डॉक्टर के घर में बैसमैन्ट में सुरंग लगाकर करोडों रूपये की चांदी की चोरी करने वाली वारदात का खुलासा, 04 आरोपी गिरफ्तार

डॉक्टर के घर में बैसमैन्ट में सुरंग लगाकर करोडों रूपये की चांदी की चोरी करने वाली वारदात का खुलासा, 04 आरोपी गिरफ्तार

जयपुर 1 मार्च | दिनांक 24.02.2021 को परिवादी श्री सुनीत सोनी पुत्र श्री गुलाब चन्द सोनी ने दर्ज कराया कि मैने मेरे मकान के बैसमैन्ट की फर्श में सुरक्षार्थ चांदी की सिल्लियां रखी गई थी । जिनकी जरूरत पडने पर मैने फर्श को तुडवाकर देखा तो लोहे के बॉक्स में रखी चांदी गायब मिली जिसको बाहर निकाल कर देखा गया तो बॉक्स कटर से काटा हुआ था तथा मेरे मकान के उत्तर दिशा में एक सुरंगनुमा खड्डा बना है आदि पर अ.सं. 99/2021 धारा 457,380 ता.हि. में अभियोग पंजीबद्ध किया जाकर अनुसंधान प्रारम्भ किया गया । नकबजनी की इतनी बडी व शातिराना तरिके से की गई वारदात का खुलासा करने के लिये श्री राय सिंह बेनीवाल सहायक पुलिस आयुक्त वैशालीनगर के नेतृत्व में श्री अनिल जैमनी पु.नि. थानाधिकारी वैशालीनगर, श्री नरेन्द्र खींचड पु.नि. प्रभारी डी.एस.टी. पश्चिम, श्री राजेश कुमार उ.नि. की टीम गठित की गई । गठित टीम द्वारा मौके पर एफ.एस.एल. टीम की मदद से साक्ष्य संकलन किये गये, सी.सी.टी.वी. फुटेज को गहनता से खंगाले जाकर व तकनीकि मदद प्राप्त की जाकर मुल्जिमान की तलाश की गई ।
दौराने अनुसंधान सामने आया कि परिवादी के साथ श्री शेखर अग्रवाल निवासी बी.- 05 राम मार्ग श्यामनगर जयपुर, जिसकी बडी चौपड पर एन.जे.बुलियन व नारायण लाल जग्गी लाल सर्राफ तथा सिटी पल्स में बोरला के नाम से सोने चांदी की ट्रेडिंग की दुकान है के साथ परिवादी के पारिवारिक एवं व्यवसायिक सम्बन्ध व आपसी विश्वास होने के कारण मुख्य आरोपी शेखर अग्रवाल ने परिवादी से बडे पैमाने पर स्वयं की फर्मो से परिवादी व उसके परिजनो को चांदी में करोडों रूपये का निवेश करवाया । स्वयं के द्वारा ही परिवादी को उक्त चांदी लाकर दी तथा उसके मकान के बैस मैन्ट में अपने भान्जे जतिन जैन तथा अपने आदमी केदार जाट, कालू राम सैनी की मदद से फर्श में लोहे के बॉक्स रखवाकर व फर्श में दबाकर उसमें चांदी रखवायी ।
परिवादी के मकान की रैकी की जाकर परिवादी के मकान के पीछे के अर्ध निर्मित भूखण्ड को शेखर अग्रवाल ने अपने सहयोगी आरोपी बनवारी लाल जांगिड को योजना में शामिल करते हुये उसके नाम से क्रय किया गया जिसका 97 लाख रूपये का भुगतान शेखर अग्रवाल द्वारा किया जाकर उक्त मकान में सुरंग बनाकर अन्य साथी अभियुक्तों कालू राम सैनी, रामकरण जांगिड, केदार जाट व अन्य की मदद से हैमर व ग्रेन्डर, फावडे व ड्रिल मशीन व खुदाई के अन्य औजारों की मदद से सुरंग बनाकर चांदी की सिल्लियों को फर्श में दबे लोहे के बॉक्स को काटकर चोरी कर ली गई है ।

तरीका वारदातः-
