कोरोना से लडने के लिए जेडीए कर रहा वृह्त स्तर पर तैयारियां, 20 हजार लोगों की क्षमता के क्वारनटिन सेंटर्स बनाए जाएंगे

कोरोना से लडने के लिए जेडीए कर रहा वृह्त स्तर पर तैयारियां, 20 हजार लोगों की क्षमता के क्वारनटिन सेंटर्स बनाए जाएंगे

जयपुर, 16 अप्रैल । जेडीए द्वारा मुख्यमंत्री के निर्देशों की पालना में जयपुर में कोविड-19 से संक्रमित के संपर्क में आने वाले संभावित 20 हजार लोगों के लिए क्वारनटिन सेंटर्स बनाए जाएंगे। जेडीए द्वारा जयपुर में अब तक विभिन्न स्थानों पर 6 हजार लोगों के लिए क्वारनटिन सेंटर्स तैयार किए जा चुके हैं वहीं 14 हजार लोगों की क्षमता के क्वारनटिन सेंटर्स की तैयारियां जोरों पर की जा रही है।
जयपुर विकास आयुक्त श्री टी. रविकांत ने बताया कि कोविड-19 से संक्रमित के संपर्क में आने वाले संभावित 20 हजार लोगों के लिए मुख्यमंत्री के निर्देशों की पालना में क्वारनटिन सेंटर्स बनाने के लिए जेडीए द्वारा जयपुर में विभिन्न स्थानों पर 20 संस्थाओं के छात्रावासों, जेडीए एवं हाउसिंग बोर्ड के फ्लैट्स में 6 हजार लोगों के लिए क्वारनटिन सेंटर्स की तैयार करते हुए 14 हजार लोगों की क्षमता के क्वारनटिन सेंटर्स तैयार किए जाने के लिए तीव्रता से रात-दिन तैयारियां की जा रही है।
जेडीए एवं हाउसिंग बोर्ड के फ्लैट्स में अधिकारियों द्वारा बिजली, पानी, आवश्यक लाईट एवं पंखे सहित अन्य व्यवस्थाएं शीघ्र पूरी करने के कार्य शुरू कर दिया है, जो शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा ।
इसके साथ साथ ही संचालित किए जा रहे सभी क्वारनटिन सेंटर्स को सेनेटाईज किए जा का कार्य भी किया जा रहा है ।
क्वारनटिन सेंटर्स के लिए 40 टीम गठित कर
300 अधिकारियों एवं कर्मचारियों को किया नियुक्त
जेडीए द्वारा जयपुर में विभिन्न स्थानों पर कोविड-19 से संक्रमित के संपर्क में रहे लोगों को क्वारनटिन करने के लिए 6 हजार लोंगों की क्षमता के क्वारनटिन सेंटर्स की स्थापना की गई है, जिनके संचालन एवं व्यवस्थाएं संभालने के लिए 40 टीम बनाकर 300 अधिकारियों एवं कर्मचारियों को लिए दो शिफ्टों में नियुक्त किया जा चुका है ।
जेडीए अधिकारियों एवं कर्मचारियों की गठित टीमों द्वारा 12-12 घंटे की दो शिफ्टों में कार्य किया जा रहा है । प्रत्येक टीम में 5-6 अधिकारियों एवं कर्मचारियों को लगाया गया है । प्रत्येक 100 क्वारनटिन किए गए लोगों पर एक टीम द्वारा कार्य किया जाएगा, जिससे क्वारनटिन किए गए लोगों को किसी भी तरह की समस्या ना हो ।
इसके अतिरिक्त जेडीए द्वारा प्रत्येक क्वारनटिन सेंटर्स की प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए जेडीए के वरिष्ठ अधिकारियों को लगाया गया है । साथ ही जेडीए में स्थापित कंट्रोल रूम 24 कार्य कर रहा है। कंट्रोल रूम के दूरभाष 0141.2547399 है ।
1354 लोगों को किया क्वारनटिन सेंटर्स में शिफ्ट
वर्तमान में संचालित 14 क्वारनटिन सेंटर्स पर 1354 लोगों का क्वारनटिन किया गया है, क्वारनटिन किए गए लोगों को दोनों समय पर्याप्त रूप से नाष्ता, भोजन एवं पानी सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं । क्वारनटिन सेंटर्स पर राज्य सरकार द्वारा चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध करवाई जा रही है ।
  • Powered by / Sponsored by :