नेहरू युवा केन्द्र सामाजिक सरोकारों के कार्यो में भी अपनी भूमिक निभायें - कलक्टर

नेहरू युवा केन्द्र सामाजिक सरोकारों के कार्यो में भी अपनी भूमिक निभायें - कलक्टर

जालोर 26 सितम्बर। जिला कलक्टर महेन्द्र सोनी ने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र अपनी विभागीय गतिविधियों के साथ सामाजिक सरोकार के कार्यो तथा विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं में भी अपनी महती भूमिका निभाये ताकि युवा मंडल के कार्यकर्ताओं की समाज में ओर अधिक प्रतिष्ठा स्थापित हो सकें।
जिला कलक्टर महेन्द्र सोनी गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में नेहरू युवा केन्द्र की जिला युवा कार्यक्रम एवं सलाहकार समिति एवं जिला युवा बोर्ड की बैठक में वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान निर्देशित कर रहे थे। उन्होंने बैठक में नेहरू युवा केन्द्र के जिला समन्वयक एवं सलाहकार समिति के उपस्थित सदस्यों से आग्रह किया कि वे अपने गठित मंडलों के अतिरिक्त प्रत्येक ग्राम स्तर पर भी ग्राम के सक्रिय युवाओं को अपने अभियान से जोडते हुए सक्रिय युवा मंडलों का गठन करें। उन्होंने कहा कि प्रयोग के तौर जिले के आठों पंचायत समितियों में से वर्तमान में कम से कम 2-2 ग्रामों का चयन कर वहाँ सामाजिक सरोकार के कार्य करवाये वही सरकार द्वारा संचालित स्वच्छता अभियान, जल संरक्षण कार्य, बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान, टीकाकरण कार्य एवं पर्यावरण आदि के महत्वपूर्ण कार्यो को अंजाम दें। उन्होंने बैठक में विभिन्न मार्मिक उदाहरण देते हुए कहा कि जरूरत मंद व्यक्ति एवं बालिका के चेहरें पर मुस्कान लाने का कार्य कर दिया तो उसका प्रतिफल कभी निष्फल नहीं जायेगा लेकिन आवश्यकता है कि बिना किसी लाभ के मानवीयता के नाते कार्य करनें की।
जिला कलक्टर सोनी ने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र एवं स्काउट के स्वयंसेवक प्राकृतिक आपदाओं में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे इसके लिए बकायदा संकल्प पत्र भरवाकर उन्हें प्रेरित किया जाना चाहिए। उन्होनें नेहरू युवा केन्द्र के जिला मुख्यालय पर कार्यालय भवन के प्रस्ताव भिजवानें के निर्देश दिए।
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोेक कुमार ने नेहरू युवा केन्द्र के वर्ष 2019-20 में किये जाने वाले कार्यो की जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि नेहरू युवा केन्द्रों को प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर अपने युवा मंडलों का गठन करने के साथ ही सक्रिय एवं इच्छुक युवाओं को आगे लाने का कार्य करना चाहिए। उन्होनें राजस्थान आजीविका कौशल विकास निगम के माध्यम से जिले के विभिन्न पंचायत समिति क्षेत्रों में कौशल उन्नयन के प्रशिक्षणों में नेहरू युवा केन्द्र के इच्छुक युवाओं एवं युवतियों को भी जोडने के निर्देश दिए।
बैठक में नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा समन्वयक किशनलाल जाट ने वर्ष 2019-20 की वार्षिक कार्य योजना की विस्तार से जानकारी दी तत्पश्चात कार्यो का अनुमोदन किया गया। बैठक में जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक भानुप्रताप सिंह, राजस्थान आजीविका कौशल विकास निगम के राधेश्याम वैष्णव, नेहरू युवा केन्द्र के घेवरचन्द, समिति के सदस्य मुराद खां, चोखाराम, तेजाराम परमार एवं लादुराम ने भी अपने सुझाव दिए। इस अवसर पर महिला महावि़द्यालय के प्रोफेसर डॉ. वगताराम चौधरी, सहायक जिला खेल अधिकारी रतनसिंह एवं शिक्षा विभाग के दिनेश भट्ट सहित विभिन्न अधिकारी एवं सदस्य उपस्थित थें।
  • Powered by / Sponsored by :