जिसमें 36 प्रतियोगी ग्रामीण क्षेत्र तथा 24 प्रतिभागी शहरी क्षेत्र के शामिल हैं। जिनका चयन स्नातक स्तर के प्राप्तांक के आधार पर किया गया है। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक पुरूषोत्तम माहेश्वरी, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी रवि वशिष्ठ एवं स्थानीय विद्यालय के प्रधानाचार्य अजय कुमार जैन भी मौजूद रहे।
  • Powered by / Sponsored by :