1. आरोपी शेखर अग्रवाल के द्वारा परिवादी से पारिवारिक सम्बन्धों व विश्वास का फायदा उठाकर ष़डयन्त्रपूर्वक आयकर विभाग की रैड का भय दिखाकर परिवादी व उसके परिजनों को बडे पैमाने पर चांदी में इन्वैस्ट करने के लिये उकसाया उसके पश्चात स्वयं द्वारा ही परिवादी को सिल्वर की सिल्लियां दी जाकर घर में सुरक्षित रखने के नाम पर तय जगह पर बैस मैन्ट की फर्श में लोहे का बॉक्स फिट करवाया । तत्पश्चात पीछे का भूखण्ड क्रय कर बाऊन्ड्री को टीन शैड से कवर कर अपने भान्जे जतिन जैन व अन्य लोगो को लालच देकर साजिश में शामिल करते हुये उक्त भूखण्ड में से सुरंग खोदकर परिवादी के मकान में जमीन के नीचे से प्रवेश कर कटर से लोहे का बॉक्स काटकर उक्त चांदी की सिल्लियां चुराकर बाजार में व्यापारियों को विक्रय कर दी गई ।
2. आरोपी जतिन जैन जो रिश्ते में शेखर अग्रवाल का भान्जा है व उसकी फर्म में काम करता है द्वारा अपने मामा के साथ मिलकर परिवादी को शेखर अग्रवाल द्वारा दिलाई गयी सिल्वर की सिल्लियों को आरोपी शेखर के साथ साजिश में शामिल होते हुये परिवादी के घर सिल्लिया रखवायी तथा रखने के स्थान की रैकी की जाकर खाली भूखण्ड में सुरंग खोदने व सिल्लियों को चोरी करने व विक्रय करने में मदद की । जतिन जैन पूर्व में भी बैंकॉक से सोने की तस्करी में अपनी मां श्रीमति सरिता जैन के साथ नेपाल में गिरफ्तार हुआ है ।
3. आरोपी श्री बनवारी लाल जांगिड पुत्र स्व. श्री प्रभू दयाल जांगिड जाति जागिंड उम्र 52 साल निवासी गांव टोडा मीणा थाना जमवारागढ जिला जयपुर ग्रामीण हाल प्लॉट नं. -03 बाला जी विहार फूल वाडी आमेर कुण्डा थाना आमेर जिला जयपुर उत्तर द्वारा उक्त मामले में शेखर अग्रवाल व जतिन जैन के बाद महत्वपूर्ण भूमिका में जिसके द्वारा शेखर अग्रवाल के रूपयो से स्वयं के नाम से 97 लाख रूपये में भूखण्ड खरीदकर सुरंग खोदने के लिये सामान व मैन पावर उपलब्ध कराया जाकर अपने सुपरविजन में सुरंग जो की लगभग 26 फिट लम्बी व 10 फिट गहराई पर 26 लम्बी व 03 फिट चोडी अन्य लोगों की मदद से सुरंग खोदकर चांदी की सिल्लियां निकालकर शेखर अग्रवाल के सुपुर्द की ।
4. आरोपी श्री कालू राम सैनी पुत्र श्री पांचू राम सैनी जाति माली उम्र 35 साल निवासी - 350 पुराना बगराना माली की कोठी आगरा रोड जयपुर थाना कानोता जयपुर पूर्व जो पिछले कई वर्षो से शेखर अग्रवाल की फर्म एन.जे. बुलियन एवं नारायण दास जग्गीलाल सर्राफ बडी चौपड पर काम करता है तथा शेखर अग्रवाल की साजिश में शामिल होते हुये खाली भूखण्ड में सुरंग खोदने में मदद की साथ ही चांदी की सिल्लियों को खाली भूखण्ड से शेखर की गाडी में ऱखवायी तथा उक्त सिल्लियों को शेखर अग्रवाल व जतिन जैन के निर्देशन में बाजार में विक्रय की गयी ।
