कामधेनु योजना से कृषक, गोपालक एवं पशुपालक होंगे लाभान्वित

कामधेनु योजना से कृषक, गोपालक एवं पशुपालक होंगे लाभान्वित

झालावाड़ 02 दिसम्बर। पशुपालकों, गोपालकों, कृषकों, नवयुवकों एवं महिलाओं को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए पशुपालन विभाग द्वारा कामधेनु योजना प्रारंभ की गई है। कामधेनु डेयरी योजना में वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए एक ही नस्ल की (गीर, थारपारकर या हरियाणवी में से कोई एक) 30 दुधारू गाय खरीद कर डेयरी की स्थापना की जाएगी।
पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. निशित कुमार तोमर ने बताया कि योजना के तहत आधारभूत संरचना, उपकरण इत्यादी के लिए बैंक लोन राजकीय अथवा निजी बैंक द्वारा 5 वर्ष तक के लिए लाभार्थी एवं बैंक की परस्पर सहमति पर दिया जा सकेगा। इसमें लाभार्थी की ओर से 10 प्रतिशत हिस्सा राशि खर्च की जाएगी। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रायोजित डेयरी उद्यमिता विकास योजना की तरह बैंक एडेड पूंजी अनुदान का प्रावधान कर इसे न्यूनतम 3 वर्ष के लिए लॉक-इन पीरियड में रख कर इसका समायोजन किया जाएगा।
योजना में आवेदन के लिए यह होगी पात्रता
लाभार्थी के चयन के लिए पशुपालन डेयरी का कम से कम तीन वर्ष का अनुभव, महिलाओं को प्राथमिकता एवं एक एकड़ स्वयं की जमीन की पात्रता रखी गई है। अधिक जानकारी के लिए योजना की विस्तृत दिशा-निर्देश, आवेदन एवं शपथ पत्र निदेशालय गोपालन की वेबसाइट http://www.gopalan.rajasthan.gov.in से डाउनलोड किये जा सकते है। आवेदन की अंतिम तिथि 15 दिसंबर निर्धारित की गई है।
  • Powered by / Sponsored by :