जिला कलक्टर ने दिए स्वाईन फ्लू की रोकथाम के लिए दिशा निर्देश

जिला कलक्टर ने दिए स्वाईन फ्लू की रोकथाम के लिए दिशा निर्देश

जयपुर, 08 जनवरी। जिला कलक्टर श्री जगरूप सिंह यादव ने जिले में मौसम परिवर्तन के कारण जयपुर शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र में स्वाईन फ्लू की रोकथाम के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी प्रथम एवं द्वितीय, समस्त ब्लॉक चिकित्सा अधिकारियों के साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, सिटी डिस्पेन्सरी सहित अन्य चिकित्सा संस्थानों के प्रभारी अधिकारियों को विस्तृत दिशा निर्देश जारी किये है।
श्री यादव ने बताया कि सभी चिकित्सालयों में डॉक्टर्स एवं स्टाफ को समय पर उपस्थित होने तथा अत्यन्त आवश्यक होने पर ही सक्षम अधिकारी के स्तर पर स्वीकृति के बाद अवकाश के लिए पाबंद किया गया है। सभी चिकित्सालयों में ऑसिल्टामिविर दवा की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा स्वाईन फ्लू पॉजिटिव मरीज को तत्काल चिकित्सा उपलब्ध कराने, ऐसे रोगी के आस पास के 50 घरों का सर्वे कराने तथा गंभीर रोगियों को क्रिटीकल केयर के लिए जिला अथवा मेडिकल कॉलेज अस्पाताल में तुरन्त रैफर करने की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं।
जिला कलक्टर ने चिकित्सा अधिकारियों को जिला शिक्षा अधिकारी से समन्वय स्थापित कर विद्यालयों की प्रार्थना सभा में स्वाईन फ्लू के लक्षणों एवं उपचार के बारे में जानकारी देने के भी निर्देश दिए है। जन प्रतिनिधियों से भी सम्पर्क कर इसकी रोकथाम के बारे में जागरूकता करने, जिले के स्कूल, हॉस्टल, पीजी हॉस्टल, व रैन बसेरों में स्वाईन फ्लू एवं अन्य मौसमी बीमारियों की निरन्तर स्क्रीनिंग करने तथा स्वाईन फ्लू प्रभावित क्षेत्रों में रैपिड रैस्पोन्स टीमों को भेजने के लिए कार्यवाही करने के भी निर्देश जारी किये गये है। इसके अतिरिक्त ग्रामीण स्वास्थ्य समितियों की बैठकों में इन रोगों की रोकथाम, बचाव, नियन्त्रण एवं उपचार के बारे में जानकारी प्रसारित करने को कहा गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को जिले में की गई कार्यवाही के बारे में सभी चिकित्सालयों से रिपोर्ट संकलित कर प्रति सप्ताह जिला कलक्टर कार्यालय को भिजवाने के भी निर्देश दिये गये है।
  • Powered by / Sponsored by :