कौशल एवं तकनीक का प्रयोग कर युवा छु सकते है अपने करियर की बुलन्दियों को - जिला कलक्टर

कौशल एवं तकनीक का प्रयोग कर युवा छु सकते है अपने करियर की बुलन्दियों को - जिला कलक्टर

जयपुर 15 फरवरी। जयपुर जिला कलक्टर श्री जगरूप सिंह यादव ने कहा कि वर्तमान में बेरोजगारी एक बहुत बड़ा मुद्दा है इसे दूर करने के लिए आवश्यक कदम शीघ्र ही उठाये जाने चाहिए। शिक्षा से रोजगार का सर्जन होना आवश्यक है। कौशल एवं तकनीक का प्रयोग कर युवा अपने करियर में बुलन्दियों को छु सकते है।
श्री यादव शुक्रवार को जयपुर के भाकरोटा स्थित राजस्थान इन्स्टीट्यूट ऑफ इंजिनियरिंग एण्ड टैक्नोलॉजी में जिला प्रशासन उप प्रादेशिक रोजगार कार्यालय, जयपुर द्वारा आयोजित आशार्थियों के लाभार्थ एक दिवसीय कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता सहायता शिविर को संम्बोधित कर रहे थे।
जिला कलक्टर ने कहा कि आर्टीफिशियल इन्टीलीजेन्स के दौर में मानव श्रम को मशीनों से चुनौती मिल रही है। ऐसे में कौशल विकास के कार्यक्रमों में एआई जैसे नवीनतम तकनीकी विकास के फिचर्स का समावेश करते हुये कैपेसिटी बिल्ड़िग हो ताकि युवा नयी चुनौतियों का सामना करते हुये अपने करियर को बेहतर तरीके से सवार सके।
प्रादेशिक रोजगार कार्यालय के सहायक निदेशक श्री महेश शर्मा ने कौशल एवं उद्यमिता विभाग की और से आयोजित किये जाने वाले रोजगार शिविर की रूप रेखा पर प्रकाश डाला। शिविर में रोजगार, स्वरोजगार, प्रशिक्षण, व्यवसायिक मार्गदर्शन व लोक कल्याणकारी योजनाओं से जूडे सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थान व निजी कम्पनियों ने आगन्तुक आशार्थियों को संस्थान से संबंधित अवसरों की जानकारी प्रदान की एवं शिविर स्थल पर ही नियोजकों ने अपनी मांग के अनुसार रोजगार, स्वरोजगार प्रशिक्षण के लिए पात्र अभ्यार्थियों का प्रारम्भिक रूप से चयन किया गया।
सहायक निदेशक श्री महेश ने बताया कि इस शिविर में लगभग 2500 आशार्थियों एवं 70 नियोजकों ने भाग लिया। शिविर में भाग लेने वाले बीमा, बैकिंग, हैल्थ एजूकेशन, फाईनेन्स, होटल, ऑटोमोबाइल, बीपीओं, केपीओ आदि से जुडे़ नियोजक शामिल थे। इनमें जैनपैक्ट, इन्फोसिस, टाटा र्स्ट्राइव, केपीओ ऑटोमेटीव, जेसीबी आदि शामिल थे।
इस अवसर पर श्री नवीन जैन शासन सचिव श्रम एवं नियोजन विभाग, श्री निकिया गोहाएन, निदेशक एवं सयुक्त शासन सचिव, कौशल नियोजन एंव उद्यमिता विभाग, ने कौशल एवं स्वरोजगार के क्षेत्र में अपने अनुभवों को साझा करते हुये युवाओं का उत्साहवर्द्धन किया। कार्यक्रम में श्री अरूण अग्रवाल अध्यक्ष फोर्टी, श्रीमती अल्का बत्रा पूर्व महिला अध्यक्ष फिक्कीफल्लो, श्री जगदीश सोमानी अध्यक्ष वीकेआई, कु. भीमसिंह चैयरमेन आरआईईटी सहित बड़ी संख्या युवा और विद्यार्थिगण मौजूद थे।
  • Powered by / Sponsored by :