आवारा श्वानों द्वारा काटने की घटनाओं की रोकथाम को लेकर निगम अतिरिक्त आयुक्त द्वारा ली बैठक

आवारा श्वानों द्वारा काटने की घटनाओं की रोकथाम को लेकर निगम अतिरिक्त आयुक्त द्वारा ली बैठक

जयपुर, 16 मई। नगर निगम मुख्यालय में अतिरिक्त आयुक्त श्री अरूण गर्ग की अध्यक्षता में जयपुर शहर में आवारा श्वानों द्वारा शहरवासियों को काटने की घटनाओं की रोकथाम को लेकर गुरूवार को मींटिग आयोजित की गई ।
अतिरिक्त आयुक्त श्री अरूण गर्ग ने बताया कि शहर से जुडे़ एन.जी.ओ. के प्रतिनिधि एवं एडब्लूबीआई के कार्यकताओं द्वारा नगर निगम जयपुर की कई सुझाव दिये गये जिसमें उच्चतम न्यायालय नई दिल्ली द्वारा पारित आदेश एवं ए.बी.सी. रूल 2001 के तहत जयपुर शहर में श्वान बधियाकरण एवं टीकाकरण प्रोग्राम की गति को तेज किया जायेगा ।
बैठक में बताया कि अन्य एंजेसियों द्वारा भी ए.बी.सी प्रोग्राम को बढ़ावा देने के लिए नगर निगम जयपुर द्वारा कार्रवाही की जायेगी ओर एन.जी.ओ. द्वारा सुझाया गयाहै कि गर्मी के दिनों में कुत्तों के काटने की स्थित बढती जा रही है एवं नगर निगम जयपुर द्वारा कुत्तों को पानी पिलाने हेतु टकिया का निःशुल्क वितरण ट्रीगार्ड के तर्ज पर किया जाये इस संबंध में निर्णय लिया गया ।
उन्होंने बताया कि निगम के उद्यानों के बाहर जानवरों के पानी पीने के लिए टंकियां रखवाई जाये ओर आमजन जो टंकियों को भरने हेतु इच्छुक है निगम द्वारा निःशुल्क टंकियों का वितरण किया जावे । बैठक में बताया कि जयसिंह पुरा खोर स्थित श्वान घर में अधिक श्वान का बधियाकरण एवं टीकाकरण करने के लिए कैनलस की संख्या दुगुनी की जायेगी ।
उन्होंने बताया कि एन.जी.ओ. द्वारा नगर निगम जयपुर के संयुक्त तत्वाधान से जयपुर की जनता एवं स्कूली बच्चों के समर कैम्प में कुत्तों के प्रति मनुष्य का व्यवहार हेतु जागरूकता की जायेगी और नगर निगम जयपुर द्वारा होर्डिंग लगाकर एवं विज्ञापन के माध्यम से सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का प्रचार प्रसार किया जायेगा।
बैठक बताया कि ए.बी.सी प्रोग्राम किसी भी श्वान को उसके स्थान से अलग नही किया जा सकता है एवं नगर निगम जयपुर एवं अन्य संस्था को श्वान का बधियाकरण एवं टीकाकरण कर उसी स्थान पर छोडना होगा जहा से पकडा गया है । उन्होंने बताया कि हेल्पलाइन की शिकायतों के निस्तारण में भी एन.जी.ओ. का सहयोग लिया जायेगा एवं नगर निगम जयपुरद्वारा इन एन.जी.ओ. के कार्यकर्ताओं को आई.कार्ड उपलब्ध करवाया जायेगा ।
बैठक में उपायुक्त पशु प्रबंधन श्री रामकिशोर मेहता, हेल्प इन सफरिंग फाउंडेशन से डॉ मजु शेखावत व डॉ मंयक शर्मा एडब्लूबीआई के राजस्थान प्रभारी श्रीमनीस सक्सेना, अर्श फाउंडेशन से कनिष्का रानावत, लाज जैन, जीव पेन में मिकी राहीएवं मिनल साहनी नगर निगम जयपुर से संवेदक डॉ सुनील चावला सचिन हयूमन वेलफेयरसोसायटी डॉ. हरेन्द्र सिंह, डॉ कमलेश मीणा उपस्थित थे ।
  • Powered by / Sponsored by :