राजस्थान चुनावों में ई.वी.एम. मशीनों की सुरक्षा व संवेदनशील मतदान केन्द्रों की पूर्ण सुरक्षा की मांग की

राजस्थान चुनावों में ई.वी.एम. मशीनों की सुरक्षा व संवेदनशील मतदान केन्द्रों की पूर्ण सुरक्षा की मांग की

जयपुर, 3 दिसम्बर। राजस्थान विधानसभा चुनावों में ई.वी.एम. मशीनों की सुरक्षा व संवेदनशील मतदान केन्द्रों की पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित किये जाने के सम्बन्ध में आज राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी की के एक प्रतिनिधि मण्डल प्रदेश कांग्रेस महासचिव श्री सुशील शर्मा के नेतृत्व में मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री आनन्द कुमार से मिला व निर्वाचन विभाग द्वारा रिजर्व में रखी जाने वाली ई.वी.एम. मशीनें एवं वीवीपेट मशीनों को सुरक्षित रखे जाने व रिर्जव ई.वी.एम. मशीनों को मतदान केन्द्रों के नजदीक रखे जाने की मांग रखी। प्रतिनिमण्डल में कांग्रेस नेता सी.ए. विजय गर्ग, एडवोकेट प्रदीप कलवानिया, श्री गणेश पडिहार, श्री अरविन्द चावला प्रमुख रूप से शामिल थे।
ज्ञापन में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि मण्डल की ओर से मांग की गई है कि जो सर्किल बना रखें है उन सर्किलों की संख्या बढ़ायी जाये जिससे किसी भी केन्द्र पर खराब होने वाली मशीन के स्थान पर तत्काल मशीन को बदला जा सके जिससे चुनावों में काम आने वाली मशीनें खराब होने पर कम समय में बदला जा सके जिससे मतदाताओं के समय की बर्बादी ना हो। ज्ञापन में यह भी मांग रखी है कि रिजर्व में रखी जाने वाली ई.वी.एम. मशीनों व वीवीपेट मशीनों के रजिस्टे्रशन नम्बर भी कांग्रेस के उम्मीदवारों को उपलब्ध करवाये जावे तथा मशीन बदले जाने में जितना समय लगे उतना ही समय मतदान केन्द्र में बढ़ाया जाये। जिससे मतदाता अपना मतदान शांतिपूर्ण तरीके से कर सके।
जिस पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि मण्डल को आश्वस्त किया है कि ई.वी.एम. मशीनों की सुरक्षा एवं संवेदनशील मतदान केन्द्रों की कई स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था प्रशासन की ओर से रखी गई है और संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों को सीसीटीवी रिकॉर्डिंग और विशिष्ट ऑब्जर्वर्स द्वारा पुख्ता व्यवस्था की गई है। साथ ही प्रदेश में सैनिक एवं अद्र्ध सैनिक सुरक्षा बलों द्वारा सभी मतदान केन्द्रों पर सम्पूर्ण जाब्ता लगाया गया है।
राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से भारतीय जनता पार्टी के नेताओं द्वारा कांग्रेस के नेताओं के विरुद्ध स्तरहीन भाषा का प्रयोग करने के विरुद्ध भी एक ज्ञापन मुख्य निर्वाचन अधिकारी को प्रस्तुत किया है तथा भाजपा के नेताओं के खिलाफ स्तरहीन भाषा का प्रयोग किये जाने पर कार्यवाही की जाने की मांग की है।
  • Powered by / Sponsored by :