5. आरोपी श्री केदार जाट पुत्र श्री सीताराम जाट जाति- जाट उम्र- 43 साल निवासी- गाँव लुहारा, तहसील निवाई, पुलिस थाना निवाई, जिला- टोंक हाल- प्लॉट नं. बी-5, राम मार्ग, श्यामनगर, सोडाला, पुलिस थाना श्यामनगर जिला जयपुर (दक्षिण) जो पिछले कई वर्षो से शेखर अग्रवाल की फर्म एन.जे. बुलियन एवं नारायण दास जग्गीलाल सर्राफ बडी चौपड पर काम करता है साथ ही शेखर अग्रवाल की पर्शनल गाडी पर ड्राईवरी भी करता है तथा ज्यादातर शेखर अग्रवाल के घर पर भी रहता है । तथा उसका घरेलू काम भी देखता है तथा परिवादी को शेखर अग्रवाल द्वारा दिलवायी गयी सिल्वर की सिल्लियों को परिवादी के मकान में रखवाने के बहाने परिवादी के मकान की रैकी की गई तथा शेखर अग्रवाल की साजिश में शामिल होते हुये खाली भूखण्ड में सुरंग खोदने में मदद की साथ ही चांदी की सिल्लियों को शेखर अग्रवाल व जतिन जैन के साथ में कार से सिफ्ट कर उनको विक्रय करने व खुर्द करने में मदद की गई ।
6. आरोपी श्री राम करण जांगिड पुत्र श्री शिव दयाल जांगिड जाति जांगिड उम्र निवासी प्लॉट - 04 बाला जी विहार प्रथम फूलवाडी पीली तलाई आमेर थाना आमेर जिला जयपुर उत्तर जो बनवारी लाल पडौसी व पेशे से कारपेन्टर है ने आरोपी बनवारी के कहने पर मैन पावर उपलब्ध कराया व उनकी मदद से सुरंग खोदी व कटर व ग्रेन्डर से लोहे का बक्शा काटकर चांदी की सिल्लियां निकाल कर शेखर अग्रवाल व जतिन अग्रवाल की कार में रखवायी व बदले में 05 लाख 50 रूपये प्राप्त किये गये ।
प्रकरण के मुख्य आरोपीगण शेखर अग्रवाल व जतिन जैन जो फरार हो गये है जिनकी सरगर्मी से तलाश जारी है एवं मुल्जिमान से पूछताछ में अन्य सहायक आरोपीगणों की दस्तयाबी एवं चोरी गये माल की बरामदगी के सम्बन्ध में प्रयास जारी है ।
टीम के सदस्य -
श्री सुनील कुमार स.उ.नि. , कानि. श्री सुरेन्द्र कुमार, श्री आशीष कुमार, देवेन्द्र कुमार, डी.एस.टी. टीम के श्री रामेश्वर, श्री लाल सिंह, हैड कानि. श्री प्रकाश, श्री अनिल कुमार हैड कानि., श्री हरी राम व कानि., श्री राजेन्द्र, श्री मनेन्द्र, श्री प्रवीण, व तकनीकि सहायक हैड कानि. श्री लक्ष्मीकान्त के द्वारा प्रकरण में संदिग्ध लोगों से गहनता से पूछताछ कर आरोपीगणों को दस्तायब किया जाकर साक्ष्य़ संकलित की जाकर आरोपीगणों 1. श्री बनवारी लाल जांगिड पुत्र स्व. श्री प्रभू दयाल जांगिड जाति जागिंड उम्र 52 साल निवासी गांव टोडा मीणा थाना जमवारागढ जिला जयपुर ग्रामीण हाल प्लॉट नं. -03 बाला जी विहार फूल वाडी आमेर कुण्डा थाना आमेर जिला जयपुर उत्तर 2. श्री कालू राम सैनी पुत्र श्री पांचू राम सैनी जाति माली उम्र 35 साल निवासी -350 पुराना बगराना माली की कोठी आगरा रोड जयपुर थाना कानोता जयपुर पूर्व 3. श्री केदार जाट पुत्र श्री सीताराम जाट जाति- जाट उम्र- 43 साल निवासी- गाँव लुहारा, तहसील निवाई, पुलिस थाना निवाई, जिला- टोंक हाल- प्लॉट नं. बी-5, राम मार्ग, श्यामनगर, सोडाला, पुलिस थाना श्यामनगर जिला जयपुर (दक्षिण) 4. श्री राम करण जांगिड पुत्र श्री शिव दयाल जांगिड जाति जांगिड उम्र 40 साल निवासी प्लॉट - 04 बाला जी विहार प्रथम फूलवाडी पीली तलाई आमेर थाना आमेर जिला जयपुर उत्तर को गिरफ्तार किया गया एवं प्रकरण के मुख्य आरोपीगण शेखर अग्रवाल व जतिन जैन की तलाश जारी है एवं मुल्जिमान से पूछताछ में अन्य सहायक लोगों की भी दस्तयाबी के प्रयास जारी है ।
  • Powered by / Sponsored by :