पंचायती राज संस्थाओं के उप चुनाव के लिए कार्यक्रम घोषित

पंचायती राज संस्थाओं के उप चुनाव के लिए कार्यक्रम घोषित

जालोर, 14 जून। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतीराज संस्थाओं के रिक्त हुए पदों पर उपचुनाव के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित किया गया हैं जिसके तहत 17 जून को लोक सूचना जारी की जाएगी तथा 30 जून को जिले में एक पंचायत समिति सदस्य, दो सरपंच व 26 वार्ड पंच के उप चुनाव करवाए जाएंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) महेन्द्र सोनी ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में पंचायतीराज संस्थाओं में रिक्त हुए पदों पर उप चुनाव के निर्धारित कार्यक्रम के तहत 1 पंचायत समिति सदस्य, 2 सरपंच व 26 वार्ड पंच के उप चुनाव के लिए 17 जून सोमवार को लोकसूचना जारी की जाएगी तथा 30 जून को मतदान करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार उप चुनावों की घोषणा के साथ ही सम्बन्धित निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श आचरण संहिता भी प्रभावी हो गई है जोकि चुनाव परिणाम घोषित होने तक निर्वाचन क्षेत्रों में लागू रहेगी।
उन्होंने बताया कि उप चुनाव के तहत चितलवाना पंचायत समिति सदस्य के निर्वाचन क्षेत्र संख्या 15 (सामान्य) के लिए उप चुनाव करवाए करवाये जायेंगे वही सांचैर पंचायत समिति की धमाणा ग्राम पंचायत (अन्य पिछडा वर्ग) व रानीवाड़ा पंचायत समिति की रानीवाड़ा खुर्द ग्राम पंचायत (सामान्य) में सरपंच पद के लिए उप चुनाव करवाए जाएंगे। इसी प्रकार चितलवाना पंचायत समिति की जोधावास ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 7 (सामान्य महिला), निम्बाऊ ग्राम पंचायत के वार्ड सं. 7 (सामान्य), हाडेचा ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 4 (अन्य पिछडा वर्ग महिला) व गुडाहेमा ग्राम पंचायत के वार्ड सं. 9 (सामान्य), सायला पंचायत समिति की नरसाणा ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 8 (सामान्य),द देताकल्ला ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 11 (अनुसूचित जाति), दादाल ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 4 (सामान्य) व बालवाडा ग्राम पंचायत के वार्ड सं. 7 (अनुसूचित जनजाति), भीनमाल पंचायत समिति की पुनासा ग्राम पंचायत के वार्ड सं. 9 (सामान्य), भागलभीम ग्राम पंचायत के वार्ड सं. 11 (अन्य पिछड़ा वर्ग महिला), जुंजाणी ग्राम पंचायत के वार्ड सं. 3 (सामान्य महिला) व राह ग्राम पंचायत के वार्ड सं. 9 (सामान्य), जसवन्तपुरा पंचायत समिति की सावीधर ग्राम पंचायत के वार्ड सं. 9 (सामान्य), खानपुरा ग्राम पंचायत के वार्ड सं. 9 (सामान्य महिला) व गजापुरा ग्राम पंचायत के वार्ड सं. 6 (सामान्य), रानीवाड़ा पंचायत समिति की चितरोडी ग्राम पंचायत के वार्ड सं. 6 (अन्य पिछड़ा वर्ग) व भाटीप ग्राम पंचायत के वार्ड सं. 10 (अनुसूचित जाति महिला), सांचैर पंचायत समिति की लाछीवाड ग्राम पंचायत के वार्ड सं. 4 (अन्य पिछडा वर्ग), दांता ग्राम पंचायत के वार्ड सं. 6 (अन्य पिछडा वर्ग), बिछावाडी ग्राम पंचायत के वार्ड सं. 4 (सामान्य), पुर ग्राम पंचायत के वार्ड सं. 13 (सामान्य) व बिजरोल ग्राम पंचायत के वार्ड सं. 3 (सामान्य महिला), आहोर पंचायत समिति की चूण्डा ग्राम पंचायत के वार्ड सं. 10 (अनुसूचित जाति महिला), हरजी ग्राम पंचायत के वार्ड सं.10 (अनुसूचित जाति महिला) व नोरवा ग्राम पंचायत के वार्ड सं. 2 (अनुसूचित जाति महिला) तथा जालोर पंचायत समिति की सियाणा ग्राम पंचायत के वार्ड सं. 17 (सामान्य) में वार्ड पंच के पदों पर उप चुनाव करवाए जाएंगे।
पंचायत समिति सदस्य के लिए निर्धारित कार्यक्रम
उन्होंने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पंचायत समिति सदस्य के उप चुनाव के निर्धारित कार्यक्रमानुसार 17 जून सोमवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने की प्रक्रिया प्रारम्भ हो जाएगी तथा अंतिम तिथि 19 जून बुधवार को पूर्वान्ह 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किए जा सकेंगे वही 20 जून गुरूवार को पूर्वान्ह 11.30 बजे से नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी तथा 21 जून शुक्रवार को अपरान्ह तीन बजे तक नाम निर्देशन पत्र वापस लिए जा सकेंगे उसके पश्चात् चुनाव चिन्हों का आवंटन किया जाएगा। यदि आवश्यक हुआ तो 30 जून रविवार को प्रातः 7 बजे से सायं 5 बजे तक मतदान करवाया जाएगा तथा 2 जुलाई मंगलवार को निर्धारित स्थान पर मतगणना करवाई जाएगी।
पंच व सरपंच के लिए निर्धारित कार्यक्रम
उन्होंने बताया कि सरपंच के उपचुनाव के निर्धारित कार्यक्रम के तहत 17 जून सोमवार लोक नोटिस जारी किया गया तथा 25 जून मंगलवार को प्रातः 8 बजे से प्रातः 11 बजे तक नाम निर्देशन पत्रों की प्राप्ति, पूर्वान्ह 11.30 बजे से नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा व अपरान्ह 3 बजे तक अभ्यर्थिता वापिस ली जा सकेगी वही 30 जून रविवार को यदि आवश्यक हुआ तो प्रातः 7 बजे से सायं 5 बजे तक मतदान करवाया जाएगा तथा मतदान समाप्ति के तुरन्त पश्चात् मतों की गणना की जाएगी।
  • Powered by / Sponsored by :