नगरीय निकाय चुनावों के लिए भीनमाल में प्रशिक्षण सम्पन्न

नगरीय निकाय चुनावों के लिए भीनमाल में प्रशिक्षण सम्पन्न

जालोर 11 नवम्बर। नगरीय निकाय आम चुनावों के तहत भीनमाल नगरपालिका के लिए नियुक्त पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों का प्रथम स्तरीय प्रशिक्षण पंचायत समिति भीनमाल के सभा कक्ष में सम्पन्न हुआ जिसमें मतदान से सम्बन्धित विभिन्न प्रकार की जानकारियाँ दिये जाने के साथ ही उपस्थित मतदान अधिकारियों की शंकाओं का भी समाधान किया गया।
प्रशिक्षण में जिला निर्वाचन अधिकारी महेन्द्र सोनी ने कहा कि नगरीय निकाय आम चुनावों में नियुक्त अधिकारी एवं कार्मिक स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं पूर्ण पारदर्शिता साथ इस महत्ती कार्य को बिना किसी त्रुटि के सम्पन्न करवाएं तथा चुनाव कार्य में किसी भी स्तर पर ढ़िलाई नहीं बरतें। उन्होंने कहा कि मतदान अधिकारी निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रशिक्षण में बताई जाने वाले निर्देशों को गंभीरता से समझते हुए चुनाव कार्य को शांन्तिपूर्ण व निष्पक्ष तरीके से अंजाम दें साथ ही आवश्यक प्रपत्रों का यथा समय अध्ययन कर इस कार्य को पूर्ण करें।
प्रशिक्षण में मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं चुनाव प्रशिक्षण के प्रभारी अधिकारी अशोक कुमार ने मतदान अधिकारियों को कहा कि स्थानीय स्तर का चुनाव होने के कारण सावधानीपूर्वक मतदान की प्रक्रियाओं एवं विभिन्न कार्यो को अंजाम दें। भीनमाल नगरपालिका के रिटर्निंग अधिकारी अवधेश मीना ने कहा कि आयोग द्वारा जारी निर्देशों की निर्देशों एवं परिपत्रों को भली-भांति पढ़कर समय रहते अपनी शंकाओं का निस्तारण कर पारदर्शी, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं।
प्रशिक्षण में मुख्य प्रशिक्षक मुकेश सोलंकी ने मतदान अधिकारियों के कर्तव्यों, दायित्वों, चुनाव प्रक्रियाओं एवं ईवीएम की कार्य प्रणाली आदि के सम्बन्ध में पाॅवर पोइन्ट प्रजेटेशन के माध्यम से विस्तार से जानकारी देते हुए मतदान अधिकारियों की शंकाओं का समाधान किया। प्रशिक्षण में दक्ष प्रशिक्षक भंवरसिंह राव, कमलकिशोर व प्रागाराम ने मतदान अधिकारियों को विभिन्न विषयों की विस्तृत जानकारी एवं ईवीएम मशीनों का प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया।
इस अवसर पर रानीवाड़ा उपखण्ड अधिकारी प्रकाशचन्द्र अग्रवाल, जसवन्तपुरा उपखण्ड अधिकारी पुष्पा कंवर सिसोदिया, भीनमाल तहसीलदार, भीनमाल विकास अधिकारी हेमाराम, जसवन्तपुरा विकास अधिकारी सुनिता परिहार तथा विभिन्न प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी सहित भीनमाल नगरपालिका निर्वाचन के लिए नियुक्त पीठासीन अधिकारी, प्रथम व द्वितीय मतदान अधिकारी उपस्थित थे।
  • Powered by / Sponsored by :